मुख्य समाचार

मुंबई की देशी शराब दुकान हो रहीं यवतमाल स्थलांतरित

  • जाम रोड पर शुरू होगा सुभाष देशी बार

  • यवतमाल में दादर से अधिक शराब खपत होने की बतायी संचालक ने वजह

यवतमाल प्रतिनिधि/दि.२९मुंबई के दादर परिसर में चलनेवाली एक देशी शराब की दूकान वहां से ७५९ किलोमीटर दूर यवतमाल शहर में स्थलांतरित होने जा रही है. इस संदर्भ में सुभाष देशी बार के भागीदार सुभाष केशव सावंत व चंद्रकांत केशव सावंत ने बताया कि, दादर में देशी शराब की अपेक्षित बिक्री नहीं होती और उन्होंने पाया है कि, यवतमाल में देशी शराब पीनेवालों की संख्या काफी अधिक है. जिसके चलते वे अपने दूकान को यवतमाल में स्थलांतरित करना चाहते है. जिसके लिए उन्होंने विगत ११ मार्च को ही यवतमाल के राज्य उत्पादन शुल्क अधिक्षक के पास नियमानुसार आवेदन किया. इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक सावंत की ओर से आवेदन मिलने के बाद यवतमाल के आबकारी अधीक्षक ने इस आवेदन को आवश्यक जांच हेतु शहर के अधिकारियों एवं पुलिस विभाग के पास भेजा है.
जहां से मिलनेवाली रिपोर्ट को मुंबई स्थित आबकारी आयुक्त कार्यालय व आबकारी मंत्रालय के पास भेजा जायेगा और मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद मुंबई के दादर स्थित देशी शराब दूकान को यवतमाल में स्थलांतरित किया जायेगा. सुत्रों के मुताबिक मुंबई की देशी दारू दुकान को यवतमाल में स्थलांतरित करने के पीछे राजकीय इंटरेस्ट (State interest)  रहने की बात कही जा रही है. पता चला है कि, सावंत अपनी दूकान को कोल्हापुर में स्थलांतरित करना चाहते थे, लेकिन कोल्हापुर की बजाय यवतमाल में देशी शराब की खपत काफी अधिक है. ऐसा बताकर सावंत का मन ऐन समय पर बदला गया. साथ ही इसके लिए बडे पैमाने पर आर्थिक लेन-देन भी हुआ है.

  • अपराधिक वारदाते बढने का खतरा

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, वडगांव व जाम रोड क्षेत्र में पहले ही काफी बडे पैमाने पर अपराधिक वारदाते घटित होती है और इस परिसर में इससे पहले हत्या की भी कई वारदाते घट चुकी है. जाम रोड पर ही वसंत उद्यान स्थित है. जहां पर बडी संख्या में लोगबाग सुबह-शाम घुमने के लिए आते है. लेकिन अब इसी मार्ग पर देशी शराब की दूकान खुलने जा रही है. जिसके चलते इस परिसर में रहनेवाले लोगों सहित यहां पर मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) के लिए आनेवाले महिलाओं व पुरूषों को निश्चित तौर पर काफी तकलीफों का सामना करना पड सकता है. ऐसे में परिसरवासियों द्वारा सवाल पूछा जा रहा है कि, मुंबई की देशी दारू दुकान को यवतमाल के जाम रोड पर स्थलांतरित करने की अनुमति राजनीतिक स्तर पर कैसे दी गई.

  • सालाना १६ करोड लीटर शराब खपती है यवतमाल में

यवतमाल जिले में दारू की सर्वाधिक बिक्री होती है. इस वजह के चलते मुंबई की शराब दूकान यवतमाल शिफ्ट की जा रही है. इस बात सही है अथवा नहीं, इसकी जांच करने हेतु जब राज्य उत्पादन शुल्क विभाग के रिकॉर्ड को खंगाला गया तो बेहद सनसनीखेज जानकारी सामने आयी. जिसमें पता चला कि, अप्रैल से मार्च माह के दौरान आर्थिक वर्ष में यवतमाल जिले में शराबियों द्वारा १६ करोड २२ लाख लीटर शराब गटक ली गयी. जिसमें १५ करोड ६० लाख लीटर देशी शराब, ३७ लाख लीटर विदेशी शराब तथा २५ लाख लीटर बीयर का समावेश था. इन आंकडों को देखकर साफ है कि, मुंबई से यवतमाल आने की इच्छा रखनेवाले शराब विक्रेता के दावे में दम है, क्योकि यवतमाल जिले में देशी दारू पीनेवालों की संख्या सर्वाधिक है.

Related Articles

Back to top button