अमरावतीमुख्य समाचार

अप्पर वर्धा सहित 19 प्रकल्पों से फिर जलविसर्ग

संभाग के अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश

* नदी किनारेवाले गांवों को किया गया सतर्क
अमरावती/दि.2- कुछ दिनों के विश्राम पश्चात अमरावती संभाग के पांचों जिलों में एक बार फिर बारिश का जोर बढ गया है तथा विगत दो दिनों से चहुंओर बिजली की तेज गडगडाहटोें के साथ जोरदार पानी बरस रहा है. जिसके चलते संभाग के सभी बांधों में एक बार फिर जलस्तर बढना शुरू हो गया है एवं संभाग के कुल 19 बडे व मध्यम प्रकल्पों से जलनिकासी की जा रही है. जिनमें अमरावती जिले के अप्पर वर्धा बांध सहित संभाग के 3 बडे व 16 मध्यम प्रकल्पों का समावेश है.
बता दें कि, इस वर्ष जुलाई माह के अंत और अगस्त माह के प्रारंभ में जोरदार बारिश हुई. जिससे खेती-किसानी का अच्छा-खासा नुकसान हुआ. वही सभी जल प्रकल्प पूरी तरह से लबालब भर गये. ऐसे में लगातार बढते जलस्तर को देखते हुए संभाग के सभी छोटे-बडे व मध्यम प्रकल्पों से जलविसर्ग करना पडा. परंतू 15 अगस्त के बाद बारिश लगभग पूरी तरह से रूक गई. ऐसे में बांधों से की जानेवाली जलनिकासी को रोक दिया गया. लेकिन अब मान्सून एक बार फिर सक्रिय हो गया है और झमाझम बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है. इसके चलते बांधों में फिर एक बार जलस्तर बढने लगा है. जिसे देखते हुए संभाग के 9 बडे प्रकल्पों में से 3 तथा 26 मध्यम प्रकल्पों में से 16 प्रकल्पों के दरवाजे खोलते हुए जलनिकासी की जा रही है. जिसके चलते प्रशासन द्वारा सभी नदी-नालोें के किनारे स्थित गांवों में रहनेवाले नागरिकोें को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

* इन मध्यम प्रकल्पों से हो रही जलनिकासी
अमरावती जिले के पूर्णा, सापन, पंढरी व गडगा, यवतमाल जिले के अधरपूस, सायखेडा, गोकी, वाघाडी व नवरगांव, अकोला जिले के मोर्णा व उमा, वाशिम जिले के एकबुर्जी तथा बुलडाणा जिले के पलढग, मस, कोराडी व उतावली इन मध्यम प्रकल्पों से जलविसर्ग किया जा रहा है.

* जोरदार बारिश होने का अनुमान
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आगामी दिनों के दौरान विदर्भ क्षेत्र में जोरदार बारिश होने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि, बांधों के प्रचलित नियमानुसार बांध में 15 सितंबर तक कुल संग्रहण क्षमता की तुलना में 98 फीसद जलसंग्रहण रखा जाता है और यदि 15 सितंबर से पहले 98 फीसद से अधिक जलसंग्रहण होता है, तो संबंधित प्रकल्प के दरवाजे खोलकर जलनिकासी की जाती है.

* प्रकल्पों से होनेवाला जलविसर्ग
प्रकल्प घनमीटर लीटर (प्रति सेकंड)
अप्पर वर्धा 161.00 1 लाख 61 हजार
पुस 19.25 19 हजार 250
बेंबला 20.00 20 हजार

* प्रकल्पों में रहनेवाला जलसंग्रहण
बडे प्रकल्प 1205.75 दलघमी 86.13 प्रतिशत
मध्यम प्रकल्प 617.09 दलघमी 80.66 प्रतिशत
लघु प्रकल्प 828.46 दलघमी 87.78 प्रतिशत

 

 

Related Articles

Back to top button