अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा ने शिवाजी कॉलेज सेे मांगा खुलासा

मामला परीक्षा आवेदन भरने के लिए जमा विद्यार्थियों की भीड का

  • विद्यापीठ को कार्रवाई करने के लिए दिया पत्र

  • महाविद्यालय को ऑनलाइन आवेदन स्वीकारने कहा था विद्यापीठ ने

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२ – संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ से संलग्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से 2021 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने बाबत विद्यापीठ व्दारा महाविद्यालयों को सूचना देने के बावजूद बुधवार 30 जून को स्थानीय शिवाजी शिक्षण संस्था के विज्ञान, वाणिज्य व कला शाखा के विद्यार्थी आवेदन भरने महाविद्यालय में जमा हुए थे. सभी शाखा तथा प्रथम, व्दितीय व तृतिय वर्ष के विद्यार्थी एकसाथ परीक्षा आवेदन भरने महाविद्यालय में पहुंचने के कारण शिवाजी महाविद्यालय में विद्यार्थियों की तौबा भीड जमा हुई थी. विशेष यह कि फिलहाल कोरोना का संकट पूरी तरह से टला नहीं. एहतियात के तौर पर अभी भी शहर में कडे निर्बंध जारी है. बावजूद इसके महाविद्यालय में हजारों विद्यार्थी जमा हो जाने के घटना की मनपा प्रशासन ने गंभीर दखल ली है. मनपा के सहायक आयुक्त नरेंद्र वानखडे ने 30 जून को शिवाजी महाविद्यालय को एक पत्र भेजकर महाविद्यालय परिसर में हुई भीड बाबत जल्द से जल्द खुलासा करने के लिए कहा है. साथ ही जुर्माना समेत कानूनी कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी, ऐसा भी मनपा की ओर से शिवाजी महाविद्यालय को लिखे पत्र में कहा गया हेै. वहीं दूसरी ओर मनपा की ओर से संगाबा अमरावती विद्यापीठ के परीक्षा व मुल्यांकन मंडल के संचालक डॉ.हेमंत देशमुख को पत्र लिखकर ग्रीष्मकालीन 2021 परीक्षा शुल्क व परीक्षा आवेदनों की कार्रवाई करते समय कोविड-19 का प्रादुर्भाव टालने के लिए सरकार की ओर से निर्गमित मार्गदर्शक तत्वों का कडाई से पालन करने के निर्देश महाविद्यालयों को देने के साथ ही इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले महाविद्यालयों को कार्रवाई निश्चित करने के लिए कहा है.
उल्लेखनीय है कि संगाबा अमरावती विद्यापीठ के जनसंपर्क विभाग ने हाल ही में एक सूचना 2021 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने संदर्भ में जारी की थी. जिसमें विद्यापीठ ने स्पष्ट रुप से कहा था कि बीए, बीकॉम, बीएस्सी सत्र 2, 4 व 6 इस परीक्षा के लिए नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन व वार्षिक पाठ्यक्रम की परीक्षाओं के आवेदनपत्र ऑनलाइन प्रणाली व्दारा भरने है. विद्यार्थियों ने शितकालीन 2020 की परीक्षा के लिए वितरित की हुई लॉगिन आयडी व पासवर्ड व्दारा यह आवेदन ऑनलाइन भरने है. ग्रीष्मकालीन 2021 परीक्षा के लिए लॉगिन आयडी व पासवर्ड महाविद्यालयों से प्राप्त करने के निर्देश भी विद्यार्थिेयों को दिये थे. बावजूूद इसके शिवाजी महाविद्यालय ने विद्यार्थियों को लॉगेन आयडी व पासवर्ड न देते हुए उन्हें ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए महाविद्यालय ने बुलाया था. सभी विद्यार्थी एकसाथ महाविद्यालय में जमा हो जाने के कारण महाविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की तौबा भीड हुई थी. जिसमें कोरोना के नियमों का उल्लंघन होने की बात स्पष्ट दिखाई दी. विशेष यह कि 30 जून को शिवाजी महाविद्यालय व केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय में जमा भीड के फोटो ‘दै.अमरावती मंडल’ ने प्रखरता से प्रकाशित किये थे. जिसकी दखल मनपा प्रशासन ने लेते हुए महाविद्यालय को पत्र भेजकर खुलासा मांगा है.

  • प्रति छात्र 50 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेते है

विशेष बात यह कि संगाबा अमरावती विद्यापीठ ने महाविद्यालयों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने से पहले विद्यार्थीें महाविद्यालय से लॉगिन आयडी व पासवर्ड प्राप्त करे, कुछ विद्यार्थियों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर ‘दै.अमरावती मंडल’ को बताया कि आयडी व पासवर्ड मिलने के बाद विद्यार्थी किसी भी सायबर कैफे से आवेदन भर सकता है और उसकी प्रिंट लेकर बाद में महाविद्यालय के संबंधित विभाग में जाकर परीक्षा शुल्क भर सकते है, लेकिन शिवाजी महाविद्यालय ने विद्यार्थियों को आयडी व पासवर्ड न देते हुए उन्हें आवेदन भरने महाविद्यालय में बुलाया जाता है. विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन भरने परीक्षा श्ाुल्क के अलावा प्रति विद्यार्थी 50 रुपए अतिरिक्त शुल्क भी लिया जाता है. केवल प्रति छात्र 50 रुपए अतिरिक्त कमाने के उद्देश्य से छात्रों को कोरोना काल में भी महाविद्यालय में तो नहीं बुलाया गया? इस तरह का प्रश्न भी उपस्थित किया जा रहा है.

Chetan-Gawande-amravati-mandal

  • महाविद्यालय पर जुर्माना ठोका जाएगा

इस बीच महापौर चेतन गावंडे ने बताया कि स्वास्थ्य निरीक्षक की रिपोर्ट और सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो को गंभीरता से लेते हुए जमावबंदी कानून में भी विद्यार्थियों की भीड जमा होने के कारण शिवाजी महाविद्यालय को पत्र भेजकर खुलासा मांगा गया है. महाविद्यालय ने तत्काल खुलासा नहीं किया तो महाविद्यालय पर दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button