अमरावतीमुख्य समाचार

आत्मविकास के लिए मेडिटेशन आवश्यक

माऊं टाबू की प्रशासिका बीके जयंती दीदी ने दिए सुझाव

अमरावती/ दि. 18-पुलिस व अन्य विभागों में काम करनेवाले अधिकारी दोहरी भूमिका निभाते है. उन्हें परिवार को भी संभालना है और नौकरी में भी पूरा निष्टा से कार्य करना होता है. इन दोनों का संगम तभी संभव है जब हमारा मन, शरीर शांत रहे . इसके लिए दिन भर के ट्रेस को ख्ाुद पर हावी न होने दे. यह केवल मेडिटेशन से ही संभव हो सकता है. हो सके तो दिन में केवल 5 मिनिट का समय निकाले. मेडिटेशन करे. इससे आपका मन एवं एव मस्तिष्क शांत रहेगा.
यह सुझाव राजस्थान के माउंटबू की संयुक्त प्रशासिका ब्रम्हकुमारीज यूरोपियन राष्ट्र की निर्देशिका राजयोगिनी जयंती दीदी ने किया. जिले के पुलिस कर्मचारी , वन विभाग, होमगार्ड , पूर्व सैनिक , राज्य आरक्षित बल के कर्मचारियो के लिए स्वबलकटीकरण व आध्यात्मिक उत्थान विषय पर मार्गदर्शन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर वे बोल रही थी.
* नशामुक्त अभियान फायदेमंद
पुलिस आयुक्त डॉ. नवीनचंद्र रेड्डी ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी को शांति का संदेश मिला है. मेडिटेशन के माध्यम से नशामुक्ति का जो अभियाान ब्रम्हकुमारीज ने शुरू किया है. वह समाज के लिए फायदेमंद साबित होगा. मुंबई के डॉ. सचिन परब ने बीमारियों से बचाव का रास्ता इसके लिए आवश्यक उपाय योजना के साथ खुद को किस प्रकार तनाव से दूर रखना है. इन बातों पर विविध राजयोग साधना के माध्यम से जानकारी दी. इस मौके पर विधायक एड. यशोमती ठाकुर जिला संचालिका सीता दीदी उपस्थित थी.

कलयुग की हो रही समाप्ति
अब कलयुग की समाप्ति हो रही है. सतयुग का आरंभ होने जा रहा है. जिसमें हमें सकारात्मक उर्जा को अपनाने की क्षमता तैयार करनी होगी. जो लोग अपनी नौकरी को प्राथमिकता देते है. वे खुद पर ध्यान नहीं दे पाते. जिसके कारण उन्हें कई बार स्ट्रेस, तनाव का सामना करना पडता है. विदेशों में माता-पिता दोनों की नोकरीपेशा होने से वे अपने परिवार और बच्चों की ओर ध्यान नहीं दे पाते. लेकिन भारत में यह स्थिति कम दिखाई देती थी. लेकिन अब यहां भी यही स्थिति उत्पन्न होने लगी है. जिसके कारण हमें नौकरी व परिवार में से किसे, कब प्राथमिकता देनी है. इसे हमें समझना होगा. जब हम खुद को पहचानने के साथ स्वयं को विकसित करते है. तो हमें अपने आसपास के संबंधों का मोल ज्ञात होता है. जीवन में शांति, सत्यता, प्रेम, पवित्रता, आनंद की अनुभूति होती है.

Related Articles

Back to top button