अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बर्थ-डे कार्यक्रम के दौरान तेंदूए की दस्तक से मची अफरातफरी

मंदिर में घूसी दो महिलाओं को सकुशल बाहर निकाला

* छत्री तालाब रोड के हनुमान मंदिर परिसर की घटना
* डायल 112, राजापेठ पुलिस और वनविभाग की संयुक्त कार्रवाई
* एक घंटे तक तेंदूए का रहा डेरा
अमरावती/दि. 21 – बच्चे का जन्मदिन का कार्यक्रम शुरु रहते अचानक कार्यक्रम स्थल पर तेंदूए ने दस्तक दी. तेंदूए को देखते ही कार्यक्रम में उपस्थित लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. इस अफरातफरी के दौरान वहां बैठी दो महिलाएं किसी तरह मंदिर में घूस गई और दरवाजा बंद कर दिया. इन महिलाओं के साथ रहे एक युवक ने घटना की जानकारी डायल 112 को दी. जानकारी मिलते ही डायल 112, राजापेठ पुलिस और वनविभाग के दल ने घटनास्थल पहुंचकर मंदिर में छिपी महिलाओं और युवक को सकुशल बाहर निकाला. करीबन एक घंटे तक यह तेंदूआ उस परिसर में डेरा जमाए बैठा था. यह दिल दहला देनेवाली घटना छत्री तालाब रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास आज मंगलवार 21 मई को दोपहर 12.50 बजे के दौरान घटित हुई.
जानकारी के मुताबिक छत्री तालाब से भानखेडा (हनुमान गढी) रोड पर दर्गाह से सटकर हनुमानजी का मंदिर है. यहां पर सुबह से अनेक भक्त दर्शन के लिए आते है. इस मंदिर से सटकर स्थित पहाडी पर शिवजी का भी मंदिर है. आज यहां पर एक बच्चे के जन्मदिन का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे के समय मनाया जा रहा था. इस कार्यक्रम में 25 से 30 लोग शामिल हुए थे. सभी लोग नीचे हनुमान मंदिर में इस कार्यक्रम में व्यस्त थे. चपराशीपुरा परिसर की ज्योति और देव्यानी नामक महिला पहाडी पर छांव में बैठी थी. वही जलाराम नगर निवासी आदित्य सहारे नामक युवक अपने दोस्त सुजल राऊत के साथ शिवजी के मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचा था. आदित्य हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा संचालित श्री रामकृष्ण क्रीडा विद्यालय का 10 वी का छात्र है. वह मंदिर में दर्शन कर रहा था तब बाहर बैठी दोनों महिलाओं को तेंदूआ आता दिखाई दिया. इन महिलाओं ने चिखते हुए सभी को भागने कहा. इस कारण कार्यक्रम स्थल पर अफरातफरी मच गई. वहीं यह दोनों महिलाएं शिवजी के मंदिर में घूस गई. आदित्य और उसका दोस्त सुजल भी मंदिर में घूस गए और दरवाजा बंद कर दिया. वहीं तेंदूआ तेजी से बकरी का शिकार कर मंदिर के पास आकर पीछे बैठ गया. इस कारण मंदिर में छिपी दोनों महिलाएं और आदित्य व सुजल काफी भयभित हो गए. लेकिन आदित्य ने सुजबूझ दिखाते हुए अपने मोबाईल से डायल 112 को फोन कर घटना की जानकारी दी. 12.52 बजे डायल 112 को जानकारी मिलते ही उन्होंने तत्काल राजापेठ पुलिस और वनविभाग को घटना की जानकारी दी. जानकारी मिलते ही राजापेठ पुलिस का दल और वनविभाग के अधिकारी हनुमान मंदिर परिसर के पास आ पहुंचे. उन्होंने सतर्कता के साथ पहले संपूर्ण परिसर का जायजा किया. पश्चात शिव मंदिर पर पहुंचकर दोनों महिलाओं और दोनों युवको को सकुशल बाहर निकाला. सभी लोग सकुशल बाहर निकलने के बाद इन महिलाओं ने पुलिस व वनविभाग का आभार माना.

* दिनदहाडे तेंदूआ आने से दहशत
तेंदूआ अपना शिकार वैसे तो रात के समय करता है. लेकिन कडी धूप में दोपहर 12.30 से 1 बजे के दौरान तेंदूआ शहर से सटकर स्थित हनुमान मंदिर और शिव मंदिर परिसर के पास आने से नागरिको में दहशत व्याप्त है. यह तेंदूआ शिकार की तलाश में था और उसने बकरी का शिकार कर लिया था. उस शिकार को लेकर ही वह मंदिर परिसर के पास पहुंचा. भाग्यवश दोनों महिलाओं की उसकी तरफ नजर जाने से सभी लोग अपनी जान बचाकर भागने में सफल हुए और सुजबूझ के साथ इन महिलाओं ने मंदिर में घूसकर दरवाजा बंद कर दिया. इस कारण उनकी भी जान बच गई. साथ ही पुलिस और वनविभाग ने भी सतर्कता दिखाते हुए तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर इन महिलाओं की जान बचा ली. करीबन एक घंटे तक यह तेंदूआ वहां बैठा हुआ था.

* वनविभाग की पेट्रोलिंग जारी
दिनदहाडे तेंदूआ मंदिर परिसर में आने से पुलिस प्रशासन व वनविभाग सतर्क हो गया है. इस मंदिर में सुबह से रात तक अनेक लोग दर्शन के लिए आते है. इस कारण सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन व वनविभाग के दल ने परिसर में पेट्रोलिंग शुरु कर दी है. मंदिर में आनेवाले नागरिको को सावधानी बरतने कहा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button