अमरावतीमुख्य समाचार

हॉटस्पॉट क्षेत्रोें में चलाया जा रहा सघन स्वास्थ्य जांच अभियान

  •  केंद्रीय पथक ने घर-घर जाकर जांच करने के दिये थे निर्देश

  •  हर एक कोरोना संदेहित मरीज की हो रही जांच

अमरावती/प्रतिनिधि दि.4 – इस समय कोरोना संक्रमण की बढती रफ्तार को देखते हुए पुरे अमरावती शहर को कंटेनमेंट झोन घोषित कर दिया गया है. इसके साथ ही अचलपुर व अंजनगांव सूर्जी इन दो शहरों को भी कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर कंटेनमेंट झोन घोषित किया गया है. साथ ही जिले में कोरोना संक्रमण की अनियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए विगत दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य पथक ने अमरावती जिले का दौरा करते हुए प्रशासन को स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किये थे कि कंटेनमेंट झोनवाले इलाकों में घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच अभियान चलाया जाये. जिसके आधार पर प्रशासन द्वारा इस समय समूचे कंटेनमेंट झोन में हॉटस्पॉट रहनेवाले इलाकों में घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच अभियान चलाते हुए कोरोना संदेहित मरीजों की खोजबीन की जा रही है.
बता दें कि, विगत जनवरी माह के अंतिम सप्ताह से अमरावती शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक ही बेतहाशा वृध्दी शुरू हुई और आये दिन 600 से 800 मरीज पाये जाने लगे. संक्रमण की लगातार बढती रफ्तार को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा अमरावती जिले में पहले 28 फरवरी तक, फिर 8 मार्च तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया. साथ ही कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु कडे प्रतिबंधात्मक उपाय लागू किये गये. इस दौरान जिले में परिवार के परिवार कोविड संक्रमित पाये जा रहे थे. साथ ही विभिन्न रिहायशी इलाकोें में रहनेवाले कई परिवार एक साथ कोविड संक्रमित पाये जाने लगे. ऐसे में इन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित करते हुए यहां पर प्रशासन द्वारा घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच करनी शुरू कर दी, ताकि कोरोना संक्रमितों केे संपर्क में आनेवाले अन्य लोगों की तुरंत कोविड टेस्ट करते हुए उन्हें आयसोलेट किया जा सके. इस संदर्भ में प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शहर में इस समय रूख्मिनी नगर व साईनगर परिसर से सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. साथ ही दस्तुरनगर, शंकरनगर, गाडगेनगर जैसे रिहायशी क्षेत्रों में भी बडी तादाद में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे है, ऐसे में इन सभी इलाकोें में स्वास्थ्य जांच अभियान चलाने हेतु विशेष प्रबंध किये जा रहे है. साथ ही साथ शहर के सभी रिहायशी क्षेत्रोें में कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को बेहद कडाई के साथ लागू किया जा रहा है.
बॉक्स, फोटो निगमायुक्त प्रशांत रोडे
इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने बताया कि, जिला प्रशासन की ओर से कोविड नियंत्रण हेतु जारी सभी दिशानिर्देशोें का मनपा प्रशासन द्वारा बेहद कडाई के साथ पालन किया जा रहा है और संक्रमण को खत्म करने युध्दस्तर पर कार्य किये जा रहे है. मनपा द्वारा होम आयसोलेट किये गये मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के साथ ही उनसे आयसोलेशन संबंधी नियमोें का पालन करवाने हेतु वॉर रूम स्थापित किया गया है. जहां से सभी होम आयसोलेट मरीजों से रोजाना संपर्क किया जाता है. इसके अलावा मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हॉटस्पॉटवाले इलाकों में सभी कोरोना संदेहितोें के घर जाकर उनके सभी परिजनों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है और पल्स ऑक्सिमीटर जांच में जिन लोगों में कोरोना सदृश्य लक्षण पाये जाते है उनके थ्रोट स्वैब सैम्पल लेकर उनकी आरटी-पीसीआर टेस्ट की जाती है. तथा रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर सिम्टोमैटिक व एसिम्टोमैटिक के आधार पर उन्हेें होम आयसोलेशन अथवा इन्स्टिटयूशनल आयसोलेशन में रखा जाता है. निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने उपरोक्त जानकारी देने के साथ ही सभी शहरवासियों से आवाहन किया कि, कोरोना संक्रमण का खतरा अब भी बेहद खतरनाक स्तर के साथ मौजूद है. ऐसे में सभी लोगों को चाहिए कि, वे त्रिसूत्री नियमों का पालन करें. जिसके तहत हर कोई घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाये और सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करे. साथ ही समय-समय पर अपने हाथोें की सफाइ भी करे. आयुक्त रोडे के मुताबिक इन तीन बेहद आसान से नियमों का पालन करने से ही इस खतरनाक बीमारी को मात दी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button