महाराष्ट्रमुख्य समाचार

मोदी का विमान 4500 करोड़ का!

जानिएं सभी विशेषताएं

मुंबई दि.6-सुरक्षा यह प्रत्येक देश की प्राथमिकता होती है. सुरक्षा का मुद्दा उस समय महत्वपूर्ण लगता है, जब देश के बड़े राजनेताओं की बात आती है. इन राजनीतिक व्यक्तियों में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या अन्य बड़े नेता हैं. इनकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से खबरदारी बरती जाती है.
* प्रधानमंत्री मोदी कौन सा विमान इस्तेमाल करते हैं?
भारत ने इसीलिए वीवीआईपी एअरक्राफ्ट को ( इंडियन हेड ऑफ स्टेट) की सुरक्षा में सहभागी किया है. ऐसा ही एक एअरक्राफ्ट है एअर इंडिया वन. 4500 करोड़ रुपए से बनाया गया यह एअरक्राफ्ट देश के प्रधानमंत्री के लिए खासतौर पर बनाया गया है. यह एअरक्राफ्ट इतना सुरक्षित है कि वह जमीन से हवा में हुए हमले का सामना कर सकता है.
* एअर इंडिया वन के बारे में जानिए
एअर इंडिया यह एअरक्राफ्ट देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति के हवाई दौरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति इस एअरक्राफ्ट का इस्तेमाल उनके देश के अंतर्गत व विदेश दौरे के लिए करते हैं. इस एअरक्राफ्ट की सुविधा इतनी अधिक है कि अन्य देश भी इस एअरक्राफ्ट की ओर आकर्षित होते है. इसलिए इस एअरक्राफ्ट की तुलना युएस प्रेसिडेंट के एअरफोर्स से की जाती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए यह एअरक्राफ्ट पीएमओ समान है.जिसमें बैठकर वे कोई भी काम, मीटिंग्स सहजता से अटेंड कर सकते हैं. सुरक्षा की दृष्टि से एअर इंडिया वन 747-400 जम्बो जेट से अधिक सुरक्षित है.
एअरक्राफ्ट की फ्युअल कैपिसटी काफी अच्छी है. भारत के पास अब दो एअर इंडिया वन एअरक्राफ्ट है वहीं यह एअरक्राफ्ट एअर इंडिया के पायलट नहीं बल्कि इंडिया फोर्स के पायलट चलाते हैं. एअरक्राफ्ट के एक घंटे की यात्रा के लिए 1 करोड़ 30 लाख रुपए खर्च आता है. देश के महत्वपूर्ण व्यक्ति की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button