अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा कर्मियों का एक माह का वेतन लटका

राज्य सरकार से मार्च माह का एलबीटी अनुदान भी नहीं मिला

अमरावती/प्रतिनिधि दि.27 – राज्य सरकार द्वारा अमरावती महानगरपालिका को मार्च माह का एलबीटी अनुदान प्राप्त नहीं हुआ. जिसकी वजह से मनपा कर्मियों का एक माह का वेतन लटक गया है. इस समय अप्रैल माह के 26 दिन बीत चुके है और मनपा कर्मियों को अब तक मार्च माह का वेतन नहीं मिला है. जिससे सभी मनपा कर्मी त्रस्त हो गये है.
बता दें कि, मनपा को राज्य सरकार की ओर से प्रति माह 6 करोड 25 लाख रूपयों का एलबीटी अनुदान दिया जाता है, जो 5 से 7 तारीख तक मनपा के खाते में जमा हो जाता है. इस अनुदान के भरोसे ही मनपा द्वारा अपने सभी नियमित ठेका नियुक्त व मानसेवी कर्मचारियों का वेतन एवं सेवा निवृत्त कर्मचारियों का पेन्शन अदा किया जाता है. जिस पर प्रति माह 9 करोड 20 लाख रूपये खर्च होते है. ऐसे में एलबीटी के करीब 6 करोड रूपये मिलने के बाद भी मनपा को अपने कर्मचारियों के वेतन एवं पेन्शन हेतु करीब 3 करोड रूपये की व्यवस्था करनी पडती है. किंतु मार्च माह के एलबीटी का अनुदान ही प्राप्त नहीं होने की वजह से मनपा द्वारा अपने कर्मचारियों को अप्रैल माह में मार्च माह का वेतन व पेन्शन अदा नहीं किया जा सका. इस समय अप्रैल माह के 26 दिन बीत चुके है. ऐसे में यदि आगामी दो-तीन दिन में एलबीटी का अनुदान प्राप्त नहीं हुआ, तो मनपा कर्मियों का दो माह का वेतन बकाया हो जायेगा. ऐसे में सभी कर्मचारी बडी बेसब्री के साथ एलबीटी के अनुदान का इंतजार किया जा रहा है.

  • इस बार अदा करने होंगे 11 करोड रूपये

मनपा प्रशासन द्वारा जनवरी व फरवरी माह का वेतन देते समय कर्ज की किश्तों को छोडकर वेतन अदा किया गया था. वहीं अब मार्च माह का वेतन देते समय अब तक काटी गयी कर्ज की किश्ते भी अदा करनी होगी. यह रकम करीब तीन करोड रूपयों के आसपास है. ऐसे में मार्च माह के वेतन हेतु मनपा को 11 करोड रूपये अदा करने होंगे. वहीं एलबीटी अनुदान के तौर पर केवल 6 करोड 25 लाख रूपये मिलनेवाले है. अत: वेतन व पेन्शन के भुगतान हेतु इस बार मनपा को अपने स्तर पर पांच करोड रूपयों की व्यवस्था करनी होगी.

Related Articles

Back to top button