अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सोने में निवेश फायदेमंद, रेट 73 हजार

एक वर्ष में 13 हजार का लाभ

* चांदी भी 90 हजार की रेंज में
अमरावती/दि. 24 – कीमती धातुओं के रेट बढने से सराफा बाजार मालामाल हो गया है. निवेशक भी बडे फायदे में रहे है. ठीक एक वर्ष पहले मई मासांत में 50-60 हजार का सोने का दाम आज प्रति 10 ग्राम 73 हजार रुपए को पार कर गया है. चांदी ने भी निवेशकों की चांदी कर दी है. पिछले वर्ष 65 हजार का प्रति किलो रेट आज 88-90 हजार हो गया है. साफ है कि, दोनों ही धातुओं के निवेशक बडे लाभ में है. जिससे रेट बढने के बावजूद सराफा में ग्राहकी बनी हुई है.
* बाजार में हलचल
सराफा बाजार के अलावा शहर के सभी प्रसिद्ध ज्वेलरी शोरुम में ग्राहकी देखी जा रही है. सोने के दाम में लगातार तेजी रहने से लोग सब से सुरक्षित निवेश के रुप में सोने को ही पसंद करते हैं. यह बात सराफा व्यापारी एसो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने कही. भंसाली की पेढी शा. दीपाजी सदाजी सराफा की 100 वर्ष से अधिक पुरानी फर्म है. उन्होंने बताया कि, बाजार में दाम बढने का थोडा असर अवश्य हुआ है. लेकिन लोगों का सोने के प्रति रुझान कम नहीं हुआ है. पहले 50 ग्राम खरीदनेवाला अब 25-30 ग्राम खरीदता है.
* सभी शोरुम संचालक खुश
अमरावती के सभी प्रमुख ज्वेलरी शोरुम कुबडे ज्वेलर्स, एकता आभूषण, मीनाक्षी ज्वेलर्स, महालक्ष्मी ज्वेलर्स, माधुरी ज्वेलर्स, जेपी कोठारी ज्वेलर्स, त्रिमूर्ति ज्वेलर्स आदि के संचालक रेट बढने से प्रसन्न है. उनका मानना है कि, सोने में निवेश सुरक्षित और लाभदायक रहने की बात पुन: सिद्ध हुई है. माधुरी ज्वेलर्स के संचालक महेश वर्मा ने कहा कि, सोना निवेश का बेहतरीन माध्यम रहने के साथ गहनों का शौक भी पूरा करता है. इसलिए रेट बढने के बाद भी ग्राहकी बनी हुई है. उन्होंने बताया कि, गत मई में 60 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम रेट थे. आज बढकर 73 हजार को पार कर गए हैं. वर्मा ने पूरे वर्ष के प्रतिमाह अनुसार रेट भी उपलब्ध करवाए. सोने के बढते दामों के विषय में उन्होंने कहा कि, वैश्विक कारणो से भी रेट में बढोत्तरी हो रही है.
* चांदी का बढा औद्योगिक उपयोग
चांदी के दाम में बेतहाशा तेजी से लोगों के मन में सवाल उठ रहे थे. जिसका शमन सराफा व्यापारी यह कहते हुए करते हैं कि, चांदी का औद्योगिक उपयोग बढ रहा है. दुनियाभर में सफेद धातु की डिमांड बढने से रेट लगातार बढ रहे हैं. अब चांदी के आभूषणों और यूटेनसिल की डिमांड अच्छी रहने की पूरी संभावना सराफा के एक जानकार और होलसेल कारोबारी ने अमरावती मंडल से चर्चा दौरान व्यक्त की.

* सरकार चाहे तो सस्ता कर सकती है
सोने के बढते दामों से सामान्य वर्ग के सराफा से छिटकने की आशंका पैदा हो गई है. इसकी काट सराफा के जानकार बताते हैं. उनके अनुसार सरकार चाहे तो सोने और चांदी को सस्ता कर सकती है. रेट में बढोतरी के बावजूद सोने पर 3 प्रतिशत जीएसटी लागू है. इसे कम करना ही एक बडा उपाय है. सोने-चांदी के आभूषणों के अमरावती के छोटे व्यापारियों और सुवर्णकारों को बचाने के लिए (सरवाईव) करने टैक्स कम करना ही होगा. सराफा कारोबारी सोनी ने बताया कि, पहले केवल आधा टक्का टैक्स था. उसे बढाकर 3 टक्का कर दिया गया है. इससे भी ग्राहकी पर असर पडा है.

* सालभर में ऐसे बढे दाम
जून 2023 –     60600
जुलाई –            58700
अगस्त –           60000
सितंबर –           59700
अक्तूबर –           57800
नवंबर –            61500
दिसंबर –           63000
जनवरी 2024 –  63700
फरवरी –            63200
मार्च –                62900
अप्रैल –               69400
24 मई –             73700

Related Articles

Back to top button