अमरावतीमुख्य समाचार

फराल पर मंहगाई का साया

तिलहन व दलहन के दामों में जबर्दस्त तेजी

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३०– अब दीपावली का पर्व महज एक पखवाडे पर आ पहुंचा है. प्रतिवर्ष दीपावली के अवसर पर सभी परिवारों में फराल के तौर पर विविध व्यंजन बनाए जाते है. जिनमें बडे पैमाने पर खाद्य तेलो व दालो सहित कई किराणा साहित्य का प्रयोग होता है. किंतु इस बार कोरोना काल के बाद ऐन दीपावली पर्व के मुहाने पर तिलहन व दलहन सहित किराणा माल के दामों में तेजी देखी जा रही है. ऐसे में कहा जा सकता है कि कोरोना के साथ ही अब दीपावली पर्व पर महंगाई का साया मंडराने लगा है. ऐसे में दीपावली पर फराल वाले नाश्ते की प्लेट कुछ छोटी हो सकती है.
बता दें कि दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में सेव-चिवडा, रवे व बेसन के लड्डू, चकली, अनारसे, गुझिया, खारे व मीठे संकरपाले, बेसन बर्फी जैसे व्यंजन बनाए जाते है और हर परिवार द्वारा अपने परिचितों को दीपावली पर्व के बाद नाश्ते व फराल के लिए आमंत्रित किया जाता है. साथ ही सभी परिवारों में दीपावली पर्व के बाद कई दिनों तक रोजाना सुबह फराल पर ताव मारा जाता है. लेकिन इस बार मंहगाई के चलते फराल के डिब्बे व नाश्ते की प्लेट का आकार काफी हद तक छोटा रह सकता है. क्योंकि फराल बनाने के लिए आवश्यक रहने वाले सबसे महत्वपूर्ण घटक तिलहन व दलहन के दामों में तेजी देखी जा रही है. इस समय खाद्य तेल के १५ किलों वाले पीपे की दरों में २०० रु. का इजाफा हुआ है. इसी तरह दालों के दाम बढने के साथ ही रवा, बेसन, खोबरा, मूंगफल्ली, मैदा व सूखा मेवा के दाम भी बढ गए है. जिसकी वजह से सर्वसामान्य लोगों का बजट बुरी तरह से गडबडा गया है और इसी माहौल के बीच दीपावली जैसा पर्व भी आ रहा है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि तीन-चार माह पूर्व कडा लॉकडाउन होने के बाद भी किराणा माल की दरें पूरी तरह से नियंत्रण में थी. जबकि उस समय माल की आवक जावक ठप थी. वहीं अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होते ही किराणा माल की दरों में जबर्दस्त तेजी देखी जा रही है. इस समय खाद्य तेलों के १५ किलों वाले पीपे की दरें १५५० रुपए से सीधे १७५० रुपए पर जा पहुंची है. इसी तरह तुअर दाल ९५ रुपए से १०५ रुपए, खोपरा १४० रुपए से १७० रुपए, चना दाल ५०-५५ रुपए से ७२ रुपए प्रति किलों की दर पर जा पहुंची है.

  • सितंबर-अक्तूबर माह की दरें

  1. फल्ली तेल – १४५-१६० रुपए प्रति लीटर
  2. सूर्यफूल तेल – ११२-१२३ रुपए प्रति लीटर
  3. सोयाबीन तेल – ९६-१०२ रुपए प्रति लीटर
  4. डालडा – ८५-१०५ रुपए प्रति किलो
  5. चना दाल – ७०-७२ रुपए प्रति किलो
  6. तुअर दाल – १००-१०५ रुपए प्रति किलो
  7. रवा – ३०-३२ रुपए प्रति किलो
  8. मैदा -३०-३२ रुपए प्रति किलो
  9. पोहे -६५-७० रुपए प्रति किलो
  10. फल्ली दाना – १००-११० रुपए प्रति किलो
  11. खोबरा – १६०-१७० रुपए प्रति किलो
  12. शक्कर -३५-३८ रुपए प्रति किलो

Related Articles

Back to top button