अमरावतीमुख्य समाचार

सागवान की तस्करी करते बडी खेप पकडी

कुसुमकोट के पास नाकाबंदी कर की कार्रवाई

* 4 बडे पेड काटकर ले जा रहे थे तस्कर
* एक आरोपी धरा गया, 4 की तलाश
धारणी/ दि. 23- धारणी के कुसुमकोट परिसर से अवैध तरीके से सागवान की कटाई कर बडी खेप ले जायी जा रही है, ऐसी गुप्त सूचना आरएफओ पुष्पा सातरकर को मिलते ही वन विभाग के दल ने नाकाबंदी कर सागौन की तस्करी कररहे पिकअप वाहन को पकडा. परंतु 5 आरोपी फरार होने में सफल रहे. सागवान तस्कर बडे 4 सागवान के पेड काटकर ले जा रहे थे. पुलिस ने वाहन समेत लाखों रूपए कीमत का सागवान बरामद किया. तहकीकात के दौरान 5 में से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपियों की तलाश करने के लिए वन विभाग ने गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम फिलहाल छिपाकर रखा है.
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कलमखार से सुसर्दा मार्ग होते हुए मध्यप्रदेश की ओर सागवान के बडे ठेप की तस्करी की जा रही है, ऐसी गुप्ता जानकारी वनक्षेत्र अधिकारी पुष्पा सातरकर को मिली. तब उन्होंने वनविभाग के दल के साथ धारणी से 3 किमी दूरी पर स्थित कुसुमकोट परिसर में वनविभाग के दल ने नाकाबंदी की. इस दौरान टाटा एस वाहन क्रमांक एम.एच. 27/ एक्स-0040 वहां से गुजर रहा था. वनविभाग के दल ने वाहन रोका. परंतु तडके 4.15 बजे की कार्रवाई में अंधेरा होने के कारण मौका देखकर 4 से 5 आरोपी फरार हो गए. वन विभाग के दल ने वाहन चालक को धरदबोचा. उसके बाद वनविभाग के दल ने तहकीकात करते हुए आज एक आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की.
सागवान तस्करों ने 150 से.मी. गोलाई के 4 सागवान के बडे-बडे पेड जनरेटर कटर मशीन से काटे थे. लाखों रूपए कीमत के वे 4 सागवान के पेडों के टुकडे करके वाहन में लादकर ले जाए जा रहे थे. वनविभाग के दल ने सागवान तस्करों के गिरोह को गिरफ्तार करने के उद्देश्य से पकडे गए आरोपी का नाम फिलहाल उजागर नहीं किया है. धारणी वनक्षेत्र से सागवान जैसी कीमती लकडी की धडल्ले से तस्करी की जा रही है. इसका जीता जागता उदाहरण वनविभाग द्बारा की गई कार्रवाई से उजागर हुआ है. यह कार्रवाई आरएफओ पुष्पा सातरकर के नेतृत्व में वनपाल तायडे, वनरक्षक कांबले, वनमजदूर धिकार के दल ने की. सभी आरोपियों के खिलाफ वन अपराध की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है. गिरफ्तार आरोपी को आज अदालत में पेश कर वन कस्टडी में लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button