मुख्य समाचार

११ वीं के प्रवेश का मेन राउंड अगले सप्ताह से

रजिस्ट्रेशन व वेरीफिकेशन की प्रक्रिया अंतिम चरण में

  • एडमिशन की प्रक्रिया होगी पूरी तरह से ऑनलाईन
  • विद्यार्थियों को एडमिशन होने तक एक बार भी कालेज जाने की जरूरत नहीं

अमरावती प्रतिनिधि/दि.८ – कक्षा १० वीं की शालांत प्रमाणपत्र परीक्षा के नतीजे घोषित होने के साथ ही कक्षा ११ वीं की प्रवेश प्रक्रिया ने गति पकड ली है. साथ ही इस समय विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन एवं उनके द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के वेरिफिकेशन का काम बडी तेजी के साथ चल रहा है और इस समय अपने अंतिम चरण में है. वहीं जानकारी है कि, आगामी सप्ताह में पूरा कामकाज खत्म होकर कालेज व ब्रान्च अलोकेशन का मेन राउंड शुरू होगा. जिसके बाद सभी विद्यार्थी उन्हें आवंटित महाविद्यालयों में अपना प्रवेश कर सकेंगे.   यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिशन तक यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाईन है और इस दौरान विद्यार्थियों को एक बार भी रजिस्ट्रेशन, वेरीफिकेशन व एडमिशन के लिए कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है.  बता दें कि, राज्य शिक्षा विभाग द्वारा विगत कुछ वर्षों से अमरावती सहित नागपुर, औरंगाबाद, नासिक, पुणे व मुंबई जैसे बडे शहरों में कक्षा ११ वीं में प्रवेश हेतु केंद्रीय ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया चलायी जा रही है. जिसके तहत कक्षा १० वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होनेवाले विद्यार्थियों को केंद्रीय प्रवेश समिती के जरिये अपने नाम का पंजीयन कराना होता है. जिसके तहत सभी विद्यार्थी अपने पसंदीदा कालेज व ब्रान्च का उल्लेख इस पंजीयन प्रक्रिया के तहत करते है. जिसके आधार पर केंद्रीय प्रवेश समिती द्वारा ही उन्हें कटऑफ लिस्ट के अनुरूप उनके द्वारा दर्ज पसंदक्रम के अनुसार कालेज व ब्रान्च अलॉट करती है.

मायनॉरिटी कोटा की सीट अंतिम चरण तक उपलब्ध रहेगी

विगत अनेक वर्षों से चली आ रही इस प्रक्रिया में समय-समय पर कुछ संशोधन भी किये गये. जिसके तहत इस बार भी दो बेहद महत्वपूर्ण संशोधन किये गये है. इस वर्ष बायोफोकल कोर्सेस की प्रवेश प्रक्रिया भी ऑनलाईन तरीके से होगी और सभी भाषागत व धार्मिक अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में अल्पसंख्यक कोटेवाली सीटस् प्रवेश प्रक्रिया के खत्म होने तक उपलब्ध रहेगी. उल्लेखनीय है कि, केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया के तहत सभी महाविद्यालयों को सबसे पहले इनहाउस कोटा यानी महाविद्यालयों से संलग्नित शालाओं के बच्चों हेतु आरक्षित सीटों पर अपनी संस्था के विद्यार्थियों को प्रवेश देने की अनुमति दी गई है. यह अनुमति इस बार भी जारी है. जिसके लिए ऑनलाईन व ऑफलाईन प्रक्रिया चलायी जायेगी. इसके बाद धार्मिक व भाषाई अल्पसंख्यक का दर्जा रहनेवाली शिक्षा संस्थाओं में मायनॉरिटी कोटा के तहत एडमिशन की जाती थी. पहले इस कोटे में एक निश्चित समय तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर शेष बची सीटें केंद्रीय प्रवेश समिती द्वारा चलायी जानेवाली प्रवेश प्रक्रिया के लिए उपलब्ध करा दी जाती थी. किन्तु इस वर्ष इस पध्दति में एक बडा बदलाव किया गया है. जिसके तहत मायनॉरिटी कोटा अंतर्गत आरक्षित सीटें इस प्रवेश प्रक्रिया के खत्म होने तक उपलब्ध रहेगी और संबंधित संवर्ग में शामिल रहनेवाले विद्यार्थी इन सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया के खत्म होने तक कभी भी प्रवेश ले सकेंगे.

इस बार दस्तावेज पेश करने के लिए तीन माह की छूट

इस वर्ष कोरोना के चलते जारी लॉकडाउन की वजह से इस प्रवेश प्रक्रिया में काफी आमूलाग्र बदलाव किये गये है. जिसके तहत रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिशन तक पूरी प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाईन कर दिया गया है और विद्यार्थियों को अपने डा्नयूमेंट भी ऑनलाईन तरीके से अपलोड करने होंगे. इसमें भी यदि किसी विद्यार्थी के पास कोई दस्तावेज समय पर उपलब्ध नहीं होता है, तो भी उसे इस प्रक्रिया के तहत शामिल करते हुए प्रवेश दिया जायेगा और प्रवेश पश्चात दस्तावेज पेश करने हेतु तीन माह के समय की छूट दी जायेगी. हालांकि इसके लिए संबंधित विद्यार्थि एवं उसके अभिभावक को एक सादे कागज पर हलफनामा लिखकर देना होगा.

अगले सात-आठ दिन में शुरू होगा मेन राउंड

इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा आगामी सप्ताह में इस केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया का अंतिम राउंड शुरू करने को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये जा सकते है. जिसके बाद कालेज व ब्रांच अलोकेशन एवं मेरीट सूची के प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बता दें कि, कक्षा १० वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के पहले १६ जुलाई से सभी शालाओं द्वारा कक्षा १० वीं की परीक्षा दे चुके अपने विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करते हुए केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया के फॉर्म क्रमांक १ को भरने का काम शुरू किया गया था. वहीं विगत दिनों कक्षा १० वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होते ही फॉर्म क्रमांक २ को भरने की प्रक्रिया शुरू करते हुए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू किया गया. साथ ही विद्यार्थियों द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी एवं उनके द्वारा अपलोड किये गये दस्तावेजों की पडताल का काम भी शुरू किया गया है, जो इस समय लगभग अपने अंतिम चरण में है. साथ ही कालेज व ब्रान्च अलोकेशन व अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य शिक्षा विभाग व सरकार की ओर से अगला आदेश मिलने की प्रतिक्षा की जा रही है. उम्मीद है कि, आगामी सात-आठ दिनो में यह आदेश प्राप्त हो जायेगा. जिसके बाद प्रवेश प्रक्रिया का अंतिम व मुख्य राउंड शुरू होगा.  

समिती की वेबसाईट पर पूरी जानकारी

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, केंद्रीय प्रवेश समिती की वेबसाईट पर इस ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई है. इसके तहत सभी विद्यार्थी व उनके अभिभावक इस वेबसाईट पर जाकर अंग्रेजी व मराठी भाषा में आवश्यक शुल्क भरकर सुचना पुस्तिका प्राप्त कर सकते है. साथ ही केंद्रीय ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया के तहत सभी चरणों को किस तरह से पूरा करना है, इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने हेतु इस वेबसाईट पर एक वीडियो भी अपलोड किया गया है, ताकि इस वीडियो को देखकर संबंधित विद्यार्थियों व उनके अभिभावको को इस प्रवेश प्रक्रिया के संदर्भ में जानकारी मिलने को लेकर आसानी हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button