मुख्य समाचारविदर्भ

‘जान’ बाघिन को सर्दी, डॉक्टरों ने की कोरोना टेस्ट

 रिपोर्ट निगेटीव, किंतु गतिविधियों पर नजर

नागपुर/प्रतिनिधि दि.22 –  सर्दी होने से कोरोना के संदेह पर पिछले तीन दिनों से चर्चा का विषय रही नागपुर के महाराज बाग की जान नामक बाघिन की तबीयत में अब सुधार हो रहा है. उसकी आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटीव आयी है और उसे कोरोना नहीं है, केवल सर्दी हुई थी यह निश्चित हो जाने से सभी ने राहत की सांस ली.
डॉ.बाविस्कर ने बताया कि कल शुक्रवार को इस बाघिन को खुले पिंजरे में रखा गया था. फिलहाल उसकी गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. सात दिन में कुछ संदेहास्पद पाया गया तो फिर से टेस्ट की जाएगी, ऐसा उन्होंने स्पष्ट किया. उल्लेखनीय है कि 18 मई को इस बाघिन के नाक से पानी बह रहा था. यह बात कर्मचारियों के निदर्शन में आयी. उसकी गतिविधिया सुस्त हो रही थी और वह खाना भी कम खा रही थी. इस कारण महाराज बाग के कर्मचारियों ने उसकी गतिविधि पर बारिकी से नजर रखना शुरु किया था. विशेष यह कि हैदराबाद में दो शेरों को संसर्ग होने की बात को ध्यान में रख चिंता बढ गई थी. जिससे डॉ.मोटघरे व डॉ.मयूर काटेकी मदत से बाघिन के नाक से व गले से स्वैब लिया गया और एम्स की प्रयोग शाला में उसकी टेस्ट की गई. इस बीच जान के सैम्पल निगेटीव आने से सभी ने राहत के सांस ली.
इस बीच जान की तबीयत खराब हो जाने से अन्य औषधोपचार शुुरु किये जाने की बात डॉ.बावस्कर ने बताई. शेर की देखरेख करने वाले डॉ.हकीम के मार्गदर्शन में रोगप्रतिकार शक्ति बढाने के लिए विटामिन की दवाईयां दी जा रही है. बाघिन की प्रकृति में सुधार हो रहा है. कल शुक्रवार को उसने पेटभर खाना खाया, ऐसा डॉ.बावस्कर ने बताया. उसे खुले पिंजरे में छोडा गया. उसपर 7 दिन तक देखरेख की जाएगी तथा कुछ अनुचित पाया गया तो आगे कदम उठाए जायेंगे, इस तरह की जानकारी उन्होंने दी.

Related Articles

Back to top button