अमरावतीमुख्य समाचार

पारा 6.4 डिग्री पर लुढका

शहर सहित जिले में हाड कंपाने वाली ठंड

  • 6 वर्ष में पहली बार सबसे निचले स्तर पर पहुंचा तापमान

  • ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी क्षेत्र में भी जगह-जगह अलाव जल रहे

  • दिन भर लोगबाग गर्म कपडे पहनने को हुये मजबूर

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२२ – उत्तर भारत में चल रही शीतलहर का परिणाम अब समूचे विदर्भ क्षेत्र में भी दिखाई देने लगा है और विगत दो दिनों से अमरावती शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में कडाके की ठंड पड रही है. इसके तहत विगत 48 घंटों के दौरान जिले में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सिअस तक चला गया. जो विगत 6 वर्षों के दौरान सबसे कम तापमान माना जा रहा है. बता दें कि, दो दिन पूर्व जिले में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सिअस के आस-पास स्थिर था. लेकिन विगत 48 घंटों से ठंड का प्रमाण लगातार बढता चला गया और पारा लुढकता चला गया.
ज्ञात रहे कि, इस वर्ष दीपावली से पहले कुछ प्रमाण ठंड अपना असर दिखाने लगी थी. लेकिन बाद में पूरे नवंबर माह तक ठंड एकदम से गायब हो गई और अब दिसंबर माह से सही मायनों में ठंड का मौसम शुरु हुआ है. साथ ही विगत एक सप्ताह से ठंड का ऐहसास होना शुरु हुआ है और पिछले 2-4 दिनों से गुलाबी ठंड महसूस की जा रही है. लेकिन विगत 48 घंटों में ठंड का असर और कहर अचानक ही बढ गये है. जब तापमान तेजी से निचे गिरना शुरु हुआ और पिछले 48 घंटों के दौरान विगत 5-6 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया. जब न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया. इस तापमान इस समय पूरा अमरावती जिला कडाके की ठंड झेल रहा है और सुबह से ही शीतलहर जैसी हवाओं की वजह से ठिठुरन पैदा हो रही है और शाम ढलते-ढलते हाड कंपाने वाली सर्दी पड रही है. जिसकी वजह से लोगबाग पूरा दिन गर्म कपडों में लिपटे नजर आ रहे है. साथ ही ठंड का आलम यह है कि, इन दिनों ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी जगह-जगह पर अलाव जलते नजर आ रहे है.

  • विगत 5 वर्ष के तापमान की स्थिति

– वर्ष            – अधिकतम           – न्यूनतम
2015                32.5                  16
2016                32                      7.6
2017                31.5                  10.3
2018                29.8                    9
2019                30.5                  13.7
2020                31.5                   6.4

  • अगले 2 दिनों तक पडेगी कडाके की ठंड

स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड के मुताबिक आगामी 2 दिनों तक न्यूनतम तापमान की यही स्थिति कायम रहेगी. जिसकी वजह से ठंड का यही आलम बरकरार रहेगा. जिसके बाद तापमान धीरे-धीरे बढेगा.

  • समूचा राज्य शीत लहर की चपेट में

-विदर्भ व मराठवाडा में कई स्थानों पर पारा 10 डिग्री से नीचे
राज्य में सोमवार को कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान अपने अवसर स्तर से नीचे चला गया. जिसके साथ विदर्भ सहित मराठवाडा में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान पारा 10 डिग्री सेल्सिअस के नीचे आ गया. वहीं अन्य क्षेत्रों में तापमान औसत के आसपास रहा. विदर्भ में न्यूनतम तापमान 7 से 11, मराठवाडा में 9 से 11 व मध्य महाराष्ट्र से 9 से 15 डिग्री सेल्सिअस के दरम्यान दर्ज किया गया. ऐसे में विदर्भ मराठवाडा में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत की तुलना में 3 से 4 डिग्री सेल्सिअस व मध्य महाराष्ट्र मेें 1 से 2 डिग्री सेल्सिअस से कम रहा.

  • परभणी में 5.6 डिग्री सेल्सिअस तापमान

इसके अलावा विगत 2 दिनों के दरम्यान परभणी में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की थी. जब यहा पर 5.6 डिग्री सेल्सिअस के निचले स्तर पर तापमान जा पहुंचा. यहा पर विगत कुछ दिनों से तापमान लगातार बढ रहा था और औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सिअस से अधिक था. लेकिन रविवार को पारा अचानक 7 डिग्री सेल्सिअस पर जा पहुंचा तथा सोमवार को इससे भी नीचे उतरते हुए 5.6 डिग्री सेल्सिअस के निचले स्तर पर जा पहुंचा.

Related Articles

Back to top button