अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में कल से फिर लॉकडाउन

  •  जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने छोडकर शेष सभी दुकाने रहेंगी बंद

  •  व्यापारियों में जबर्दस्त हाहा:कार, विरोध में उठ रहे स्वर

  •  सरकारी आदेश में सुस्पष्टता नहीं रहने से काफी हद तक दिख रहा संभ्रम

  •  दिन भर व्यापारियों के मंडल कार्यालय में आते रहे फोन कॉल्स्

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – गत रोज राज्य सरकार द्वारा समूचे राज्य में लॉकडाउन को लेकर आदेश जारी किया गया. जिसमें कहा गया है कि, आगामी 30 अप्रैल तक प्रत्येक सोमवार से लेकर शुक्रवार तक जीवनावश्यक वस्तुओं व सेवाओं को छोडकर शेष सभी दुकाने व बाजार बंद रहेंगे. वहीं शनिवार व रविवार को सबकुछ बंद रहेगा. साथ ही 30 अप्रैल तक रात के समय संचारबंदी व दिन के समय जमावबंदी कानून लागू रहेंगे. ऐसे में हाल-फिलहाल ही 14 दिनों के लॉकडाउन का सामना कर चुके अमरावती के व्यापारियों में जबर्दस्त हडकंप व हाहा:कार मचा हुआ है. साथ ही इस प्रस्तावित लॉकडाउन के खिलाफ विरोध के कडे स्वर मुखर हो रहे है.
गत रोज राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में एक-दो स्थानों पर कुछ विरोधाभास भी दिखाई दिया. जिसकी वजह से सोमवार की दोपहर तक इस आदेश के आशय को लेकर काफी हद तक संभ्रम भी देखा गया. साथ ही व्यापारियों में इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं चलने लगी. जिसके तहत अधिकांश व्यापारी यह समझ रहे थे कि, सोमवार से शुक्रवार तक सबकुछ खुला रहेगा तथा शनिवार व रविवार को जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने छोडकर शेष सभी दुकाने व बाजार बंद रहेंगे. किंतु सरकारी आदेश का गहनतापूर्वक अध्ययन करने और जिलाधीश नवाल से चर्चा करने के बाद जब सोमवार की दोपहर दैनिक अमरावती मंडल ने लॉकडाउन की विस्तृत जानकारी को लेकर अपरान्ह 2 बजे जैसे ही सोशल मीडिया के जरिये ब्रेकींग न्यूज जारी की. वैसे ही मानों बाजार में जबर्दस्त हडकंप मच गया और कई व्यापारियों दैनिक अमरावती मंडल कार्यालय से फोन द्वारा संपर्क करते हुए जानना चाहा कि, वे मंगलवार से अपनी दुकाने खोल सकेंगे अथवा नहीं. दिन भर के दौरान आयी सैंकडों कॉल्स् में अधिकांश व्यापारियों ने इस बात को लेकर चिंता जतायी कि, अगर 30 अप्रैल तक उन्हें दूकाने बंद रखने को कहा गया, तो वे अपनी आजीविका कैसे चलायेंगे. क्योेंकि विगत वर्ष एक लंबे लॉकडाउन का सामना करने के बाद अभी पिछले महिने ही 14 दिनों के लॉकडाउन का सामना किया गया है और अब एक बार फिर उन पर लॉकडाउन लादा जाता है, तो वे पूरी तरह से बर्बाद हो जायेंगे. ऐसे में राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के खिलाफ के अमरावती के व्यापारियों में जबर्दस्त असंतोष देखा जा रहा है.

  • शनिवार व रविवार को केवल मेडिकल खुले रहेंगे

लॉकडाउन के नये आदेश के मुताबिक आगामी 30 अप्रैल तक केवल जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानों को सोमवार से शुक्रवार तक खुले रहने की अनुमति रहेगी. वहीं शनिवार व रविवार को किराणा व साग-सब्जी की दुकानों सहित दूध डेअरियां भी बंद रहेगी. किंतु मेडिकल स्टोर को अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल करते हुए शनिवार व रविवार को खुले रहने की अनुमति रहेगी.

  • पुराने सभी आदेश निरस्त – जिलाधीश नवाल

इस बारे में जिलाधीश नवाल से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि, राज्य सरकार की ओर से लॉकडाउन के संदर्भ में नया आदेश जारी होते ही इससे पहले जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंधात्मक नियमों को लेकर जारी सभी आदेश निरस्त हो गये है और वे आज रात राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिले के लिए प्रतिबंधात्मक निर्देशों का नया परिपत्रक जारी करेंगे.

  •  दिनभर चलता रहा चचाओं व कयासों का दौर

गत रोज मंत्रीमंडल की बैठक के बाद राज्य सरकार द्वारा लिये गये फैसले की जानकारी ऑनलाईन मीडिया सहित सोशल मीडिया साईटस् के जरिये आग की तरह फैली. साथ ही सोमवार की सुबह अखबारों में इसे लेकर खबरें प्रकाशित होते ही व्यापारियों में कई तरह की चर्चा व कयास लगाये जाने शुरू हो गये तथा हर कोई नये आदेश का अपने-अपने हिसाब से अर्थ भी लगाने लगा, लेकिन दोपहर बाद जैसे ही यह स्पष्ट हुआ कि, अब आगामी 30 अप्रैल तक समूचे राज्य में जीवनावश्यक वस्तुओं व सेवाओं को छोडकर अन्य सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, आस्थापनाएं व बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे, तो जिले के व्यापार जगत में हडकंप मच गया.

Related Articles

Back to top button