अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा का 849.71 करोड का अर्थसंकल्प

प्रशासक है या जादूगर, कोई करवृद्धि बगैर बचत का बजट प्रस्तुत

* सभी मदों के खर्च में भारीभरकम बढोतरी का प्रस्ताव
* नया सांस्कृतिक भवन, सीसीटीवी, 6 अस्प्रिनेशनल टॉयलेट
* 36 प्रतिशत खर्च स्वास्थ्य और स्वच्छता पर
* 25 प्रतिशत वेतन व सुविधाएं, शिक्षा के लिए 14 प्रतिशत का प्रावधान
अमरावती/दि.28- मनपा प्रशासक तथा निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने आज दोपहर 11.51 बजे अभिजीत मुहूर्त में वर्ष 2022-23 का संशोधित और 2023-24 का प्रस्तावित अर्थसंकल्प मीडिया के सामने रखा. कुल 849.71 करोड का अगले वित्त वर्ष का बजट प्रस्तुत करते हुए आष्टीकर ने बताया कि, अमरावतीवासियों पर एक पैसे की भी करवृद्धि न करते हुए नया अर्थसंकल्प तैयार किया गया है. जिसमें मनपा की कुल बचत 5 करोड 51 लाख रुपए रहेगी. जबकि सभी मदो पर भरपूर खर्च बढाया गया है. मनपा की संपत्ति कर वसूली आय का मुख्य साधन है. यह वसूली अगले वित्त वर्ष में तीन गुना बढकर 179 करोड रुपए होने की अपेक्षा डॉ. आष्टीकर ने बजट भाषण पढते हुए व्यक्त की. उनके साथ सहायक आयुक्त, उपायुक्त सभी विभागों के प्रमुख भी बजट सभा में उपस्थित थे. आयुक्त ने नानाविध घोषणाएं प्रस्तावित बजट में कर दी. उसी प्रकार बजट का लगभग 37 प्रतिशत यानी 161 करोड रुपए अमरावती को स्वच्छ सुंदर और यहां के निवासियों को स्वस्थ्य रखने पर खर्च करने का प्रस्ताव किया है. यह उल्लेखनीय है कि मनपा आस्थापना पर बजट का 25 प्रतिशत खर्च होने वाला है. इसके बाद शिक्षा का नंबर आ रहा है. शिक्षा पर बजट का 14 प्रतिशत अर्थात 64 करोड 40 लाख रुपए खर्च अपेक्षित होने की बात आष्टीकर ने बताई.
* बुजुर्गो के लिए 1 करोड
मनपा प्रशासक आष्टीकर ने दावा किया कि, विविध दलों, समाज के अनेक प्रतिष्ठितों, विशेषज्ञों एवं मीडिया से प्राप्त सुझावों के आधार पर उन्होंने यह बजट बनाया है. इसलिए कुछ नए हेड का समावेश पहली बार किया जा रहा है. जिसमें वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा हेतु 1 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. ऐसे ही तृतीय पंथी के लिए प्रसाधन अर्थात टॉयलेट आदि की सुविधा हेतु 50 लाख रुपए का विशेष प्रावधान उन्होंने किया है.
* शहर में एक और नाट्यगृह
डॉ. आष्टीकर ने बजट में पहली बार कुछ प्रावधान किए है. जिसके मुताबिक इलेक्ट्रीक वाहन खरीदी के लिए 25 लाख रुपए रखे गए है. वातानुकूलित ड्रग सेेंटर हेतु 3 करोड का प्रावधान उन्होंने किया है. ऐसे ही शहर में एक और नाट्यगृह अर्थात सभागार मनपा बनाने जा रही है. जिसके लिए मौजूदा बजट में 1 करोड का प्रावधान किया गया है. श्वान निवारण के लिए भी 1 करोड रुपए रखे गए है. वहीं मनपा एक मॉल बनाने जा रही है. उसके लिए 1 करोड की राशि रखी गई है.
* वार्ड विकास की निधि बढी, सीसीटीवी हेतु प्रावधान
आयुक्त प्रवीण आष्टीकर ने बताया कि, मनपा अधिनियम के अनुसार वार्ड विकास और नगरसेवक फंड के लिए 3-3 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. ऐसे ही पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी से शहर की सुरक्षा के लिहाज से हुई चर्चा के आधार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने मनपा अपना 1 करोड का सहभाग अगले वित्त वर्ष में देने जा रही है.
* पुतला संरक्षण में दस गुना बढोतरी
आयुक्त आष्टीकर ने दावा किया कि, उनके बजट में बगैर कोई करवृद्धि किए लोगों की सुविधा हेतु लगभग सभी हेड में भारीभरकम बढोतरी की गई है. पुतला परिसर देखभाल के 10 लाख के प्रावधान को बढाकर 1 करोड कर दिया गया है. वडाली और ऐसे ही परिसर की उन्नति हेतु मनपा ने अपना योगदान 25 करोड रुपए रखा है. कुछ योजनाएं मंजूर हो गई है. कुछ पाइपलाइन में होने की जानकारी भी उन्होंने दी. शिवटेकडी विकास के लिए 3 करोड रुपए घोषित हुए है. 30 लाख रुपए की पहली किश्त प्राप्त हो गई है.
* स्मशान विकास हेतु डेढ करोड
मनपा आयुक्त ने शहरवासियों को बजट को लेकर सुझाव देने कहा था. स्मशान विकास का सुझाव प्राप्त हुआ था. इसलिए बजट में स्माशान भूमि विकास और सुविधावृद्धि हेतु प्रावधान 10 लाख रुपए से बढाकर 1.5 करोड रुपए कर दिया गया है.
* दिव्यांगों हेतु ढाई करोड
प्रशासक आष्टीकर के मुताबिक रहदारी विकास के लिए 3 करोड का प्रावधान किया गया है. ऐसे ही दिव्यांगों हेतु ढाई करोड रुपए रखे गए है. मनपा की इमारतों के विकास हेतु 10 करोड रुपए का प्रावधान बजट में है. शहर की सडकों के मद पर अब तक 7 करोड खर्च होता था, अब सडकें अच्छी और साफ सुथरी रखने के लिए इसे तीन गुना से अधिक बढाकर 24 करोड रुपए किया गया है. शिक्षा के मद पर मनपा अब 4 करोड 40 लाख से बढाकर 14 करोड 25 लाख रुपए खर्च करेगी.
* पुलिस का बिल अदा
मनपा को समय-समय पर पुलिस महकमा सुरक्षा व्यवस्था देते आया है. जिसके कारण कुछ वर्षो से मनपा पर पुलिस का 2.5 करोड का बकाया था. नए बजट में यह बकाया चुकाने का प्रावधान उन्होंने कर दिया है. ऐसे ही मनपा मजीप्रा का भी बकाया देने जा रही है. कुछ एरिया में जलसंकट से निपटने के लिए भी मनपा ने 1.75 करोड खर्च का इरादा किया है. पहले इस मद पर केवल 20 लाख रुपए रहते थे.
* सभी जोन में अतिक्रमण पथक
अमरावती के सडकों और फुटपाथ पर अतिक्रमण की समस्या से निपटने के लिए अब सभी 5 जोन में 5 अलग-अलग दस्ते रहेंगे. इसके लिए आवश्यक वाहन और सामग्री मनपा खरीद चुकी है. अतिक्रमण से बचाव के लिए सडकों का विकास अर्थात स्ट्रीट व रहदारी पर डेकोरेटिव लैम्प और प्रमुख चौरस्तों पर प्रवेश व्दार के सौंदर्यीकरण के लिए भी तकरीबन 18 करोड रुपए का खर्च अगले बजट में मनपा करने जा रही है.
* तीन नए दमकल स्टेशन
आग लगने की घटनाओं में तुरंत रिस्पाँस हेतु दमकल स्टेशन की संख्या 3 से बढाकर 5 की गई है. अब और 3 नए स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. जिसके लिए इमारत और वाहन, सामग्री हेतु 20 करोड रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है. खेल क्षेत्र में मनपा का बजट अब तक मात्र 65 लाख रुपए था. उसे बढाकर 2.5 करोड रुपए किया गया है. इसमें कुछ मैदानों का विकास होगा. सामग्री वितरित होगी. ऐतिहासिक परकोटे की देखभाल हेतु 20 लाख के प्रावधान को बढाकर आधा करोड रुपए किया गया है. अर्थसंकल्प तैयार करने में हरीश संतोषिया, प्रदीप कराले, प्रवीण इंगोले का सहयोग का उल्लेख आष्टीकर ने बजट भाषण में खासतौर से किया.

* कुल 2.98 लाख मालमत्ता
डॉ. आष्टीकर ने बताया कि, संपत्तिकर से आमदनी बढाने के लिए विशेष सर्वेक्षण करवाया गया. जिसमें शहर में अब तक 2.98 लाख संपत्ति का नंबरिंग पूर्ण हो गया है. उसमें भी 2.91 लाख परिसंपत्ति का सर्वे पूर्ण हो गया है. जिससे मनपा की आमदनी मोटे तौर पर 119 करोड रुपए बढने जा रही है.

* दरवृद्धि पर रोक कायम
आयुक्त ने स्पष्ट कर दिया कि मालमत्ता कर में 40 प्रतिशत बढोतरी के प्रस्ताव को राज्य शासन ने रोक दिया. वह रोक कायम है. प्रचलित नियमानुसार संपत्ति कर आंकलन किया गया है. जिससे मनपा की आमदनी बढने वाली है. उन्होंने बताया कि, कुछ पुरानी संपत्ति का आंकलन नए सिरे से करने पर उसमें वृद्धि हो रही है.

Related Articles

Back to top button