अमरावतीमुख्य समाचार

सुपर स्पेशालीटी सहित पांच स्थानों पर होगी मेडिकल ऑक्सिजन की निर्मिती

अमरावती के लिए राहतवाली खबर

  •  पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के प्रयास हुए सफल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.25 – इस समय कोविड संक्रमित मरीजों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर मरीजों के इलाज हेतु ऑक्सिजन की किल्लत पैदा होने लगी है. ऐसे में जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा किये गये प्रयासों के चलते सुपर स्पेशालीटी अस्पताल व जिला सामान्य अस्पताल सहित जिले के कुछ उपजिला व ग्रामीण अस्पतालों में पांच जगहों पर मेडिकल ऑक्सिजन निर्मिती प्रकल्प शुरू करने के काम को गति दी गई है. इस बारे में जानकारी देते हुए पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने बताया कि, इस हेतु विगत सितंबर माह में ही ई-टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी, जो अब पूर्ण हो गई है. इन पांचों प्रकल्पों का काम पूरा होने पर जिले में सभी मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन उपलब्ध रहेगा और रोजाना 259 सिलेंडर मेडिकल ऑक्सिजन की निर्मिती होगी.

  • एक और राहतवाली खबर, जिले में 32 टन ऑक्सिजन का स्टॉक उपलब्ध

इस समय जहां एक ओर हर तरफ अस्पतालों में ऑक्सिजन की किल्लत देखी जा रही है. वहीं अमरावती जिले में इस वक्त मरीजों की जरूरत के लिहाज से ऑक्सिजन का भरपूर स्टॉक उपलब्ध है. इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सुपर कोविड अस्पताल में 16 टन तथा इर्विन अस्पताल में 5 टन लिक्विड ऑक्सिजन का स्टॉक उपलब्ध है. वहीं जिले के अस्पतालों को ऑक्सिजन की आपूर्ति करनेवाले वल्लभ गैसेस में 11 टन लिक्विड ऑक्सिजन का स्टॉक मौजूद है. इस 32 टन लिक्विड ऑक्सिजन के अलावा जिले के निजी व सरकारी अस्पतालों में ऑक्सिजन के 980 सिलेंडर भी उपलब्ध है. ऐसे में फिलहाल जिले में ऑक्सिजन को लेकर किसी तरह की किल्लत या चिंतावाली स्थिति नहीं है.

  •  रेमडेसिविर के 2530 इंजेक्शन उपलब्ध

इस समय एक और राहतवाली खबर यह भी है कि, अमरावती के जिला सामान्य अस्पताल में रेमडेसिविर के 2 हजार 530 इंजेक्शन उपलब्ध है. साथ ही जिले के निजी कोविड अस्पतालों को रेमडेसिविर के 540 वॉयल उपलब्ध कराये गये है. ऐसे में फिलहाल जरूरतमंद एवं गंभीर स्थिति में रहनेवाले कोविड संक्रमित मरीजोें के लिए रेमडेसिविर का स्टॉक उपलब्ध है.

  • 80 हजार वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध

इस समय राहतवाली सबसे बडी खबर यह है कि, अमरावती संभाग को स्वास्थ्य विभाग की ओर से 80 हजार कोविशिल्ड वैक्सीन की खेप उपलब्ध करायी गयी है. जिसमें से अमरावती जिले को 25 हजार वैक्सीन का स्टॉक दिया गया है. वहीं अकोला को 20 हजार, बुलडाणा को 20 हजार, यवतमाल को 10 हजार तथा वाशिम जिले को 5 हजार वैक्सीन का स्टॉक वितरित किया गया है.

  • 875139 को लग चुके 1003377 डोज

बता दें कि, इससे पहले उपलब्ध हुए कोविशिल्ड व को-वैक्सीन के स्टॉक से समूचे संभाग में 8 लाख 75 हजार 139 लाभार्थियों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवायी है. जिसमें से 1 लाख 28 हजार 238 को दूसरी डोज भी लगायी जा चुकी है. इस तरह से अब तक कुल 10 लाख 3 हजार 377 डोज लगाये जा चुके है. विगत दो दिनोें से वैक्सीन की किल्लत रहने की वजह से टीकाकरण का काम बंद था, जो अब नये स्टॉक उपलब्ध हो जाने पर सोमवार से दुबारा शुरू होगा.

  • अमरावती में बना राज्य का पहला कोविड समुपदेशन केेंद्र

आज अच्छी खबरों के सिलसिले में एक और अच्छी खबर यह है कि, अमरावती के सुपर कोविड अस्पताल परिसर में कोविड संक्रमित मरीजों के बारे में उनके परिजनों को जानकारी देने हेतु समुपदेशन केंद्र शुरू किया गया है. यह समूचे राज्य में अपनी तरह का पहला समुपदेशन केंद्र है. जहां पर मरीजोें के परिजनों को मरीज की जानकारी देने के साथ ही घर से लाये गये भोजन के डिब्बे, फल व दवाई मरीज तक पहुंचाने हेतु सुविधा उपलब्ध करायी जाती है. साथ ही यहां पर अस्पताल में बेड की उपलब्धता को लेकर भी जानकारी दी जाती है. इसके अलावा इस केंद्र से परिजनों को वीडियो कॉल के जरिये मरीज से बात करने की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाती है. इन दिनों अमरावती के सुपर कोविड अस्पताल में अमरावती जिले सहित अन्य जिलों के मरीज भी बडी संख्या में भरती है. ऐसे में उन्हें इस समुपदेशन केेंद्र से काफी सुविधा हो रही है.

Related Articles

Back to top button