अमरावतीमुख्य समाचार

हंबर्डे वाड़ा ढहने के बाद मनपा व पुलिस प्रशासन एक्शन मोड़ पर

सीपी ने मनपा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली

* अतिजर्जर 38 इमारतों को अब कभी भी ढहा सकती है मनपा
* कार्रवाई के समय पुलिस की रहेगी आवश्यक सहायता
अमरावती/दि.11– बुधवार 10 मई की रात 8.30 बजे के दौरान राजकमल चौक से अंबादेवी मार्ग पर स्थित अतिजर्जर हंबर्डे वाड़ा का एक हिस्सा अचानक ढह गया. भाग्यवश इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई. लेकिन पांच दुपहिया वाहन मलबे में दबने से क्षतिग्रस्त हो गए. इस तरह की मानसून के पूर्व और कोई घटना घटित न हो और कानूनी सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण न होने पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आज दोपहर में मनपा के शहर अभियंता समेत संबंधित सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में शहर की अति जर्जर इमारत बाबत गहन चर्चा करने के बाद कार्रवाई के समय आवश्यक पुलिस बंदोबस्त देने का आश्वासन पुलिस आयुक्त ने दिया.
जानकारी के मुताबिक अंबादेवी रोड पर रावजी हंबर्डे ट्रस्ट (शेखर हंबर्डे) के मालकी का वाड़ा है. इस वाड़े में डॉ. शरद गणोरकर का वर्ष 2006 में दवाखाना था. लेकिन उनके निधन के बाद बेटे ने यहां अपने कार्यालय के लिए जगह मांगी थी. लेकिन वाड़े के संचालक हंबर्डे ने देने से इन्कार कर दिया था. तब से वाड़े का यह हिस्सा बंद पड़ा था. इस वाड़े में अन्य कार्यालय भी है. काम करने वाले लोग इस खुली जगह पर अपने वाहन खड़े रखते हैं. बुधवार की रात 8.30 बजे के दौरान यह अतिजर्जर इमारत अचानक ढह गई. इमारत ढहने से मलबे के नीचे वहां खड़े पांच दुपहिया वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. भाग्यवश कोई जनहानि नहीं हुई. घटना की जानकारी मिलते ही कोतवाली पुलिस का दल और मनपा के राजापेठ जोन के अधिकारी तत्काल घटनास्थल आ पहुंचे. गजराज की सहायता से इस मलबे को एक तरफ किया गया और मलबे के नीचे दबे वाहन निकाले गए. घटनास्थल पर नागरिकों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. दोबारा इस तरह की घटना घटित न हो और कानून और सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण न होने पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आज दोपहर में अपने कक्ष में मनपा के शहर अभियंता सहित संबंधित सभी अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में शहर की अतिजर्जर इमारतों को ढहाने की कार्रवाई बाबत गहन चर्चा की गई. मनपा अधिकारियों के साथ पुलिस आयुक्त की बैठक के पूर्व पुलिस उपायुक्त विक्रम साली ने इन सभी मनपा अधिकारियों के साथ अपने कक्ष में चर्चा की. पश्चात पुलिस आयुक्त के साथ दोपहर 1.30 बजे समीक्षा बैठक हुई. इस बैठक में पुलिस आयुक्त ने कहा कि अतिजर्जर इमारत ढहाने की कार्रवाई के समय यदि मनपा प्रशासन आवश्यकता पड़ती है तो वह पुलिस का बंदोबस्त देंगे. लेकिन मनपा ने अब मानसून के पूर्व यह कार्रवाई करनी चाहिए ताकि कानून व सुव्यवस्था का प्रश्न निर्माण न हो. नियमानुसार जो भी कार्रवाई मनपा प्रशासन द्वारा की जाएगी, उसमें शहर पुलिस प्रशासन पूर्ण सहयोग करेगा. ऐसा भी आश्वासन पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने मनपा अधिकारियों को दिया है. पुलिस आयुक्त ने यह भी कहा कि शहर में प्रभात चौक में राजेंद्र लॉज की इमारत ढहने से पांच लोगों की मृत्यु हुई थी. उस तरह की कोई पुनरावृत्ति न हो और पुलिस को मामले दर्ज करने की कार्रवाई न करनी पड़े, इस कारण मनपा ने नियमानुसार मानसून के पूर्व कार्रवाई करनी चाहिए.

शहर में 38 अतिजर्जर इमारत
सूत्रों के मुताबिक मनपा अधिकारियों ने पुलिस आयुक्त को इस समीक्षा बैठक में बताया कि अमरावती मनपा क्षेत्र में अतिजर्जर कुल 38 इमारत है. इनमें राजापेठ जोन में 26 और भाजीबाजार जोन के तहत 12 इमारतों का समावेश है. इन सभी इमारतों को ढहाने के लिए संबंधित मालिकों को नोटीस भी दिए जा चुके हैं. लेकिन इन शिकस्त इमारतों में किराएदार रहने से उन्हें उसे ढहाने में परेशानी हो रही है. साथ ही अधिकांश अतिजर्जर इमारतों को नोटीस दिए जाने के बाद प्रकरण न्यायप्रविष्ठ है. इस कारण उन्हें कार्रवाई में दुविधा आ रही है. लेकिन पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने कहा कि जैसे भी हो मनपा नियमानुसार अपने तरीके से कार्रवाई करें ताकि शांति सुव्यवस्था कायम रह सके.

पांचों जोन के अधिकारी रहे बैठक में उपस्थित
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्वारा बुलाई गई इस समीक्षा बैठक में मनपा के शहर अभियंता इकबाल खान, कार्यकारी अभियंता रविंद्र पवार, उपअभियंता-1 आशीष अवसरे, उपअभियंता-2 प्रमोद इंगोले, उपअभियंता-3 भास्कर तिरपुडे, उपअभियंता-4 जयंत कालमेघ, उपअभियंता-5 तौसिक काजी, सहायक अभियंता नितिन बोबडे, सचिन मांडवे, अजय विंचूरकर और राजापेठ जोन के सहा. आयुक्त नंदकिशोर तिखिले उपस्थित थे. इन अधिकारियों ने बताया कि शहर की 38 अतिजर्जर इमारतों पर कार्रवाई करने को लेकर इस बैठक में पुलिस आयुक्त के साथ चर्चा की गई. अब नियमानुसार मनपा द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी. पुलिस आयुक्त ने उन्हें आवश्यक सहायता देेने आश्वासन दिया है.

कार्रवाई के समय पुलिस का सहयोग रहेगा
शहर की अतिजर्जर इमारतों को ढहाने की कार्रवाई करने का विषय मनपा का है. लेकिन कानून व सुव्यवस्था की दृष्टि से मनपा अधिकारियों के साथ यह समीक्षा बैठक ली गई. मनपा नियमानुसार कार्रवाई करें, जहां आवश्यकता हो वहां पुलिस प्रशासन का बंदोबस्त दिया जाएगा.
– नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस आयुक्त, अमरावती

खरैय्या मार्केट और खापर्डे वाड़ा पर नजर
अमरावती शहर के सराफा बाजार स्थित खरैय्या मार्केट और राजकमल चौक स्थित खापर्डे वाड़ा यह दो अतिजर्जर इमारतें है. यह दोनों परिसर सर्वाधिक चहल-पहल वाले है. खरैय्या मार्केट की दूकानें पूरी तरह खाली कर दी गई है और वह बंद अवस्था में है. इसके बावजूद इस इमारत को अभी तक ढहाया नहीं गया है. यह इमारत मनपा के भाजीबाजार जोन के तहत आती है. वहीं राजकमल चौक का खापर्डे वाड़ा राजापेठ जोन के तहत आता है. लेकिन इस वाड़े में तीन किराएदार हैं. इस इमारत को ढहाने के निर्देश सुप्रीम कोर्ट द्वारा मनपा को दिए गए हैं. लेकिन मनपा ने अब तक केवल नापजोख के अलावा आगे कोई कदम नहीं उठाया है. यह विशेष.

Related Articles

Back to top button