महाराष्ट्रमुख्य समाचार

6 दिनों में 50 हजार से अधिक वाहन समृद्धि महामार्ग पर दौड़े

मुंबई-./दि.17 हिंंदू हृदयसम्राट बालासाहब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के लोकार्पण के बाद वाहनधारकों का भारी प्रतिसाद मिल रहा है. नागपुर से शिर्डी के दौरान पहले चरण में मात्र 6 दिनों में 50 हजार से अधिक वाहनों ने इस समृद्धि महामार्ग से यात्रा की है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के नागपुर- शिर्डी पहले चरण का उद्घाटन 11 दिसंबर 2022 को नागपुर में हुआ. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस व अन्य मान्यवरों की मौजूदगी में संपन्न हुए इस समारोह के बाद दोपहर 2 बजे यह समृद्धि मार्ग यातायात के लिए खुला कर दिया गया. नागपुर से शिर्डी 520 किलोमीटर के इस सफर के लिए शुक्रवार तक 50 हजार से अधिक वाहन समृद्धि महामार्ग से दौड़े हैं. इस महामार्ग का इस्तेमाल करने वाले वाहन संचालक व चालक को कही भी असुविधा न हो, इस बाबत महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल ने पूरा ध्यान रखा है.
ईंधन स्थल
इस समृद्धि महामार्ग पर नागपुर से शिर्डी की दिशा में सात स्थानों पर और शिर्डी से नागपुर की दिशा में 6 स्थानों पर ऐसे कुल 13 स्थानों पर पेट्रोल-डीजल की व्यवस्था की गई है. इनमें नागपुर से शिर्डी जाते समय नागपुर जिले के वायफल, अमरावती जिले के शिवनी, बुलढाणा जिले के डोनगांव, मांडवा, जालना जिले के कडवंची और औरंगाबाद जिले के पोखरी व अनंतपुर, शिर्डी से नागपुर की तरफ आते समय औरंगाबाद जिले के डवाला, बुलढाणा जिले के मांडवा, डोनगांव, अमरावती जिले के शिवनी और नागपुर जिले के रेणुकापुर और वायफल गांव के पास पेट्रोल पंप की व्यवस्था है. इसी स्थान पर पेयजल, स्नेक्स, टायर पंक्चर सुधारने, हवा भरने की सुविधा की गई है. इसके अलावा 16 स्थानों पर अप्रोज मार्ग करने की सुविधा करने की प्रक्रिया शुुरु है. इन 13 पेट्रोल पंप व टोल नाको पर प्रसाधनगृह की सुविधा है.

दुर्घटना के समय सहायता की सुविधा
इस समृद्धि महामार्ग पर इंटरचेंज पर 21 आपात वाहन तैनात है. कोई घटना घटित होने पर तत्काल घटनास्थल पर यह वाहन पहुंचता है, इन वाहनों में रेस्क्यू करने व घटना नियंत्रित करने फायर फाइटिंग सिस्टिम, कटर्स, ऑक्सीजन सिलेंडर, हाइड्रोलिक जैक, प्रथमोपचार सुविधा व उपकरण आदि अत्याधुनिक सुविधा रखी गई है. दुर्घटनाग्रस्त वाहन को महामार्ग से हटाने 30 मेट्रीक टन क्षमता की क्रेन 24 घंटे तैनात है. क्रेन की कुल संख्या 13 है. यात्रियों की सहायता के लिए 13 गश्त वाहन कार्यरत है. दुर्घटना के बाद यातायात नियंत्रित करने की दृष्टि से महामार्ग पर आवश्यक सुरक्षा योजना गश्त वाहन के कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली है.

121 सुरक्षारक्षक तैनात
नागपुर-शिर्डी समृद्धि महामार्ग पर सुरक्षा के लिए महामार्ग सुरक्षा पुसि तैनात है. इसी तरह महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा मंडल के 121 सुरक्षा रक्षक महामार्ग सुरक्षा पुलिस सहायता के लिए नियुक्त किये गये हैं. दुर्घटनाग्रस्तों की सहायता के लिए कुल 15 एंबूलेेंस है. यह एंबूलेंस स्थानीय अस्पतालों से संलग्नित रखी गई है. आपातकालीन वैद्यकीय सेवा के लिए 108 रुग्णवाहिका से भी संपर्क किया जा सकता है. इसी तरह दुर्घटना अथवा वाहन में खराबी आने पर हेल्पलाईन नं. 18002332233/ 8181818155 से संपर्क किया जा सकता है. नियंत्रण कक्ष व मुख्य नियंत्रण कक्ष नागपुर से शिर्डी के दौरान समृद्धि महामार्ग पर प्रत्येक इंटरटेंट स्थल पर स्वतंत्र नियंत्रण प्रणाली है और वह मुख्य नियंत्रण कक्ष से संलग्नित है. औरंगाबाद के सावंगी इंटरचेंज में मुख्य नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. सभी सुविधा यंत्रणा पर बारिकी नजर रखी जाती है.

सुरक्षित सफर के लिए नियमों का पालन आवश्यक
कोई दुर्घटना न हो और सुरक्षित सफर होने की दृष्टि से यात्रियों को सावधानी रखना आवश्यक है. सफर के लिए निकलने से पूर्व वाहन का इंजन, इलेक्ट्रिक वायरिंग, टायर आदि बराबर है यह देख लेना, महामार्ग पर वाहन की गति मर्यादित रखना ताकि सुरक्षित सफर हो सके, इसके अलावा लेन के अनुशासन का पालन, गलत दिशा से ओवरटेक न करने, मुख्य स्थानों पर वाहन पार्किंग न करना, दो वाहनों में सुरक्षित अंतर रखना और सीट बेल्ट का इस्तेमाल इत्यादि बातों का सावधानीपूर्वक पालन करना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button