अमरावतीमुख्य समाचार

झोननिहाय कंटेनमेंट एरिया बनेंगे, इन कैमरा होगी दंडात्मक कार्रवाई

निगमायुक्त रोडे ने जारी किये दिशा-निर्देश

  • मनपा अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

  • होम आयसोलेटेड मरीजों से किया नियमों के पालन का आह्वान

  • अब नये मरीजों को संस्थागत आयसोलेट करने का निर्देश किया जारी

अमरावती प्रतिनिधि / दि. १७ – इस समय शहर के विभिन्न इलाकों में बड़ी तेजी के साथ कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा रहे हैं, ऐसे में जिन जिन क्षेत्रों में मरीजों के मिलने का प्रमाण अधिक है, उन क्षेत्रों में झोननिहाय कंटेनमेंट झोन साकार किये जायेंगे. साथ ही अबतक होम आयसोलेट किये गये मरीजों पर कड़ी नजर रखी जायेगी और जो मरीज कोविड नियमों का उल्लंघन करते पाये जायेंगे, उन्हें आयसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया जायेगा. साथ ही अब कम से कम मरीजों को होम आयसोलेशन में रखा जायेगा, बल्कि ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इंस्टीट्यूशनल आयसोलेशन में रखा जायेगा, इस हेतु मनपा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर आयसोलेशन सेंटर शुरू किये जायेंगे. इस आशय की जानकारी निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा दी गई.
निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा अपने कक्ष में मनपा अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई थी, जिसमें उपआयुक्त सुरेश पाटील, सहाय्यक संचालक नगर रचना आशिष उईके, पर्यावरण संवर्धन अधिकारी महेश देशमुख, सहाय्यक आयुक्त नरेंद्र वानखडे, योगेश पिठे, भाग्यश्री बोरकर, वैद्यकीय अधिकारी (स्वच्छता) डॉ.सिमा नेताम, नगरसचिव मदन तांबेकर, कार्यकारी अभियंता सुहास चव्हाण, अतिक्रमण पथक प्रमुख गणेश कुत्तरमारे, पशुशल्य चिकीत्सक डॉ.सचिन बोंन्द्रे, जनसंपर्क अधिकारी भुषण पुसतकर, उद्यान अधिक्षक मुकुंद राऊत, बाजार व परवाना अधिक्षक उदय चव्हाण, उपअभियंता श्यामकांत टोपरे, डॉ.अजय जाधव, डॉ.मानसी मुरके आदि उपस्थित थे. इस बैठक में प्रमुख तौर पर संस्थात्मक आयसोलेशन को लेकर चर्चा की गई, जिसमें आयुक्त रोडे ने साफ तौर पर कहा कि अब मनपा क्षेत्र में कोविड टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जायेगी, साथ ही पॉजीटिव पाये जानेवाले हर एक मरीज को आयसोलेशन सेंटर में भर्ती कराये जाने पर जोर दिया जायेगा. इसके अलावा बेहद जरूरी स्थिति में ही किसी को भी होम आयसोलेशन की अनुमति दी जायेगी, लेकिन इसके लिए मरीज व उसके परिजनों से नियमों के पालन को लेकर प्रतिज्ञापत्र लिखवाया जायेगा और नियमों का उल्लंघन होने पर संबंधितों के खिलाफ इन कैमरा कार्रवाई की जायेगी.
इस बैठक में झोन अंतर्गत टेस्टींग बढ़ाये जाने की ओर सहायक आयुक्तों को ध्यान देने का निर्देश देते हुए आयुक्त रोडे ने सुपर स्प्रेडर लोगों की पहचान करते हुए उनकी कोविड टेस्ट कराये जाने की ओर ध्यान दिये जाने की भी बात कही. साथ ही झोन स्तर पर कंटेन्मेंट झोन तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए विवाह समारोह जैसे अवसरों पर लोगों की उपस्थिति की ओर भी कड़ाई के साथ ध्यान दिये जाने की बात कही. साथ ही उन्होंने बिना मास्क लगाये घूमनेवाले तथा कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन करनेवाले लोगों के खिलाफ भी इन कैमरा दंडात्मक कार्रवाई किये जाने की बात कही.
इस बैठक में निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने बताया कि विएवि में कोरोंटाईन सेंटर शुरू करने का काम शुरू हो चुका है, जहां पर निर्माण एवं प्रकाश विभाग को संयुक्त निरीक्षण करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थायें करने का निर्देश दिया जा चुका है.
साथ ही निगमायुक्त रोडे ने कहा कि कोविड संक्रमण काल के दौरान स्वास्थ्य महकमे के लोगों ने बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, साथ ही प्रशासन से जुड़े लोगों ने भी कंधे से कंधा मिलाकर काम किया. जिसके मद्देनजर सरकार की ओर से उन्हें फ्रंटलाईन वर्कर मानते हुए उन्हें सबसे पहले कोविड वैक्सीन का टीका उपलब्ध कराया जा रहा है. अतः सभी फ्रंटलाईन वर्कर्स ने खुद को कोविड वैक्सीन का टीका लगवाते हुए इसकी जानकारी अपने विभाग प्रमुखों को देनी चाहिए. इसके साथ ही निगमायुक्त रोडे ने सभी शहरवासियों से भी आह्वान किया कि सभी लोग नियमित तौर पर मास्क का प्रयोग करें और बार बार हाथ धोने के साथ ही सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करें. निगमायुक्त रोडे ने कहा कि प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने एवं सुरक्षित रखने हेतु कमाम प्रयास किये जा रहे हैं तथा नागरिकों ने भी प्रशासन का पूरा साथ देना चाहिए.

Related Articles

Back to top button