महाराष्ट्रमुख्य समाचार

मनोज जरांगे के आजाद मैदान के आंदोलन को अनुमति नहीं

मुंबई की भौगोलिक स्थिति और आंदोलनकर्ताओं की भारी भीड को देख पुलिस प्रशासन का निर्णय

मुंबई- दि. 25 मराठा आरक्षण की मांग के लिए लाखों का जत्था लेकर राजधानी मुंबई की दिशा की तरफ कूच करनेवाले मनोज जरांगे पाटिल के आजाद मैदान में आंदोलन को मुंबई पुलिस ने अनुमति देने से इनकार किया है. आंदोलन के लिए आरक्षित रहे आजाद मैदान की इतनी क्षमता न रहने का कारण बताकर अनशन के लिए पुलिस ने नई मुंबई के खारघर का सेक्टर 29 का इंटरनेशनल कार्पोरेशन पार्क मैदान सूचित किया है.
मुंबई पुलिस ने कहा है कि मनोज जरांगे पाटिल ने जिस तरह लाखों की संख्या में आंदोलनकर्ता वाहनों सहित मुंबई में आयेंगे, ऐसा घोषित किया है. इस कारण मुंबई का दैनंदिन जनजीवन प्रभावित होने और कानून और सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण होने की पूरी संभावना है.
मुुंबई की भौगोलिक स्थिति, आबादी, वाहनों की संख्या, संकरे मार्ग, उपलब्ध पर्यायी सडकों का अभाव, वैद्यकीय सुविधा चरमराने की संभावना के कारण मरीजों को होनेवाली परेशानी व अन्य अत्यावश्यक सेवा पर होनेवाले प्रभाव को देखते हुए मुंबई की कुल सार्वजनिक सुव्यवस्था पर विपरित परिणाम होने की संभावना है.
इसी तरह समय समय पर कहे मुताबिक आंदोलन काफी बढा है. मुंबइर्ष् के किसी भी मैदान पर इतनी बडी संख्या में आंदोलनकर्ताओं के खडे रहने की क्षमता नहीं है. यह आंदोलन अनिश्चितकालीन रहने से आवश्यक सुविधा लंबे समय तक मुंबई में देना संभव नहीं होगा और इसका परिणाम सार्वजनिक स्वास्थ्य और अन्य नागरी सुविधा पर होगा. उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक आजाद मैदान का 7 हजार स्क्ेअर मीटर क्षेत्र आंदोलन के लिए आरक्षित रखा गया है. इसकी क्षमता 5 से 6 हजार आंदोलनकर्ताओं को शामिल करने जितनी है. लेकिन यहां भारी संख्या में आंदोलनकर्ता आने पर उन्हें रोकने के लिए मैदान पर पर्यायी व्यवस्था उपलब्ध नहीं है. इसी तरह सुविधा भी नहीं है. इसके अलावा शेष मैदान क्रीडा विभाग के अधीन है. शालेय शिक्षण व क्रीडा विभाग, मंत्रालय मुंबई के मिले पत्र के मुताबिक यहां आंदोलन के लिए अनुमति नहीं दी जा सकती, ऐसा मुंबई पुलिस द्बारा जरांगे पाटिल को सूचित किया गया है.

Related Articles

Back to top button