अमरावतीमुख्य समाचार

स्व. सोमेश्वर पुसदकर स्मृति रक्तदान शिविर ने रचा इतिहास

  •  १७०० से अधिक रक्तदाता आए सामने

  •  १७५ ने किया रक्तदान, अन्य को लौटाना पड़ा

  •  आजाद हिंद मंडल के आयोजन को मिला उत्स्फुर्त प्रतिसाद

  •  सीएम सहायता कोष में दिए गये १ लाख रूपये

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१ – बुधवारा परिसर स्थित आजार हिंद मंडल द्वारा अपने दिवंगत पदाधिकारी सोमेश्वर पुसदकर की स्मृति में १ मई को महाराष्ट्र दिवस का औचित्य साधते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसे शहर के युवाओं की ओर से जबर्दस्त प्रतिसाद मिला. इस शिविर में रक्तदान करने हेतु रिकार्ड १७०० से अधिक युवाओं ने अपना पंजीयन कराया जिसमें से करीब १७५ युवाओं ने सुबह ९ बजे से शुरू हुए इस शिविर में रक्तदान किया. वहीं दोपहर बाद तापमान में वृध्दि होने के चलते पहुंचे अधिक रक्तदाता को आयोजको द्वारा वापिस लौटाना पड़ा. इसके साथ ही अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत आजाद हिंद मंडल ने मुख्यमंत्री सहायता निधि में १ लाख रूपये का धनादेश भी प्रदान किया.
आजाद हिंद मंडल के अध्यक्ष पद्मश्री प्रा. प्रभाकरराव वैद्य की अध्यक्षता में आयोजित इस रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, पूर्व सांसद अनंत गुढे, पूर्व महापौर व पार्षद विलास इंगोले, पार्षद विवेक कलोती, शहर के ज्येष्ठ विधिज्ञ एड. प्रशांत देशपांडे, मंडल के सचिव दिलीप कलोती, दिलीप दाभाडे तथा राजाभाउ मोरे तथा प्रमुख अतिथि उपस्थित थे. स्व. हरिभाउ कलोती स्मारक भवन में आयोजित इस शिविर के प्रारंभ में सबसे पहले स्व. सोमेश्वर पुसदकर की प्रतिमा का पूजन किया गया. साथ ही मंडल के अध्यक्ष पदमश्री प्रा.प्रभाकरराव वैद्य के हाथों मुख्यमंत्री सहायता निधि के लिए १ लाख रूपये का धनादेश निगमायुक्त प्रशांत रोडे के सुपुर्द किया गया. जिसके पश्चात रक्तदान शिविर का प्रारंभ हुआ.
उल्लेखनीय है कि १८ से ४४ वर्ष आयु गुट वाले नागरिको के लिए १ मई से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है. कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाने के बाद अगले ६ माह तक रक्तदान नहीं किया जा सकता. इस बात के मद्देनजर आजाद हिंद मंडल द्वारा स्व. सोमेेश्वर पुसदकर की स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन कर शहर के सभी युवाओं से कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन लगाने से पहले रक्तदान करने का आवाहन किया गया था. जिसे स्थानीय युवाओं द्वारा भरपूर प्रतिसाद मिला और करीब १ हजार ७०० से अधिक युवाओं ने इस रक्तदान शिविर में रक्तदान करने हेतु अपना पंजीयन कराया. हालाकि शिविर शुरू होने के बाद दोपहर तक करीब १७५ रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान किया जा चुका था. साथ ही दोपहर बाद अचानक गर्मी और तापमान को बढ़ता देख इस रक्तदान शिविर को बीच में ही रोक दिया गया और यहां पर रक्तदान करने हेतु उपस्थित १०० से अधिक रक्तदाता को वापिस लौटाया गया.

Related Articles

Back to top button