अमरावतीमुख्य समाचार

धनतेरस पर गुलजार हुआ बाजार

  •  हर ओर जबर्दस्त ग्राहकी का आलम

  •  सभी प्रतिष्ठानों में ग्राहकों की काफी भीडभाड

  •  कोरोना काल की सुस्ती हुई काफूर

  •  प्रशस्त शोरूम से लेकर सडक किनारे सजी दुकानों में जमकर हुआ व्यवसाय

अमरावती/प्रतिनिधि दि.13 – विगत सात-आठ माह से चले आ रहे कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से लंबे समय तक जहां एक ओर लॉकडाउन काल के दौरान शहर सहित जिले के सभी व्यापारिक क्षेत्रों में सन्नाटा पसरा रहा, वहीं दूसरी ओर अनलोक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी व्यापारी गतिविधियां पहले की तरह सामान्य नहीं हो पायी थी, लेकिन अब धीरे-धीरे शहर का व्यापार जगत न केवल पहले की तरह सामान्य हो गया है, बल्कि दशहरे के बाद से बाजार में तेजी आनी शुरू हुई है और दीपावली पर्व के अवसर पर तो बाजार एक बार फिर पहले की तरह गुलजार दिखाई दे रहा है.
6 दिवसीय दीपावली पर्व के दूसरे दिन धनतेरस पर्व के उपलक्ष्य में बाजार में हर ओर जबर्दस्त ग्राहकी का आलम रहा और सभी तरह के प्रतिष्ठानों में खरीददारी हेतु जबर्दस्त भीडभाड दिखाई दी. सबसे अधिक भीडभाड की स्थिति बर्तन बाजार, सराफा बाजार, कपडा मार्केट, इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रीकल्स शोरूम तथा वाहनों के शोरूम में दिखाई दी. इसके अलावा शहर की सडकों पर लगनेवाली दूकानों में भी दीपावली से संबंधी सामानों की खरीददारी के लिए ग्राहकों की जबर्दस्त भीड उमडी. जिसकी वजह से शहर के सभी इलाकों में जबर्दस्त भीडभाड का आलम दिखाई दिया. इस समय जहां लोग अपनी जरूरतों से संबंधित भौतिक सुविधाओं का साजोसामान खरीदते दिखाई दिये, वहीं दूसरी ओर दीपावली पर्व पर लगनेवाले आवश्यक परंपरागत साहित्य की भी बडे पैमाने पर खरीददारी हो रही है. जिसमें दीये, मापले (छोटे मटके), लाही-बतासे, महाजनी बहीखाते, चौघडिया गुटका, कलम, कमलकंद एवं लक्ष्मी के पान (फोटो) की भी अच्छीखासी बिक्री हो रही है. साथ ही पटाखा मार्केट में भी पटाखों की खरीददारी के लिए ग्राहकों की अच्छीखासी भीड है.

 

 केडिया मॉल में ग्राहकों की उमडी भीड

स्थानीय श्रीकृष्ण पेठ स्थित केडिया मॉल में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की विशाल रेंज बिक्री हेतु उपलब्ध करायी गयी है. जहां पर धनतेरस पर्व पर खरीददारी करने के लिए ग्राहकों की जबर्दस्त भीड उमडी. केडिया मॉल के प्रशस्त शोरूम में सोनी कंपनी के 55 इंची ओएलईडी टीवी सहित स्मार्ट एंड्राईट टीवी व फोरके टीवी बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये है. साथ ही यहां पर एलसीडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एअर कंडिशनर, एअर कुलर, डिश वॉशर व किचन चिमनी जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये है और हर उत्पाद पर ग्राहकों को आकर्षक ऑफर भी दी जा रही है. जिसके चलते नीरज केडिया व धीरज केडिया द्वारा संचालित केडिया मॉल में खरीददारी के लिए ग्राहकों की अच्छीखासी भीड उमड रहीं है.

 

 ‘मंगलम’ में दीपावली की मंगल खरीदी

शादी-ब्याह एवं त्यौहारों के अवसर पर कपडों की खरीददारी के लिए अमरावती शहर सहित जिलावासियों द्वारा जयस्तंभ चौक स्थित ‘मंगलम’ शोरूम को सर्वाधिक पसंद किया जाता है. जहां पर आकर्षक डिजाईनर साडियों के साथ-साथ सलवार-सुट, कुर्ती, फैन्सी साडियां, घागरा-ओढणी जैसे विभिन्न कपडे बिक्री हेतु उपलब्ध कराये जाते है. इस प्रतिष्ठान के संचालक मूंधडा परिवार द्वारा मंगल वस्त्रालय तथा कलर्स एन्ड विव्ज शोरूम का भी संचालन किया जाता है. जहां पर एक से बढकर एक ब्राण्डेड कंपनियोें के डिजाईनर व फारमल कपडे बिक्री हेतु उपलब्ध कराये जाते है. हर साल की तरह इस बार भी मंगलम सहित मंगल वस्त्रालय तथा कलर्स एन्ड विव्ज में दीपावली सहित आगामी वैवाहिक सीझन के लिहाज से खरीददारी ने जोर पकड लिया है और यहां पर अच्छीखासी ग्राहकी चल रही है.

 

    

 त्रिमूर्ति सिल्वर हाउस ने पेश की धन्वंतरी कॉईन की सौगात

– धनलक्ष्मी, गजलक्ष्मी व कुबेर लक्ष्मी की मूर्तियां भी उपलब्ध
विगत 50 वर्षों से अमरावतीवासियों को चांदी से बने गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध करानेवाले सराफा बाजार स्थित त्रिमूर्ति सिल्वर हाउस द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में पूजा में प्रयुक्त होनेवाले चांदी से निर्मित एक से बढकर एक वस्तुएं बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये है. जिसमें इस बार विशेष रूप से धन्वंतरी कॉईन उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा यहां पर धनलक्ष्मी, कुबेर लक्ष्मी, गजलक्ष्मी, श्री यंत्र, कुबेर यंत्र तथा माता लक्ष्मी व हाथी की चांदी से बनी मूर्ति के साथ ही पूजा हेतु आवश्यक चांदी की थाली, ग्लास, कटोरी, समई, पालना, चौरंग आदि सहित चांदी के गिफ्ट आईटम की विशाल रेंज बिक्री हेतु उपलब्ध करायी गयी है. यहां आनेवाले सभी ग्राहकों को त्रिमूर्ति सिल्वर हाउस के संचालक अमित सोनी व मयूरी सोनी द्वारा समाधानकारक सेवा दी जा रही है. साथ ही इस प्रतिष्ठान को दीपावली पर्व पर ग्राहकों की ओर से शानदार व बेहतरीन प्रतिसाद मिल रहा है.

 

महाजनी बहीखातों की भी हो रही जबर्दस्त बिक्री

लक्ष्मीपूजन के दूसरे दिन से सभी व्यापारियों द्वारा नये सिरे से अपने व्यापार-व्यवसाय संबंधी बहीखाते लिखने शुरू किये जाते है. जिसके चलते लक्ष्मीपूजनवाले दिन सभी के द्वारा नये बहीखातोें का पूजन किया जाता है. अमरावती शहर में महाजनी बहीखाते हेतु लगनेवाले बहीखातों की बिक्री शाईन स्टेशनरी (प्रभात टॉकीज) एवं जवाहरमल गणेशराम शर्मा (माहेश्वरी कॉम्प्लेक्स) द्वारा किया जाता है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इन दोनों प्रतिष्ठानों में विगत पांच पीढियों से महाजनी बहिखातोें का व्यवसाय चला आ रहा है. प्रभात चौक स्थित शाईन स्टेशनरी के संचालक ताहेर शेख फखरूद्दीन बहिखातेवाले तथा जवाहरमल गणेशराम शर्मा प्रतिष्ठान के संचालक सत्यनारायण शर्मा द्वारा शहर में महाजनी बहिखाते बिक्री हेतु उपलब्ध कराते है. जिसमें से शाईन स्टेशनरी में अब केवल रेडिमेड माल बुलाकर बेचा जाता है. वहीं शर्मा प्रतिष्ठान द्वारा खुद महाजनी बहिखातों का निर्माण किया जाता है. शर्मा प्रतिष्ठान में महाजनी बहिखाते खरीदने हेतु आनेवाले हर ग्राहक को तिलक लगाकर उनके द्वारा खरीदे गये बहिखातों को बसने यानी लाल कलर के चौकोन कपडे में लपेटकर दिया जाता है. शर्मा प्रतिष्ठान में परिवार के छोटे बच्चों से लेकर बडे बुजुर्गों तक महाजनी बहिखाते के निर्माण एवं बिक्री में सहयोग प्रदान किया जाता है. जिनमें सत्यनारायण शर्मा, पूर्णिमा शर्मा, श्याम शर्मा, भारती शर्मा, विजयता तिवारी, कृष्नानी शर्मा, कार्तिकेय शर्मा, तमन्ना शर्मा, पार्थ तिवारी, कनक शर्मा, आलोक शर्मा, सृष्टि तिवारी, रिध्दी शर्मा, संजय शर्मा व राधा शर्मा का समावेश है.

 

 धनतेरस से हर्षाया सराफा व बर्तन बाजार

लंबे समय तक चले कोरोना के खतरे और लॉकडाउन की वजह से स्थानीय सराफा बाजार में काफी समय तक मंदी का माहौल रहा. लगभग यहीं हाल सराफा बाजार से सटे बर्तन बाजार में भी था. उम्मीद की जा रही थी कि, इस बार लोगोें का हाथ तंग रहने की वजह से दीपावली पर्व पर कोई खास ग्राहकी का आलम नहीं रहेगा, लेकिन धनतेरस पर्व के अवसर पर लोगोें ने खुले हाथ से दीपावली पर्व की खरीददारी की है. जिसकी वजह से सराफा बाजार और बर्तन बाजार के व्यवसाईयों के चेहरे खिल गये है. सराफा बाजार और बर्तन बाजार में धनतेरस की पूर्व संध्या से ही जबर्दस्त ग्राहकी का आलम दिखाई दिया. बाजार सूत्रों के मुताबिक इस बार लोगों ने कलात्मक आभूषणों को खरीदना ज्यादा पसंद किया है. साथ ही बर्तन बाजार में भी शगुन की खरीदी के साथ-साथ दैनिक जीवन में लगनेवाली वस्तुओें की अच्छीखासी बिक्री हुई है.

 

सडक किनारे लगी दुकानों में भी जबर्दस्त भीडभाड

इस समय जहां एक ओर शहर की प्रतिष्ठित दुकानों व ब्राण्डेड शोरूम्स में खरीददारी के लिए जबर्दस्त भीडभाड का आलम है. वहीं दूसरी ओर लगभग यहीं आलम दीपावली पर्व के निमित्त सडक किनारे लगनेवाली दुकानों में भी है. उल्लेखनीय है कि, इन दिनों शहर के विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों सहित रिहायशी इलाकों में सडकों के किनारे दीपावली पर्व पर लगनेवाले पूजन साहित्य सहित परंपरागत साहित्य की दूकाने लगी हुई है. जिनमें दीये, मापले, गेंदा फुल, लक्ष्मी के चित्र, लक्ष्मी प्रतिमा, कमल के फुल, गन्ना, फल, रंगोली, धूप बत्ती, अगरबत्ती सहित झाडू आदि साहित्यों की दूकानों का समावेश है. इन सभी दूकानोें में इस समय खरीददारी के लिए जबर्दस्त ग्राहकी का आलम है, जिसकी वजह से पूरे शहर में जबर्दस्त भीडभाड दिखाई दे रही है.

Related Articles

Back to top button