महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में फिर लग सकता है लॉकडाउन!

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार सहित स्वास्थ्य मंत्री टोपे व मंत्री वडेट्टीवार ने दिये संकेत

* कोविड संक्रमण की बढती रफ्तार के मद्देनजर कडे उपाय लागू करने की बात कही

मुंबई/दि.3- इस समय राज्य में एक बार फिर कोविड संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है तथा मुंबई व पुणे जैसे महानगरों के एक बार फिर हॉटस्पॉट बनने के पूरे आसार दिखाई दे रहे है. साथ ही साथ राज्य के लगभग सभी शहरों में संक्रमितों की संख्या बढ रही है. इस बात के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा राज्य में दुबारा लॉकडाउन लागू करने और कडे प्रतिबंधात्मक उपायों को अमल में लाने पर विचार किया जा रहा है. इस आशय के संकेत राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे तथा राहत व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार द्वारा अलग-अलग स्थानों पर दिये गये हैं.
दो दिन पूर्व ही उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य में 10 मंत्रियोें व करीब 20 विधायकोें के कोविड संक्रमित रहने की जानकारी दी थी. पश्चात आज उन्होंने अपने सातारा दौरे के तहत राज्य के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगाये जाने का संकेत देते हुए बताया कि, यदि कोविड संक्रमितों की संख्या ऐसे ही बढती रही, तो राज्य सरकार को कुछ कठोर निर्णय लेने होंगे. इसके संदर्भ में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे तथा स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के बीच एक बैठक हुई है. जिसमें प्रतिबंधात्मक नियमावली को लेकर चर्चा भी की गई है. डेप्युटी सीएम अजीत पवार के मुताबिक पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या बढने के बाद वहां की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने भी लॉकडाउन की घोषणा की है. साथ ही देश के कई राज्यों में भी नाईट कर्फ्यू लागू किया गया है. जिस पर कडाई के साथ अमल किया जा रहा है. ऐसे में राज्य में भी स्थिति को नियंत्रित रखने हेतु कडे कदम उठाने होंगे.
वहीं दूसरी ओर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जालना में मीडिया कर्मियों से संवाद साधते हुए कहा कि, गत रोज ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसूख मांडविया के साथ सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक हुई. जिसमें लॉकडाउन के विषय को लेकर चर्चा की गई और प्रत्येक राज्य के लिए लॉकडाउन की अलग-अलग परिभाषा तय की गई. इसके तहत तय किया गया कि, यदि महाराष्ट्र में कोविड अस्पतालों के 40 फीसद बेड पर मरीज भरती होते है और रोजाना 700 मेट्रिक टन तक कृत्रिम ऑक्सिजन की जरूरत पडती है, उस स्थिति में महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाया जायेगा. इसी तरह अलग-अलग राज्यों ने अपनी परिभाषा तय की है. किंतु केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का कहना रहा कि, सभी राज्यों में आयसीएमआर द्वारा जारी की जानेवाली गाईड लाईन समान रूप से लागू होगी. अत: सभी राज्योें के लिए प्रतिबंध व लॉकडाउन से संबंधित नियम भी एक समान होंगे.
उधर नागपुर में राज्य के राहत व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि, पश्चिम बंगाल में कोविड संक्रमण की स्थिति से निपटने हेतु एक तरह से मिनी लॉकडाउन लगा दिया गया है. जिसके तहत स्कुल व कॉलेज को तुरंत बंद करवा दिया गया है. ऐसे में यदि महाराष्ट्र में भी संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता है, तो यहां पर भी लॉकडाउन लगाना पड सकता है. इसके तहत भीडभाड को टालने हेतु कई कडे प्रतिबंधात्मक नियम लागू करने पड सकते है. साथ ही जिन इलाकों में संक्रमितों की संख्या अधिक है, वहां पर कंटेनमेंट झोन साकार करते हुए लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना पड सकता है. हालांकि इससे संबंधित निर्णय टास्क फोर्स से चर्चा करने के बाद कैबिनेट की सिफारिश पर राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button