अमरावतीमुख्य समाचार

टाउन हॉल की जगह पर बनेगा मल्टीप्लेक्स

स्थायी समिती ने पीएमसी के गठन को दी मंजूरी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – स्थानीय मनपा द्वारा आगामी दिनों में राजकमल चौक के निकट नेहरू मैदान स्थित टाउन हॉल के स्थान पर विशाल मल्टीप्लेक्स बनाया जा सकता है. इस मल्टीप्लेक्स में टाउन हॉल की तरह प्रेक्षागृह के साथ ही शॉपिंग सेंटर, मॉल व मनपा के कार्यालयीन उपयोग हेतु जगह उपलब्ध करायी जायेगी. इस हेतु प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सलटन्सी का चयन किये जाने को स्थायी समिती द्वारा गुरूवार को मंजूरी प्रदान की गई है.
गत रोज हुई स्थायी समिती की बैठक में समिती के सदस्य व पार्षद चेतन पवार द्वारा नेहरू मैदान स्थित टाउन हॉल को तोडकर यहां पर अत्याधुनिक साज-सज्जा व सुविधावाला मल्टीप्लेक्स बनाये जाने के संदर्भ में प्रस्ताव रखा गया. जिसका पार्षद अनिता राज द्वारा अनुमोदन किया गया. पश्चात इस प्रस्ताव पर समिती के सभी सदस्यों ने चर्चा की और स्थायी सभापति सचिन रासने ने टाउन हॉल के स्थान पर नया मल्टीप्लेक्स बनाये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए पीएमसी के चयन हेतु आवश्यक निर्देश जारी किये.
बता दें कि, शहर के बीचोंबीच स्थित नेहरू मैदान में महानगरपालिका द्वारा कई वर्ष पूर्व सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक व धार्मिक सभा-सम्मेलनों व आयोजनों के लिए स्थान उपलब्ध कराने हेतु टाउन हॉल का निर्माण किया गया था. साथ ही इस टाउन हॉल में पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ हेतु हुए आंदोलन के दौरान शहीद हुए आंदोलनकारियों की स्मृति में शहीद स्मारक भी बनाया गया था. करीब साढे 6 हजार स्क्वेअर फीट क्षेत्रफल में स्थित टाउन हॉल की इमारत का उपयोग केवल सभा-सम्मेलन तथा ऑर्केस्ट्रा व नाट्यप्रयोग आदि के लिए ही होता है. साथ ही यहां पर शानदार ऑडिटोरियम के लिहाज से कई सुविधाओं का अभाव है. ऐसे में स्थायी समिती की बैठक में विचार-विमर्श किया गया कि, काफी हद तक जीर्ण-शिर्ण हो चुकी टाउन हॉल की इमारत का नूतनीकरण करने के साथ ही यहां पर एक भव्य व अत्याधुनिक मल्टीप्लेक्स बनाया जाये. जिसमें ऑडिटोरियम हॉल के साथ ही मिनी थिएटर व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाये. साथ ही साथ यहां पर मनपा के कार्यालयीन उपयोग हेतु भी जगह उपलब्ध करवायी जाये. ऐसा करने से शहर के बीचोंबीच स्थित टाउन हॉल वाली जगह का बहुउद्देशीय उपयोग हो सकेगा. इस बात के मद्देनजर स्थायी समिती की बैठक में हुई चर्चा के बाद नेहरू मैदान में टाउन हॉल वाली जगह पर नया मल्टीप्लेक्स बनाये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.
इसके साथ ही इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के विभिन्न इलाकों में बनाये जा रहे घरों के निर्माण कार्य को गति देने के निर्देश भी स्थायी समिती द्वारा प्रशासन को दिये गये है. इसके अलावा मनपा के दमकल विभाग को अपडेट करने हेतु स्थायी समिती ने 6.50 करोड रूपयों की निधी को मंजूरी दी. इस निधी से मनपा के दमकल विभाग हेतु 8 नये वाहन खरीदे जायेंगे. इन वाहनों में 2 फोम फाईटर व 6 फायर फायटर वाहनों का समावेश रहेगा.

 

sachin-rasne-amravati-mandal

स्थायी समिती की बैठक में सदस्य चेतन पवार द्वारा रखे गये प्रस्ताव पर सभी सदस्यों ने अनुकूलता दिखाई. जिसके चलते टाउन हॉल वाले स्थान पर नया मल्टीप्लेक्स बनाये जाने के काम को मंजूरी प्रदान की गई. साथ ही विगत दिनों शहर में एकसाथ घटित 3 अग्निकांड की घटनाओं को देखते हुए दमकल विभाग को सभी सुविधाओं से लैस करने हेतु आवश्यक निर्णय भी लिये गये.
– सचिन रासने
सभापति, स्थायी समिती

chetan-pawar-amravati-mandal

  • शहर के मध्यस्थल में स्थित जगह का होगा सदुपयोग

शहर के बीचोंबीच स्थित जगह पर मनपा द्वारा नागरिकोें की सुविधा हेतु टाउन हॉल बनाया गया था. जो इन दिनों लॉकडाउन के चलते पूरी तरह से बंद है. साथ ही टाउन हॉल की इमारत भी अब काफी हद तक पुरानी हो गयी है और इसे बडे पैमाने पर देखरेख व दुरूस्ती की जरूरत है. साथ ही यहां पर वातानुकूलित व्यवस्था भी किये जाने की आवश्यकता है. वहीं इस समय टाउन हॉल की जगह केवल सीमित उपयोग ही हो पाता है. ऐसे में शहर के बीचोंबीच स्थित इस जगह पर बहुपयोगी मल्टिप्लेक्स बनाये जाने पर आम नागरिकों को इससे काफी सुविधा होगी. साथ ही मनपा के लिए भी आय का स्त्रोत उपलब्ध होगा.
– चेतन पवार
पार्षद व स्थायी समिती सदस्य, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button