अमरावतीमुख्य समाचार

हर संकट पर मात कर महाराष्ट्र प्रगति की ओर आगे बढ़ेगा

 महाराष्ट्र दिवस पर पालकमंत्री यशोमती ठाकुर का प्रतिपादन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१ – किसी भी संकट का बिना घबराए सामना करना और उस संकट पर जीत हासिल करते हुए आगे बढ़ना महाराष्ट्र का स्वभाव रहा है. ठीक इसी तरह सभी के सामूहिक प्रयासों से कोरोना संकट पर भी जीत हासिल करते हुए महाराष्ट्र एक बार फिर प्रगति की राह पर दमदार तरीके से आगे बढ़ेगा. इस आशय का विश्वासपूूर्ण प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर ने व्यक्त किया.
शनिवार, १ मई को महाराष्ट्र राज्य के ६१ वें स्थापना दिवस के अवसर पर संभागीय राजस्व आयुक्त कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण करते हुए पालकमंत्री यशोमती ठाकुर अपने विचार व्यक्त कर रही है. साथ ही उन्होनें जिले के सभी नागरिको को महाराष्ट्र दिवस व कामगार दिवस की शुभकामनाए दी. इस समय संभागीय आयुक्त पियूश सिंह, पुलिस महानिरीक्षक चंद्रकिशोर मीणा, जिलाधीश शैलेश नवाल, जिप सीईओ अविश्यांत पंडा, पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. हरि बालाजी एन., मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, उपायुक्त संजय पवार, निवासी उपजिलाधीश नितिन व्यवहारे, उपविभागीय अधिकारी उदयसिंह राजपूत आदि उपस्थित थे.
इस अवसर पर अपने संबोधन में पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी के समय महाराष्ट्र पूरी तरह से स्थिर रहा और हालात से संघर्ष करता रहा. यह संघर्ष अब सफल होता दिखाई दे रहा है. बीते एक वर्ष से प्रशासन बिना थके व बिना रूके दिन रात काम कर रहा है और सभी जनप्रतिनिधि सामाजिक संगठन व आम नागरिक एक साथ मिलकर काम कर रहे है. इस एक वर्ष के दौरान सरकार ने स्वास्थ्य सेवा व सुविधा का स्तर ऊंचा उठाने हेतु कई प्रकल्प शुरू किए. जिनमें से कई पूर्ण हो चुके है और कई पूर्ण होने में गत वर्ष बेहद कम समय के भीतर जिला कोविड अस्पताल, तहसील कोविड अस्पताल व हेल्थ सेंटर तथा संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ व पीडीएमसी में कोविड टेस्ट लैब शुरू किए गये. इसके साथ ही दूरद़ृष्टिपूर्ण नियोजन रखते हुए अमरावती जिले में ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने के भी प्रयास जारी है. जिसके तहत सुपर स्पेशालिटी अस्पताल जिला अस्पताल, अचलपुर व धारणी के उप जिला अस्पताल तथा तिवसा व नांदगांव खंडेश्वर के ग्रामीण अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन निर्मिति प्रकल्प स्थापित करने का काम शुरू किया गया है. जहां पर जल्द ही मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन होगा जिसका जरूरतमंद मरीजों के लिए उपयोग किया जा सकेगा. इसके साथ ही अमरावती जिला महिला अस्पताल में २०० बेड के अतिरिक्त अस्पताल के निर्माण हेतु ६ करोड़ ८६ लाख रूपये का निधि उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा अचलपुर व अंजनगांव सुर्जी में भी उपजिला अस्पताल के लिए निधि प्राप्त हो चुकी है.
जिले में स्वास्थ्य सुविधा को लेकर किए जा रहे कामों की जानकारी देने के साथ ही जिला पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य में अब सभी नागरिको को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाने का प्रयास शुरू किया गया है. जिसके तहत अब फ्रंट लाईन वर्कर्स तथा ४५ वर्ष से अधिक आयु वाले नागरिको के साथ साथ १८ से ४४ वर्ष वाले नागरिको को भी प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाये जाने की शुरूआत आज महाराष्ट्र दिन से की जा रही है और राज्य में सभी नागरिको का नि:शुल्क टीकाकरण किया जायेगा. जिसके लिए सरकार द्वारा साढे ६ हजार करोड रूपये का प्रावधान किया गया है.

  •  एसटी संवर्ग के लिए खावटी अनुदान योजना का शुभारंभ

इस समय जिला पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि आदिवासी बंध्ाुओं को अनाज सहित जरूरत की वस्तुएं उपलब्ध कराने हेतु खावटी अनुदान योजना को दोबारा शुरू किया जा रहा है. साथ ही गत वर्ष शुरू की गई शिवभोजन योजना जारी कोरोना काल में गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के लिए बेहद लाभदायक और उपयोगी साबित हुई है. इसके साथ ही सरकार द्वारा राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना अंतर्गत अंत्योदय व प्राधान्य गुट परिवार के लाभार्थियों को एक माह का राशन नि:शुल्क दिया जायेगा. साथ ही कोरोना काल के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को उनके गांव में ही रोजगार दिलाने हेतु बड़े पैमाने पर अलग-अलग तरह के विकास कार्य शुरू किए गये. जिसके चलते महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना द्वारा रोजगार निर्मिति में अमरावती जिले में राज्य में पहला स्थान हासिल किया है. साथ ही अगले वर्ष मनरेगा के माध्यम से रोजगार निर्मिति हेतु ४ हजार ३९३ करोड रूपयों का विकास प्रारूप व लेवर बजट तैयार किया गया है और अमरावती जिले में इसके पायलट प्रोजेक्ट पर अमल किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button