अमरावतीमुख्य समाचार

मॉर्निंग वॉक स्वास्थ्य के लिए या कोरोना को घर लाने के लिए

कब सुधरोगे अमरावतीवालों ?

अमरावती/प्रतिनिधि दि.27 – कोविड-19 नामक वायरस के चलते विगत डेढ वर्ष से सभी अमरावतीवासी हैरान-परेशान हो गये है और अपने स्वास्थ्य को सुदृढ रखने हेतु तथा इम्युनिटी पॉवर बढाने के उद्देश्य से लगभग हर कोई व्यायाम कर रहा है. साथ ही इसके लिए कई लोग सुबह-शाम वॉकिंग करने के लिए भी निकल रहे है. किंतु मास्क लगाकर वॉकिंग करते समय सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से कई लोग बिना मास्क लगाये ही वॉकिंग पर निकल रहे है. साथ ही साथ कई लोग अपने अडोस-पडोसवाले लोगों के साथ समूह के रूप में वॉकिंग पर निकलते है. जिसकी वजह से एक-दूसरे के संपर्क में आने के चलते लोगों के घरों तक कोविड वायरस अपनी पहुंच बना रहा है. ऐसे कई उदाहरण सामने आ चुके है. ऐसे में अब यह सवाल पूछना लाजीम बनता है कि, रोजाना सुबह-शाम की जानेवाली वॉकिंग स्वास्थ्य के लिए की जा रही है, या कोविड वायरस को अपने घर तक लाने के लिए. साथ ही यह सवाल भी उपस्थित हो रहा है कि, लगातार बढते संक्रमण और संक्रमितों की भारीभरकम संख्या को देखने के बावजूद आखिर अमरावतीवासी कब इस खतरे को लेकर जागरूक और सतर्क होंगे.
बता दें कि, इन दिनों शहर की विभिन्न सडकोें व मैदानों सहित खुली जगहों पर रोजाना सुबह-शाम बडे पैमाने पर लोगबाग वॉकिंग व जॉगींग करते दिखाई देते है. जिसमें से कई लोगों के चेहरे पर मास्क नहीं होता. कोविड वायरस के वाहक रहनेवाले तथा कोरोंटाईन किये गये नागरिकों का भी वॉकिंग करनेवालों में समावेश होता है, जो बिना मास्क लगाये घुमते है. ऐसे में अन्य लोग अपने आप ही कोविड संक्रमण की चपेट में आ रहे है. ज्ञात रहें कि, कोविड संक्रमण की पहली लहर काफी सौम्य स्वरूप के लक्षणों के साथ आयी थी. वहीं दूसरी लहर की तीव्रता काफी खतरनाक रही. ऐसे में इस समय हर किसी के द्वारा अपनी खुद की स्वास्थ्य सुरक्षा पर ध्यान दिये जाना बेहद जरूरी है, अन्यथा किसी भी तरह की लापरवाही काफी भारी पड सकती है.

  • मैदानों पर खुली हवा नहीं, बल्कि कोविड वायरस

इन दिनों कोविड संक्रमण की चपेट में आ चुके और होम आयसोलेशन में रखे गये मरीजों ने भी अपने स्वास्थ्य को सुदृढ रखने के उद्देश्य से मॉर्निंग वॉक पर जाना शुरू किया है. ऐसे में कोविड पॉजीटिव व कोविड निगेटिव व्यक्तियों का वॉकिंग व जॉगींग के समय एक-दूसरे से संपर्क हो रहा है. जिससे कोविड वायरस का संक्रमण फैलने की काफी संभावना बनी हुई है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इन दिनों शहर की सडकोें व मैदानों में खुली हवा मिलने की बजाय कोविड वायरस मिल रहा है. जिससे लोगबाग अपने साथ अपने घर लेकर आ रहे है.

  • अब तक 50 लोगों के खिलाफ हुई है कार्रवाई

कोविड संक्रमण काल के दौरान बिना वजह व बिना मास्क अपने घरोें से बाहर घुमनेवाले लोगों के खिलाफ बडे पैमाने पर कार्रवाई की जा रही है. इससे पहले गाडगेनगर पुलिस थाने द्वारा मॉर्निंग वॉक पर निकले करीब 50 लोगों के खिलाफ मास्क व सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने को लेेकर कार्रवाई की गई है. जिसे लेकर काफी होहल्ला भी मचा था. वहीं कई लोगोें द्वारा पुलिस कार्रवाई के दौरान बीमारी और अपने रोजगार से संबंधित मसले आगे किये जाते है. ऐसे में पुलिस को भी इस तरह के लोगों को संचारबंदी में छूट देनी पडती है. कुल मिलाकर इन दिनों खुद नागरिकों की लापरवाही नागरिकों के लिए ही काफी खतरनाक साबित हो रही है. बावजूद इसके लोगबाग सुधरने के लिए बिल्कूल भी तैयार नहीं है.

Related Articles

Back to top button