महाराष्ट्रमुख्य समाचार

सर्वत्र मूड़ खरीदारी का

बाजारों में भारी भीड़

* ढाई लाख करोड़ के कारोबार की उम्मीद
मुंबई/दि.18 – कोरोना संकट के कारण बड़े त्यौहारों पर भी लोगों ने खरीदारी से परहेज किया था. अपनी जरुरतों और शौक पर नियंत्रण रखा था. इस बार बिल्कुल अलग नजारा है. जनता दो वर्षों की भरपाई के मूड़ में हैं. इस बार दिवाली पर भारतभर में ढाई लाख करोड़ रुपए की अधिक खरीदारी होने की संभावना अ. भा. ट्रेडर्स महासंघ ने व्यक्त की है. गत 15 और 16 अक्तूबर के शनिवार-रविवार का लोगों ने जमकर खरीदारी कर लाभ उठाया. सभी वस्तुओं की विक्री में रिकॉर्ड इजाफा देखा गया. खरीदारी का सुपर संडे आगामी रविवार को भी रहने वाला है, जब धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा.
* सप्ताहभर शॉपिंग
ेट्रेडर्स महासंघ का कहना है कि बड़े प्रमाण में कारोबार होने से व्यापारियों को आर्थिक संकट पर मात करना संभव होगा. दिवाली में सप्ताहभर शॉपिंग का मूड़ देशवासियों का रहेगा. केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाया गया है. रेलवे कर्मचारियों को भी बोनस घोषित हुआ है. निजी क्षेत्र में वेतन वृद्धि हुई है. कंपनियां भी कर्मचारियों को बोनस दे रही है.
* वाहन विक्री टॉप गेयर में
दशहरे के मौके पर वाहन विक्री में दो गुनी वृद्धि हुई. दुपहिया के साथ सेडान कार और एसयुवी वाहनों की खरीदी पर लोगों का जोर नजर आया. धनतेरस-दिवाली पर भी यह ट्रेन्ड रहने की संभावना है.
* ऑनलाइन विक्री जोरों पर
लोगों ने घरेलू उपभोक्ता सामान टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, ओवन, गैस स्टोव, कम्प्युटर, मोबाइल, लॅपटॉप आदि की ऑनलाइन खरीदी जोरों पर की है. इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से होने वाली विक्री में 8 से 10 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है.
* सोना 30 प्रतिशत अधिक
देशभर में दशहरा के मौके पर पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक विक्री सोने की रही. सोने के रेट 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास स्थिर है. जिससे भी त्यौहारों पर सोने के आभूषणों की विक्री पर लोगों का जोर रहा है.

Related Articles

Back to top button