अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

मेडिकल कॉलेज, आयटी पार्क, इनोवेशन हब करें साकार

विधानसभा में गरजी सुलभाताई

* सरकार से डिमांड
* अंगणवाड़ी से लेकर पुलिस कर्मियों के आवास तक
नागपुर/दि.29- विधानमंडल के शीत सत्र में आज विधानसभा में नियम 293 के तहत शुरु हुई विदर्भ के बैकलॉग संबंधी चर्चा में भाग लेते हुए अमरावती की विधायक सुलभाताई खोडके ने बड़े ही प्रभावी अंदाज में अनेक प्रकल्पों और मांगों का उल्लेख किया. अंगणवाड़ी बनाने से लेकर पुलिस कर्मियों के खस्ताहाल र्क्वाटर के नवनिर्माण की मांग सुलभाताई ने देवेन्द्र फडणवीस से की. फडणवीस न सिर्फ राज्य के उपमुख्यमंत्री बल्कि अमरावती जिले के पालकमंत्री भी हैं. सुलभाताई ने अमरावती के संदर्भ में घोषित शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय, टेक्सटाइल पार्क और इनोवेशन हब को साकार करने की मांग सदन में पुरजोर अंदाज में की.
* मेडिकल कॉलेज का खर्च बचेगा
सुलभाताई ने मेलघाट के जनजातीय बच्चों के कुपोषण को देखते हुए अमरावती में शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय की नितांत आवश्यकता बताई. उन्होंने कहा कि अजीतदादा पवार ने अमरावती में मेडिकल कॉलेज की घोषणा की थी. नई कॉलेज हेतु 1 हजार करोड़ का प्रावधान आवश्यक है. मगर अमरावती का जिला सामान्य अस्पताल 300 बेड का है. उसे 800 बेड तक बढ़ाया जा रहा है. ऐसे ही जिला स्त्री अस्पताल में 61 करोड़ रुपए की नई इमारत तैयार है. सुपर स्पेशालिटी चरण-2 का भवन तैयार है, जहां कैंसर और हृदय रोग संबंधी उपचार की सुविधा होनी है. जगह भी उपलब्ध होने से 300 करोड़ में शासकीय वैद्यकीय कॉलेज शीघ्र आरंभ हो सकता है. सरकार ने घोषणा कर रखी है. उसे साकार करना आवश्यक है.
* इनोवेशन हब
इसी प्रकार आयटी पार्क के लिए भी पर्याप्त मनुष्य बल अमरावती में उपलब्ध है. संभाग में 20 से अधिक अभियांत्रिकी महाविद्यालय है. उनके विद्यार्थियों को अमरावती में आइटी पार्क, इनोवेशन हब बनने से यहीं जॉब मिल जाएगा. दूसरे शहरों की ओर नहीं भागना पड़ेगा.
* टेक्सटाइल पार्क
अमरावती औद्योगिक क्षेत्र में टेक्सटाइल पार्क की घोषणा केंद्र ने की थी. उसे साकार करना निहायत जरुरी है. इस क्षेत्र में बड़े प्रमाण में कपास की पैदावार होती है. उसके किसानों को टेक्सटाइल पार्क होने से फसल के दाम अच्छे मिलेंगे. संबंधित धंधे भी क्षेत्र में खुलेंगे.
* बेलोरा विमानतल
अपने 13 मिनट से अधिक संबोधन में सुलभाताई ने जिले से संबंधित कई विकास प्रकल्पों को तत्परता से पूर्ण करने की मांग विंधानसभा में की. उन्होंने कहा कि बेलोरा विमानतल को निधि घोषित कई बार हुई, मगर प्रत्यक्ष विकास कार्य प्रलंबित है. विमानतल बनने से यहां बड़े उद्योगों को सहज आकर्षित किया जा सकता है.
* पुलिस क्वार्टर्स की हालत खराब
सुलभाताई ने अंगणवाड़ी बनाने की मांग सदन में रखी. उनका दावा रहा कि फंड उपलब्ध होने पर भी अंगणवाड़ी नहीं बनाई जा रही. मनपा को समन्वय रखकर अंगणवाड़ी के लिए जगह देनी चाहिए. उसी प्रकार पुलिस कर्मियों के घर, क्वार्टर्स की दशा खराब होने की ओर सदन का ध्यान आकृष्ट करते हुए सुलभाताई ने जनता और नेता की हिफाजत करने वाले पुलिस बल को नए मकान,घर देने की डिमांड सदन में रखी. आरंभ में उन्होंने विदर्भ, विशेषकर पश्चिम विदर्भ के अनुशेष के आंकड़े प्रस्तुत किए. दस वर्षों से आंकड़े वैसे ही रहने का दावा उन्होंने किया.

Related Articles

Back to top button