अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आंधी तूफान के कारण 500 मीटर उडा शख्स, हुई मौत

धारणी में प्राकृतिक आपदा कहर

* कई मकान क्षतिग्रस्त, विद्युत पोल, पेड गिरने से यातायात रहा बंद
* बिजली भी रही गुल, जनजीवन अस्त-व्यस्त
* विधायक पटेल समेत तहसीलदार पहुंचे सर्वे के लिए
धारणी/दि.11-धारणी तहसील में कल शाम 6 के बाद तेज आंधी तूफान और बेमौसम बारिश का कहर ढाया. सबसे ज्यादा नुकसान ग्रामीण क्षेत्र में हुआ है. अचानक से तेज हवा ने अपना रुख बदला और सबकुछ तहस-नहस हो गया. इस आंधी-तूफान के कारण दाबिदा गांव में एक 38 वर्षीय युवक प्रेमलाल शामलाल भिलावेकर की मौत हो गई. कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए. कई मकानों के टीन उडने से लोग बेघर हो गए. तीन घंटे तक तूफान व बारिश का जोर रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ. तहसील के ग्राम खारी, दाबिदा, सावलीखेडा, कुसुमकोट बुजरुक, कुसुमकोट खुर्द, शिरपुर, रानीतंबोली, घुटी, टिटंबा, सावलीखेडा, बासपानी सहित अन्य क्षेत्र में घरों का नुकसान हुआ. बारिश का पानी लोगों के घरों में घुसने से अनाज का भारी नुकसान हुआ. इतनाही नहीं तो विद्युत पोल गिरने से बिजली गुल रही. पूरी रात इन गांवों के लोगों को जागकर गुजारना पडी. नुकसान की जानकारी मिलते ही विधायक राजकुमार पटेल ने तहसीलदार, पटवारी के साथ नुकसान ग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण किया. तूफान इस कदर तेज था कि, दाबीदा में घर के टीन लगाने गया व्यक्ति उड गया. 500 मीटर दूर जाकर गिरा. उसकी दर्दनाक मृत्यु हो जाने से गांव भीे सहम गया.
धारणी मुख्यालय से 15 किलोमीटर ग्राम खारी गांव में कल शाम 6 बजे से आंधी तूफान के साथ हुई बारिश से 50 घरों के टीन उड गए, तथा दीवार ढह गई. यह तक अनाज भी गीला हो चुका है. शाम के समय जब महिलाएं अपने परिवार के लिए भोजन बना रही थी तब अचानक से तेज हवा ने अपना रुख बदला और सबकुछ तहस-नहस हो गया. खारी गांव में 50 से अधिक घर क्षतिग्रस्त होने से लोग बेघर हो गए. यहां पर प्रशासन की तरफ से कोई सहायता पहुंचाई नहीं गई. सावलीखेडा में रास्ते पर पेड गिरने से यातायात बंद रहा. इस प्राकृतिक आपदा से कई पक्षियों की मौत होने की जानकारी है. समाचार लिखे जाने तक तहसील प्रशासन द्वारा सर्वे का कार्य जारी था.
* इन गांवों में हुआ भारी नुकसान
धारणी तहसील के ग्राम खारी में 50 घर क्षतिग्रस्त हुए. इसी तरह दाबिदा में 23, शिरपुर में 20, कुसुमकोट खुर्द में 12, कुसुमकोट बुजरुक में 5, रानीतंबोली में 5 घरों का भारी नुकसान हुआ. इसी प्रकार घुटी, टिटंबा, सावलीखेडा, राणीगांव, बासपानी आदि गांवों में भी भारी नुकसान होने की जानकारी है.

मृतक के परिजनों को 4 लाख
मृतक प्रेमलाल भिलावेकर के परिवार को सरकार की ओर से 4 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी. तथा नुकसानग्रस्तों को भी मुआवजा दिलाने सरकार स्तर पर प्रयास करेंगे. तहसील में हुए नुकसान का सर्वे कर पंचनामा करने के निर्देश तहसीलदार व पटवारी को दिए है. इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी.
-राजकुमार पटेल, विधायक

* घर की छत पर टीन लगा रहा था प्रेमलाल
कल शाम से ही शुरु आंधी तूफान और बारिश के कारण कई मकानों के टीन उड गए थे. दाबिदा ग्राम में भी आए तूफान से प्रेमलाल भिलावेकर के मकान के टीन उडे थे. तूफान कम होने पर प्रेमलाल अपने घर पर टीन लगा रहा था, तभी फिर से तेज हवा चलने लगी. हवा का बहाव इतना तेज था कि वह 500 मीटर दूरी पर फेका गया. इस घटना में प्रेमलाल गंभीर घायल होने से उसे धारणी के उपजिला अस्पताल में भर्ती किया गया. लेकिन उसकी मौत हो गई. आज सुबह प्रेमलाल भिलावेकर का अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार के समय विधायक राजकुमार पटेल भी उपस्थित रहे.

Related Articles

Back to top button