मुख्य समाचारविदर्भ

11 दिसंबर को आएंगे मोदी, दो बडे प्रकल्पों का लोकार्पण

शिंदे-फडणवीस सरकार व्दारा बडी तैयारी

नागपुर/दि.30- गुजरात चुनाव होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र दौरे पर आएंगे. उनके हस्ते दो बडी परियोजनाओं का लोकार्पण होने जा रहा हैं. अत: शिंदे-फडणवीस सरकार व्दारा आयोजन की जबर्दस्त तैयारी चलने की खबर हैं. एक प्रमुख मीडिया ग्रुप ने यह खबर दी हैं.
खबर में कहा गया कि आगामी 11 दिसंबर को मोदी नागपुर दौरे पर आ रहे हैं. इस समय वे प्रदेश के बहु प्रतीक्षित ऐसे हिंदूहृदयसम्राट बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग के बडे हिस्सें का लोकार्पण करेंगे. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का यह ड्रिम प्रोजेक्ट हैं. रिकॉर्ड समय में इसे पूर्ण किया गया हैं. ऐसे ही मोदी के हस्ते नागपुर मेट्रोे के विस्तार प्रकल्प का भी लोकार्पण होगा. इस प्रकार मोदी यहां मनपा चुनाव से ठीक पहले नागपुर को दो गिफ्ट देने वाले हैं.
बता दें कि नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग पर 55335 करोड की लागत आई हैं. इसके लिए सडक विकास महामंडल ने 13 राष्ट्रीय बैंको से 28 हजार करोड का लोन लिया हैं. टोल वसूली से यह लोन चुकाया जाएगा.
यह भी चर्चा है कि एमएसआरडीसी ने विश्व बैंक और एशियन डेवलपमेंट बैंक, जापान के जायका इंटरनैशनल जैसी संस्थाओं के तीन से साढेपांच प्रतिशत ब्याज दर का कर्ज उपलब्ध रहते बैंकों से पौने दस प्रतिशत की दर से लोन लेने की तैयारी से सभी हैरत में हैं. इस लोन को 25 वर्षो में चुकाना हैं.
यह भी उल्लेखनीय है कि समृद्धि महामार्ग की लागत कम करने महाराष्ट्र सरकार ने 2313 करोड 56 लाख रुपए की रॉयल्टी छूट दी. ऐसे ही महामार्ग पूर्ण होने और टोल नाके शुरु होने तक कर्ज का 6396 करोड ब्याज भी सडक विकास निगम देगा.

Related Articles

Back to top button