अमरावतीमुख्य समाचार

जरुरत पडऩे पर जिलास्तर पर जम्बो कोविड सेंटर

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लिया अमरावती जिले का ब्यौरा्

  • मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान कोरोना में साबित होगा मिल का पत्थर

अमरावती/दि.२६-हाल की घडी में मौजूदा स्वास्थ्य प्रणाली, मनुष्यसंसाधन के जरिए कोरोना से लढऩा है. स्वास्थ्य सुविधाएं निर्माण करने की सीमा है. इसीलिए मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं पर तनाव ना बढ़े इसके लिए राज्य के प्रत्येक परिवार तक पहुंचने के लिए मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू किया गया है. इस माध्यम से हर एक मरीज तक पहुंचा जा सकता है. इसीलिए यह अभियान कोरोना के खिलाफ मील का पत्थर साबित होगी. यह भरोसा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जताया है. मुख्यमंत्री ठाकरे ने आज ऑनलाईन वीडिय़ो कान्फ्रेंस के जरिए संभाग के पांच जिलों का ब्यौरा लिया.
इस समय मुख्यत: मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत घर-घर जाकर किए जानेवाले सर्वेक्षण और कोरोना के खिलाफ लढऩे के लिए नागरिकों में करनेवाली जनजागृति आदि की जानकारी दी. इस बैठक में अमरावती जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर, अकोला के पालकमंत्री बच्चू कडू, बुलढाणा जिले के पालकमंत्री राजेंद्र शिंगणे, वाशिम के पालकमंत्री शंभूराजे देसाई, यवतमाल के पालकमंत्री संजय राठोड सहित विभागीय आयुक्त पियूष सिंह, विशेष पुलिस महानिरीक्षक कृष्णकुमार मीणा, जिलाधिकारी शैलेश नवाल, एस राममूर्ति, जितेंद्र पापलकर, ऋषिकेश मोडक, एम. डी. सिंह आदि मौजूद थे.
मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि हाल की घड़ी में मरीजों की संख्या दोगुनी होने पर स्वास्थ्य प्रणाली पर जर्बदस्त तनाव बढ़ेगा.
इसीलिए मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाकर नागरिकों में जागरूकता निर्माण करने के लिए प्रयास किए जा रहे है. इसके अलावा प्रत्येक घर-घर जाकर नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही अन्य बीमारियों के मरीजों को भी ढूंढा जा रहा है. जिससे कोरोना का प्रसार रोकने में मदद मिलेगी. घर घर जाकर किए जानेवाले सर्वेक्षण की जानकारी एप द्वारा तत्काल भरी जाए. इसके अलावा मास्क का नियमित उपयोग, एक-दूसरे के बीच सामाजिक दूरी रखने के अलावा बार-बार हाथ धोने की आदत को अपनाना पडेगा. जिससे कोरोना का प्रसार रोका जाए सकता है.
राज्य का जनजीवन सुचारू करने के लिए अनेक क्षेत्र खुले किए जा रहे है. इसीलिए नागरिकों में जनजागृति निर्माण करने के लिए मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू किया गया है.अकोला जिले में चलाए जा रहे नो मास्क नो सवारी उपक्रम की सराहना भी मुख्यमंत्री ने दी. कोरोना की लढ़ाई में बेड की संख्या, ऑक्सीजन, दवाईयों का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके बाद भी यदि जरूरत पड़ेगी तो जिलास्तर पर जम्बो कोविड सेंटर बनाया जाएगा फिलहाल अनलॉक की प्रक्रिया चलायी जा रही है. इसीलिए काम करनेवाला युवा वर्ग घर के बाहर जा पाएगा. घर के बड़े बुजुर्ग लोगों को संक्रमण हो सकता है. इसीलिए हर एक ने सावधानी बरतनी चाहिए.
दीपावली त्यौहार तक खुद को रखा जाए सुरक्षित
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना की दूसरी एंट्री होने की चेतावनी दी है. इसीलिए राज्य में नागरिकों ने दीपावली तक अपने आप को सुरक्षित रखने पर ध्यान देना चाहिए. हरएक ने अपने परिवार का सैनिक बनकर कोरोना के खिलाफ लढऩा चाहिए. सरकार को भी स्वास्थ्य विषय सुविधाएं निर्माण करते समय सरहदों को तय करना पड़ेगा. इसके अलावा आवश्यक दवाईयों और स्वास्थ्य विषयक सुविधाएं उपलब्ध करवानी पड़ेगी. फिलहाल तो कोरोना का टीका उपलब्ध होने की संभावना नहीं है. टीका उपलब्ध होने पर भी उसकी परिणामकारक क्षमता कितनी होगी यह आनेवाले दिनों में ही पता चलेगा.

Related Articles

Back to top button