अमरावतीमुख्य समाचार

चायना की शाओमी कंपनी से मोबाइल रिटेलर्स बर्बादी की कगार पर

कंपनी के व्यापारिक नीति का अमरावती मोबाइल एसो. का विरोध

अमरावती/दि. 1 – देश में बीते कई वर्षों से ऑनलाईन का चलन बढ़ गया है. अनेक विदेशी कंपनियों ने एफडीआई के नियमों को ताक पर रखते हुए मोबाईल रिटेर्लस को कठपुतली बनाते हुए रिटेलर्स को बर्बाद करने का काम किया जा रहा है.
चाइना के शाओमी एमआई मोबाइल कंपनी ने देशभर के २० हजार से अधिक पार्टनर मोबाइल रिटेलर्स व अन्य रिटेलर्स को धोखा देने का काम शुरू किया है. ऑफलाईन प्लाटफार्म पर बड़ी मात्रा में माल उपलब्ध कराकर देने की बजाए कंपनी ने केवल ऑनलाइन प्लाटफार्म को प्राथमिकता दी है. जिससे कंपनी के साथ पार्टनर के रूप में जुडनेवाले रिटेलर्स के व्यवसाय पर नकारात्मक परिणाम हुआ है. कंपनी ने तत्काल अपने अनैतिक व्यापारिक नीतियों में बदलाव करना चाहिए, इस आशय की मांग ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसो के अध्यक्ष अनिल पमनानी ने की है. इस संबंध में एसोसिएशन के राष्ट्रीय ज्वाईंट सेक्रेटरी नवनीत पाठक ने कंपनी के सिनीयर डायरेक्टरों को पत्र भी दिया है.
इस बारे में एसो. के राष्ट्रीय ज्वाईंट सेक्रेटरी पाठक ने बताया कि चाइना के शाओमी कंपनी ने देशभर के २० हजार से अधिक रिटेलर्स से समझौता किया है. इसके लिए प्रत्येक रिटेलर्स से २ लाख रुपयों की रकम डिपॉजीट के तौर पर लेने के साथ ही बोर्ड का खर्च भी वसूला है. इतना ही नहीं तो रिटेलर्स को ५० फीसद बिक्री शाओमी ब्रांड की करने की शर्त भी रखी है. जिसके चलते अब इसी शर्त के आधार पर रिटेलर्स को अटकाने का काम किया जा रहा है. कंपनी की ओर से रिटेलर्स को माल की आपूर्ति कम की जा रही है. वहीं एमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कामर्स कंपनियों को भरपूर माल दिया जा रहा है. इसके अलावा एमआई स्वयंम के स्टोअर, एमआई होम में भी ई-कार्मस की दरों पर मोबाइल की बिक्री करवा रही है. ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा एमआई होम ग्राहकों को कैशबैक के अलावा अन्य ऑफर्स दे रही है. कंपनी सीधे-सीधे तौर पर व्यापारियों के साथ भेदभाव की नीति अपना रही है. वास्तविक केंद्र सरकार ने रिटेल क्षेत्र को भी समान अवसर देने की नीति बनायी है. लेकिन इस नीति की धज्जियां उडायी जा रही है. इन कंपनियों से आगामी दौर में भारत का रिटेलर व्यवसाय डूबने की संभावनाएं है. इसीलिए कंपनी ने अपनी नीतियों में तत्काल बदलाव कर सभी को समान मौके देकर न्याय दिलाना चाहिए. अन्यथा इसके खिलाफ कानूनी लढाई का सहारा लेने की चेतावनी अमरावती मोबाईल रिटेलर्स एसो. के अध्यक्ष अनिल पमनानी ने दी है.

Related Articles

Back to top button