अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती शहर में स्थापन होगा मानवी तस्करी विरोधी सेल

राज्य में 45 तथा विदर्भ में 13 यूनिट का समावेश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग ने राज्य के 45 पुलिस यूनिट में मानवी तस्करी विरोधी सेल स्थापन करने का निर्णय लिया है. इसमें नागपुर व अमरावती समेत विदर्भ के 13 युनिट का समावेश है. अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में सहायक पुलिस निरीक्षक (एपीआई), पीआई का एक पद, पुलिस उपनिरीक्षक के दो पद, महिला पीएसआई का एक पद और दस अन्य कर्मचारी इस सेल के लिए दिये जाएंगे.
यह सेल राज्य के 45 पुलिस यूनिट में स्थापन किया जायेगा. इस युूनिट में विदर्भ के कुल 13 यूनिट का समावेश हैं. जिसमें अकोला, बुलढाणा, यवतमाल, वाशिम, भंडारा, चंद्रपुर, वर्धा, गडचिरोली और गोंदिया का समावेश हैं. यह सेल 11 पुलिस आयुक्तालय व 34 जिलों में स्थापन किये जाएंगे. इस यूनिट के लिए 573 मानव संसाधन मिलेगा. अमरावती व नागपुर शहर समेत सभी पुलिस आयुक्तालय में सहायक पुलिस निरीक्षक, पीआई का एक पद, पुलिस उपनिरीक्षक के दो पद, महिला पीएसआई का एक पद व दस अन्य कर्मचारी मिलेंगे. हर ग्रामीण/जिला यूनिट को उपविभागीय पुलिस अधिकारी, पुलिस उपअधिक्षक, पीआई, पीएसआई, महिला पीएसआई और अन्य आठ पद मिलेंगे. 45 सेल में से हर एक का कार्यक्षेत्र संबंधित पुलिस यूनिट तथा उसमें के सभी रेलवे पुलिस यूनिट के अंतर्गत क्षेत्र का रहेगा.
महाराष्ट्र से महिला व बच्चों के तस्करी की रिपोर्ट की दखल लेते हुए राज्य सरकार ने 2011 में कुछ पुलिस यूनिट में मानवी तस्करी विरोधी सेल स्थापन करने का निर्णय लिया था. उसके बाद 2012 व 2020 में इसमें और कुछ यूनिट्स जोडे गए. जबकि उपलब्ध व अधूरे मानव संसाधन के चलते यह सेल प्रभावी रुप से काम नहीं कर पाया और अधूरे मानव संसाधन के चलते ही निर्माण हुई समस्या व हल तलाशने के लिए पुलिस महासंचालक ने इस वर्ष मार्च महिने में गृह विभाग को पत्र भेजा था. इसमें उन्होंने कामकाज की समस्या हल करने का प्रस्ताव दिया था. उन्होंने मानवी तस्करी विरोधी प्रयासों को सुस्थिति में करने पर जोर देने वाला एक नया प्रस्ताव भी रखा था. गृह विभाग ने इस प्रस्ताव पर विचार किया और उसपर चर्चा भी की.

Related Articles

Back to top button