अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा से ‘घनकचरा’ पर मांगा प्रतिज्ञापत्र

राष्ट्रीय हरीत लवाद का निर्णय, 47 करोड रूपयों के दंड पर स्थगनादेश कायम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.22 – पुणे स्थित राष्ट्रीय हरीत लवाद द्वारा अमरावती मनपा के लिए पर्यावरण संवर्धन के मद्देनजर घनकचरा व्यवस्थापन हेतु डेड लाईन तय की गई है. जिसके अनुसार महानगर में घनकचरे का सूक्ष्म नियोजन करना होगा. साथ ही मनपा को राष्ट्रीय हरीत लवाद में प्रतिज्ञापत्र भी प्रस्तुत करना होगा.
बता दें कि, मनपा प्रशासन द्वारा घनकचरा व्यवस्थापन के काम में लेटलतीफी किये जाने के चलते बुधवारा परिसर निवासी गणेश अनासाने द्वारा राष्ट्रीय हरीत लवाद में गूहार लगायी गई थी और इस शिकायत के आधार पर राष्ट्रीय हरीत लवाद द्वारा मनपा प्रशासन पर 47 करोड रूपयों का दंड भी लगाया गया था. किंतु इस फैसले के खिलाफ मनपा प्रशासन द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी. पश्चात सुप्रीम कोर्ट द्वारा 47 करोड रूपये के दंड पर स्थगनादेश दिया गया. किंतु घनकचरा व्यवस्थापन के सूक्ष्म नियोजन करने के निर्देश मनपा प्रशासन को दिये गये. ऐसे में राष्ट्रीय हरीत लवाद ने फिलहाल मनपा की ‘तारीख पे तारीख’ चल रही है. दो दिन पूर्व 20 सितंबर की तारीख पर राष्ट्रीय हरीत लवाद ने मनपा प्रशासन की ओर से घनकचरा व्यवस्थापन को लेकर अब तक किये गये उपायों व कामों की समीक्षा की.
जानकारी मिली है कि, मनपा प्रशासन को सुकली स्थित कंपोस्ट डिपो में जमा रहनेवाले कचरे को लेकर जल्द ही नियोजन करना होगा और घनकचरा व्यवस्थापन का मसला कितने दिनोें में हल हो जायेगा, यह बताने हेतु मनपा को एक प्रतिज्ञा पत्र भी राष्ट्रीय हरीत लवाद में पेश करना होगा.

 

prashant-rode-amravati-mandal

पर्यावरण संवर्धन के लिए तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है तथा कचरा व घनकचरा का आवश्यक नियोजन भी किया जा रहा है. विगत कुछ माह से घनकचरा व्यवस्थापन का नियोजन किये जाने को लेकर राष्ट्रीय हरीत लवाद ने भी समाधान व्यक्त किया है. जल्द ही घनकचरे की समस्या को हल कर दिया जायेगा.
प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

  • घनकचरा व्यवस्थापन पर एक नजर

– अकोली में 100 मेट्रिक टन का घनकचरा प्रकल्प कार्यान्वित.
– सुकली में 200 मेट्रिक टन का घनकचरा प्रकल्प शुरू.
– सुकली में 1 लाख 40 हजार क्युबिक मीटर पुराने कचरे का नियोजन प्रस्तावित.

Related Articles

Back to top button