अमरावतीमुख्य समाचार

29 को समर्थकों सहित अयोध्या जाएंगे विधायक बच्चू कडू

‘मेरा देश, मेरा खून’ अभियान के तहत होगा दौरा

* महंत रामचरणदास व मौलाना अली की शहादत को करेंगे याद
* सन 1857 के स्वाधिनता संग्राम में शहीद हुए थे महंत व मौलाना
अमरावती /दि.21– प्रहार जनशक्ति पार्टी के संस्थापक तथा पूर्व मंत्री व विधायक बच्चू कडू ने विगत 15 अक्तूबर को राष्ट्रीय किसान क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेश मिश्रा के साथ मिलकर मुंबई में मेरा देश मेरा खून अभियान शुरु करने की घोषणा की थी. साथ ही मंगल भेडिया व सैय्यद हुसैन नामक 2 क्रांतिकारियों को तोप के मुंह से बांधकर उडा देने वाले अंग्रेज अधिकारी फॉर्जेट के नाम पर रहने वाली इमारत पर कालिख पोतते हुए फॉर्जेट रोड का नाम बदलने की मांग की थी. वहीं अब ‘मेरा देश, मेरा खून’ अभियान के अलग चरण में विधायक बच्चू कडू आगामी 29 अक्तूबर को अयोध्या जा रहे है. जहां पर वे सन 1857 की क्रांति में देश की आजादी के लिए शहीद हुए महंत रामचरणदास तथा मौलाना अमीर अली की शहादत को याद करेंगे तथा दोनों शहीदों के स्मृतियों का अभिवादन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि के साथ ही देश में सामाजिक सौहार्द व धार्मिक सद्भाव बनाए रखने का संदेश देंगे.
बता दें कि, 15 अक्तूबर 1857 को देश की आजादी के लिए हुए पहले स्वाधिनता संग्राम में हिस्सा लेने के चलते 11 वीं बाम्बे नेटीव इन्फन्ट्री के कॉन्स्टेबल मंगल धेडिया व सैय्यद हुसैन को मुंबई के ब्रिटीश पुलिस अधिकारी फॉर्जेट ने गांधी मैदान के सामने गिरफ्तार करने के साथ ही सीएसएमटी (तब विक्टोरिया टर्मिनस) के सामने तोप के मुहाने से बांधकर उडा दिया था. जिससे दोनोें के शरीरों के चिथडे उड गए थे. इसके बाद फॉर्जेट ने आदेश जारी करते हुए उनके अवशेषों को हाथ नहीं लगाने की चेतावनी दी थी. जिसके चलते दोनों के क्षत-विक्षत शव अगले तीन दिनों तक वहीं पर पडे हुए थे. परंतु उसी फार्जेट नामक कू्रर अधिकारी के नाम पर आज भी ताडदेव में फार्जेट हाउस नामक इमारत स्थित है और उस इमारत की ओर जाने वाली सडक को फार्जेट स्ट्रीट कहा जाता है. यह बात उत्तर प्रदेश स्थित राष्ट्रीय किसान क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेश मिश्रा के जरिए पता चलते ही विधायक बच्चू कडू ने विगत 15 अक्तूबर को मुंबई के ताडदेव में स्थित फार्जेट हाउस के नाम फलक पर कालिख पोतने के साथ ही ‘मेरा देश, मेरा खून’ अभियान शुरु करते हुए देश की आजादी के लिए शहीद हुए विभिन्न जाति व धर्म से वास्ता रखने वाले शहीदों के इतिहास को देशवासियों के समक्ष रखने का निर्णय लिया. इसी के तहत राष्ट्रीय किसान क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेश मिश्रा व उत्तर प्रदेश निवासी राम तिवारी के आमंत्रण पर विधायक बच्चू कडू अपने सहयोगी विधायक राजकुमार पटेल तथा सैकडों कार्यकर्ताओं के साथ 29 व 30 अक्तूबर को अयोध्या के दौरे पर जा रहे है. जहां पर वे हनुमान गढी व रामजन्मभूमि मंदिर जाकर दर्शन करेंगे. साथ ही कुबेर माउंट पर भी जाएंगे. विशेष उल्लेखनीय है कि, 18 मार्च 1858 को ब्रिटीश सरकार ने कुबेर माउंट पर ही महंत रामचरणदास व मौलवी अमीर अली को देश के स्वाधिनता संग्राम में हिस्सा लेने के चलते फांसी दी थी. ऐसे में विधायक बच्चू कडू अपने सभी समर्थकों के साथ कुबेर माउंट पहुंचकर देश की आजादी के लिए शहीद हुए महंत रामचरणदास व मौलवी अमीर अली की स्मृतियों का अभिवादन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.
उपरोक्त जानकारी देते हुए विधायक बच्चू कडू ने कहा कि, जाति व धर्म के विवाद में फंसकर एक-दूसरे के साथ झगडने की बजाय देश में असली राष्ट्रवादी शक्ति निर्माण करने की जरुरत है. तभी हम भारत को सही अर्थों में एक मजबूत राष्ट्र बना सकेंगे. विधायक बच्चू कडू ने यह भी कहा कि, सन 1858 से शुरु हुए देश को स्वाधिनता संग्राम ने सभी जाति व धर्म के लोगों ने एक साथ मिलकर हिस्सा लिया था. तब कही जाकर इस देश से ब्रिटीश सामाज्य के पांव उखडे थे. अत: बेहद जरुरी है कि, देश में रहने वाले सभी जाति व धर्म के लोगों में आपसी भाईचारा बना रहे. जिसके लिए बेहद आवश्यक है कि, हमे देश की आजादी के लिए शहीद हुए सभी जाति व धर्म के महान स्वाधिनता सेनानियों के बलिदान व योगदान को याद रखना होगा.

Related Articles

Back to top button