अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में पांच केंद्रों पर शुरू हुआ कोविड टीकाकरण अभियान

पहले दिन 500 लाभार्थियोें को लगायी गयी कोविड वैक्सीन

  • हर केंद्र पर बेहद चाक-चौबंद इंतजाम थे

  • कडी जांच-पडताल के बाद ही लगाया गया टीका

  • इर्विन अस्पताल से हुआ टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ – जिस पल का विगत लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था, आखिर वह पल आ ही गया. और शनिवार 16 जनवरी का सूरज अपने साथ जिंदगी की उम्मीदों से भरी रोशनवाली किरणे लेकर उदियमान हुआ. क्योेंकि 16 जनवरी की सुबह से ही अमरावती शहर व जिले सहित समूचे देश में कोविड टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. इसके तहत टीकाकरण अभियान में अमरावती जिले के पांच केंद्रों पर प्रथम प्राधान्य सूची में शामिल 500 हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया.
जिले में इस अभियान का शुभारंभ स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल के नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र में बनाये गये टीकाकरण केंद्र से हुआ. जहां पर शनिवार की सुबह जिले की सांसद नवनीत राणा, जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर, विधायक सुलभा खोडके, जिलाधीश शैलेश नवाल, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम तथा कोविड हॉस्पिटल के इंचार्ज डॉ. रवि भूषण सहित पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख, महापौर चेतन गावंडे, उपमहापौर कुसुम साहू, स्थायी सभापति राधा कुरील, मनपा के नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले, अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉ. पुंडकर, पीडीएमसी के डीन डॉ. ए. टी. देशमुख, आयएमए के अध्यक्ष डॉ. अनिल रोहणकर आदि प्रमुख तौर पर उपस्थित थे. उल्लेखनीय है कि, शनिवार की सुबह देश में कोविड टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता के साथ सीधा संवाद साधा. जिसका सभी राष्ट्रीय टीवी चैनलों के जरिये सीधा प्रसारण किया गया. जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर पीएम मोदी के इस संभाषण के सीधे प्रसारण को देखा व सुना गया. जिसके बाद इस अभियान का शुभारंभ किया गया. इसके तहत जिला सामान्य अस्पताल में सर्वप्रथम जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय साखरे व जिला सामान्य अस्पताल की वैद्यकीय अधिकारी डॉ. उज्वला मोहोड ने प्रथम लाभार्थी के तौर पर कोविड वैक्सीन का टीका लगवाया. साथ ही जिले के सभी पांच टीकाकरण केंद्रोें पर प्राधान्य सूची में शामिल लाभार्थियों को आवंटित क्रम के अनुसार टीका लगाये जाने का काम शुरू किया गया. इस हेतु सभी टीकाकरण केंद्रों पर सुरक्षा एवं जांच-पडताल से संबंधी कडे इंतजाम किये गये थे और लाभार्थियोें की पुख्ता तौर पर पहचान करने के बाद ही उन्हेें कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया. उल्लेखनीय है कि, इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सरकारी एवं निजी क्षेत्र के डॉक्टरोें तथा मेडिकल स्टाफ के लोगोें को कोविड वैक्सीन लगाये जाने का काम शुरू किया गया है. और पहले चरण में ऐसे 16 हजार 222 लोगोें को कोविड वैक्सीन लगायी जानी है. जिसके तहत जिले के पांचों टीकाकरण केंद्रोें पर रोजाना 100-100 लोगोें को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. साथ ही 28 दिन बाद इन्हीं लाभार्थियोें को पहली वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जायेगा. टीकाकरण का यह पहला चरण खत्म होने के बाद इस अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा. जिसमें राजस्व, पुलिस एवं होमगार्ड विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा.

  • जिलाधीश नवाल पहुंचे अचलपुर

अमरावती के जिला सामान्य अस्पताल मे इस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करने के साथ ही जिलाधीश शैलेश नवाल अचलपुर के उपजिला अस्पताल पहुंचे. जहां पर उन्होंने टीकाकरण अभियान के तहत चल रहे कामकाज का मुआयना किया. साथ ही इस अभियान में लगे स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशानिर्देश देने के साथ ही उपस्थित के साथ मुक्त संवाद भी साधा.

  • सांसद व पालकमंत्री ने दी अभियान को शुभकामनाएं

कोविड टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर तथा जिले की सांसद नवनीत राणा ने इर्विन अस्पताल के टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित रहने के साथ ही टीकाकरण अभियान में शामिल सभी स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी.

  • महापौर गावंडे ने भी दी टीकाकरण केेंद्र को भेंट

शनिवार 16 जनवरी को अमरावती शहर में टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर शहर के प्रथम नागरिक महापौर चेतन गावंडे ने जिला सामान्य अस्पताल पहुंचकर जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम से भेंट की और उन्हेें इस अभियान के लिए शुभकामना देने के साथ ही टीकाकरण अभियान के संदर्भ में आवश्यक जानकारी प्राप्त की.

  • इन 5 केंद्रों पर लगायी गई वैक्सीन

यह टीकाकरण अभियान जिला सामान्य अस्पताल, अचलपुर के उपजिला अस्पताल, तिवसा के ग्रामीण अस्पताल, अंजनगांव बारी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज में संचालित किया गया. जहां पर 16 जनवरी को शुभारंभवाले दिन 100-100 हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया. इस समय टीकाकरण हेतु बनाये जानेवाले हर एक केंद्र पर पंजीयन, टीकाकरण व निरीक्षण कक्ष बनाये गये थे. जहां पर पंजीयन कक्ष में कोविन ऍप में दर्ज जानकारी के साथ टीकाकरण हेतु आये व्यक्ति की जानकारी का मिलान किया गया, जिसके बाद वैक्सीन प्राप्त करनेवाले व्यक्ति के मोबाईल पर एक ओटीपी क्रमांक भेजा गया. जिसे बताने के बाद ही उस व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगायी गयी. पश्चात टीका लगवानेवाले व्यक्ति को अगले आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में डॉक्टरों की निगरानी के तहत रखा गया और इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं दिखाई देने के बाद उन्हें घर जाने दिया गया.

  • संभाग में 22 केंद्रोें पर लगायी गयी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अमरावती संभाग के पांचों जिलोें में कोविड वैक्सीन लगाने हेतु कुल 22 टीकाकरण केंद्र बनाये गये थे. जहां पर पहले दिन 100-100 हेल्थ केयर वर्करों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया. इस तरह पहले ही दिन अमरावती संभाग में 2200 लोगोें को कोविड वैक्सीन उपलब्ध करायी गयी. इसके तहत अमरावती जिले के पांच, अकोला के तीन, बुलडाणा के छह, वाशिम के तीन तथा यवतमाल के पांच टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन लगाने का काम किया गया.

Related Articles

Back to top button