मुख्य समाचारविदर्भ

मुंबई ब्लास्ट का आरोपी बनना चाहता है वकील

  •  जेल में सफेद की बजाय रंग-बिरंगी कपडे भी पहनना चाहता है

  • अदालत ने सुना रखी है फांसी की सजा, सुप्रीम कोर्ट में लंबीत है याचिका

  •  हाईकोर्ट के आदेश पर वकील ने की जेल में कैदी से भेट

नागपुर/प्रतिनिधि दि.4 – वर्ष 1993 में घटित मुंबई बम विस्फोट मामले में अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाये गये कैदी ने जेल में सफेद कपडे पहनने की बजाय रंग-बिरंगी कपडे पहनने की अनुमति मिलने के साथ ही कारागार प्रशासन से एलएलबी की पढाई करने को लेकर अनुमति मांगी है.
हाईकोर्ट के आदेशानुसार एड. राजू कडू ने मुंबई बम ब्लास्ट मामले में फांसी की सजा प्राप्त आरोपी फिरोज अब्दुल रशीद खान (75) से नागपुर सेंट्रल जेल में मुलाकात की. इस समय फिरोज ने जिला सत्र न्यायाधीश के नाम अपने हाथों से लिखा एक पत्र एड. कडू के सुपुर्द किया. साथ ही एड. कडू ने फिरोज के रिश्तेदारों द्वारा दिये गये कपडे व अन्य भेंट वस्तुएं फिरोज को सौंपा. इस समय 75 वर्षीय फिरोज अब्दुल रशीद खान ने एड. राजू कडू के मार्फत कारागार प्रशासन के समक्ष मांग रखी कि उसे एलएलबी की पढाई करने की अनुमति दी जाये. साथ ही उसे जेल में सफेद कपडे की बजाय रंग-बिरंगी कपडे पहनने की इजाजत दी जाये.
बता देें कि, वर्ष 1993 में मुंबई में हुए बम विस्फोट मामले में फिरोज को मुंबई की विशेष सत्र अदालत ने धारा 302 व 120 ब टाडा एक्ट के तहत फांसी की सजा सुनायी थी. जिसे हाईकोर्ट ने भी कायम रखा. वहीं आरोपी द्वारा इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. जहां पर यह याचिका फिलहाल प्रलंबित है. इसके साथ ही खुद को जेल में सुविधाएं व सहुलियत मिलने हेतु आरोपी ने हाईकोर्ट में एक रिट याचिका भी दाखिल की है. जिस पर सुनवाई करने के बाद न्या. सुनील शुकरे व न्या. अविनाश घारोटे ने नागपुर पुर्व विभाग के कारागार उपमहानिरीक्षक को आदेश दिया कि, एड. राजू कडू को कारागार में जाकर फांसी की सजा प्राप्त फिरोज के साथ नियमित मुलाकात करने की अनुमति दी जाये तथा एड. राजू कडू द्वारा आरोपी की समस्याओं को सुनकर उन्हेें हाईकोर्ट के सामने रखा जाये.

  • 13 मार्च को होगी अगली मुलाकात

हाईकोर्ट के आदेश के बाद एड. कडू ने कारागार प्रशासन को पत्र भेजकर फिरोज से मुलाकात की तारीख निश्चित करने का निवेदन किया था. पश्चात 2 मार्च को एड. कडू को सेंट्रल जेल से कॉल आयी और उन्हें 3 मार्च को कारागार में बुलाया गया. जिसके बाद एड. कडू ने कारागार जाकर फांसी की सजा प्राप्त फिरोज अब्दुल रशीद खान से मुलाकात की. वहीं अब अगली मुलाकात 13 मार्च को होना तय है. इस मुलाकात में फिरोज द्वारा एड. कडू को और भी कुछ नये दस्तावेज दिये जायेंगे. जिन्हें एड. कडू द्वारा न्यायालय के सुपुर्द किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button