अमरावतीमुख्य समाचार

वैक्सीनेशन हेतू नियोजन का अभाव

मनमाने तरीके से रजिस्ट्रेशन बंद-चालू कर रहा प्रशासन

  •  रात 11 बजे केवल एक मिनट के लिए खुला है रजिस्ट्रेशन

  •  रजिस्ट्रेशन के लिए एक समय क्योें नहीं दे रहा प्रशासन

  •  चौबीस घंटे मोबाईल पर ध्यान रखना पड रहा है रजिस्ट्रेशन हेतु

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – इस समय 18 से 45 वर्ष आयुगुट वाले नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाया जाना शुरू किया गया है. जिसके लिए पहले से ऑनलाईन पंजीयन कराना जरूरी किया गया है. लेकिन इस हेतु उपलब्ध कराये गये कोविन ऍप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कब शुरू रहती है और कब बंद, इसका कोई निश्चित समय नहीं है और कई बार ऍप पर रजिस्ट्रेशन रात 11 बजे महज एक मिनट के लिए खुलता है और एक मिनट के भीतर ही तमाम स्लॉट बुक होकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बंद हो जाती है. ऐसे में टीकाकरण करवाने के इच्छूक लोगों को इस समय चौबीसों घंटे मोबाईल को अपने हाथ में पकडकर उस पर रजिस्ट्रेशन हेतु नजर रखनी पड रही है. क्योंकि यह पता ही नहीं चलता की ऍप पर रजिस्ट्रेशन कब शुरू होगा और कब बंद हो जायेगा.
ऐसे में कहा जा सकता है कि, कोविन ऍप पर रजिस्ट्रेशन को लेकर प्रशासन द्वारा मनमाने तरीके से काम किया जा रहा है और यह समझ से परे है कि, अब तक रजिस्ट्रेशन हेतु प्रशासन की ओर से कोई निश्चित समय तय क्यों नहीं किया गया.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों का टीकाकरण शुरू करते समय ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के साथ ही स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी और इस व्यवस्था के साथ अब तक इस आयुगुट के हजारों लोगों ने अपना टीकाकरण करवाया है. किंतु 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लाभार्थियों हेतु केवल ऑनलाईन व एडवांस रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी है, लेकिन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें सामने आ रही है. जिसकी वजह से इस आयुवर्ग के लोगों को कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड रहा है. सबसे बडी तकलीफ तो यह है कि, रजिस्ट्रेशन करने का कोई निश्चित समय भी नहीं है और कोविन ऍप पर रजिस्ट्रेशन कब शुरू रहेगा और कब बंद, यह भी तय नहीं है. ऐसे में इस आयुवर्ग के लाभार्थियोें को पूरे दिनभर के दौरान सैंकडों बार अपने मोबाईल पर यह चेक करते रहना पडता है कि, कहीं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू तो नहीं हुई. इस दौरान अगर कभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू मिलती है और उसमें एंट्री करने का प्रयास किया जाता है, तो महज आधे एक मिनट के भीतर यह प्रक्रिया बंद भी हो जाती है. जिससे रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाता. कई बार तो रात में 11 अथवा 12 बजे के आसपास इस ऍप पर महज एक-डेढ मिनट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है और तुरंत ही बंद भी हो जाती है. ऐसे में यह प्रक्रिया एक तरह से संबंधित लाभार्थियों के लिए सिरदर्द साबित हो रही है. अत: यह बेहद जरूरी हो चला है कि, 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले लाभार्थियोें के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को कुछ अधिक लचिला व आसान बनाया जाये, ताकि लोग सुचारू ढंग से अपने नामों का रजिस्ट्रेशन करवा सके.
इसके साथ ही इस प्रक्रिया के तहत नागरिकों को टीकाकरण केंद्र एवं टीकाकरण हेतु तारीख व समय के आवंटन को लेकर भी कई तरह की गडबडियां सामने आ रही है. जिसके तहत अमरावती मनपा क्षेत्र के लाभार्थियों को ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्र आवंटित हो रहे है. साथ ही पहले से दिन व समय अलॉट रहने के बावजूद तय समय पर टीकाकरण हेतु पहुंचनेवाले लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए डेढ से दो घंटे तक कतार में खडे रहकर इंतजार करना पडता है. ऐसे में अग्रीम पंजीयन कराने का कोई अर्थ ही नहीं रह जाता. साथ ही इसे एक तरह से वैक्सीनेशन संबंधी कामों में नियोजन का अभाव भी कहा जा सकता है.

Related Articles

Back to top button