अमरावतीमुख्य समाचार

दाउदी बोहरा समाज का माहे रमजान हुआ शुरू

  •  दो रोजे हुए, घरों में रहकर पढी जा रही नमाज

  •  लगातार इबादत व दुआओं का दौर शुरू

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – दाउदी बोहरा समाज का माहे रमजान मिसरी (इजिप्त) कैलेंडर के मुताबिक सोमवार 12 अप्रैल से शुरू हो गया और सोमवार को अलसुबह सहरी करने के बाद दाउदी बोहरा समाज बंधूओं ने पहला रोजा रखा. वहीं मंगलवार 13 अप्रैल को दूसरा रोजा रखा गया. मिसरी कैलेंडर के हिसाब से दाउदी बोहरा समाज बंधुओं द्वारा आगामी 12 मई को रमजान ईद मनायी जायेगी.
बता दें कि, प्रतिवर्ष माहे रमजान के दौरान दाउदी बोहरा समाज बंधू अपनी मस्जिद (जमातखाना) में एकजूट होकर सामुहिक रूप से नमाज अदा करते है. किंतु गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोविड संक्रमण के खतरे और प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों को देखते हुए दाउदी बोहरा समाज द्वारा अपने-अपने घरों पर रहकर नमाज अदा की जा रही है. साथ ही बेहद सादगीपूर्ण तरीके से माहे रमजान को मनाने का फैसला किया गया है.
इस बार माहे रमजान के लिए भूज (गुजरात) से दाउदी बोहरा समाज के आमील शेख गुलाम अब्बासभाई बुरहानपुरवाला की तीस दिनों हेतु अमरावती में आमद हुई है. उन्होंने सभी समाजबंधूओं को माहे रमजान का पैगाम देते हुए कहा कि, रमजान माह इबादत का महिना है, जो आपसी प्यार, मोहब्बत, अमन, शांति व भाईचारे का संदेश देता है. इस माह के दौरान खुदा की ईबादत करने के साथ ही गरीब व जरूरतमंदों की अधिक से अधिक मदद करें और आपसी गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को माफ करे. उन्होंने बताया कि, कोविड महामारी के कारण इस वर्ष भी बेहद सादगीपूर्ण ढंग से माहे रमजान मनाया जायेगा और इस संक्रामक महामारी को जल्द से जल्द दूर करने तथा पूरे विश्व की सलामती के लिए दुआ मांगी जायेगी.

  • जमातखाना से भेजे जायेंगे इफ्तारी के लिए टिफीन

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए दाउदी बोहरा समाज के प्रतिष्ठित नागरिक व शहर के वरिष्ठ विधिज्ञ एड. शब्बीर हुसैन ने बताया कि, प्रति वर्ष जमात खाना के कम्युनिटी हॉल में दाउदी बोहरा समाज बंधुओं के लिए सामूहिक इफ्तारी की व्यवस्था की जाती है. किंतु इस वर्ष दाउदी बोहरा समाज के सैय्यदना साहब द्वारा कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी समाज बंधुओं से अपने-अपने घरों पर रहकर ही नमाज अदा करने व ईबादत करने का पैगाम दिया गया है. ऐसे में सभी समाज बंधू अपने-अपने घरों पर रहकर ही इबादत व दुआ करते हुए नमाज अदा करेंगे. अत: जमातखाने द्वारा सभी दाउदी बोहरा समाज बंधुओं के घर पर इफ्तारी हेतु भोजन के टिफीन भेजे जायेंगे, ताकि सभी समाज बंधू रोजा इफ्तार में एक जैसा भोजन करे. इस हेतु दाउदी बोहरा मस्जिद में तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है.

Related Articles

Back to top button