अमरावतीमुख्य समाचार

राज्य में मनपा चुनाव की हलचलें तेज

अमरावती व मुंबई सहित 11 मनपा के फरवरी में होने है चुनाव

  • राज्य निर्वाचन आयोग ने मुंबई मनपा को तैयारियों के दिये निर्देश

  • बाकी मनपा के लिए फिलहाल कोई स्पष्ट निर्देश नहीं

अमरावती/प्रतिनिधि दि.2 –  आगामी फरवरी माह में अमरावती महानगर पालिका के मौजूदा सदन का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इस बात को लेकर अभी से ही उत्सूकता देखी जा रही है कि, कोविड संक्रमणवाले हालात को देखते हुए आगामी वर्ष में मनपा के चुनाव को लेेकर क्या स्थिति रहेगी. वहीं दूसरी ओर राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को मुंबई मनपा में चुनाव करवाने हेतु तमाम तैयारियों के निर्देश जारी किये है. उल्लेखनीय है कि, फरवरी 2022 में अमरावती व मुंबई सहित राज्य में कुल 11 महानगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है और इन सभी मनपा क्षेत्रों में एकसाथ आम चुनाव करवाया जाना अपेक्षित है. किंतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस समय केवल देश की सबसे अमीर और सालाना करीब 39 हजार करोड रूपयों का बजट रहनेवाली बृहनमुंबई महानगर पालिका के ही चुनाव की तैयारी का निर्देश जारी किया गया है.
बता दें कि, मुंबई मनपा पर विगत 25 वर्षों से शिवसेना की सत्ता है और इस समय राज्य का मुख्यमंत्री पद भी शिवसेना के ही पास है. ऐसे में मुंबई मनपा का चुनाव अभी से ही सूर्खियों में है. वहीं दूसरी ओर कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से कल्याण-डोंबिवली, नवी मुंबई, कोल्हापुर, मिरा-भाईंदर व विरार इन महानगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म होने के बावजूद वहां पर चुनाव प्रलंबित पडे है. इसके अलावा आगामी जनवरी-फरवरी माह में राज्य में मुंबई सहित 11 महानगरपालिकाओं का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. ऐसी स्थिति में यदि आगामी वर्ष में कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होती है, तो जल्द ही महाराष्ट्र में मिनी विधानसभा चुनाव का महासंग्राम होता नजर आयेगा. जिसमें से राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मुंबई मनपा के चुनाव हेतु हरी झंडी दे दी गई है. वहीं अन्य मनपा क्षेत्रोें के लिए फिलहाल कोई स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं दिये गये है.
बता दें कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में विगत दो-तीन चुनाव से बहु सदस्यीय प्रभाग प्रणाली को अमल में लाते हुए मनपा के चुनाव करवाये जा रहे है. जबकि पहले एकल वॉर्ड पध्दति से चुनाव होते थे. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों द्वारा अमरावती मनपा का चुनाव पहले की तरह एकल वॉर्ड पध्दति से करवाने की मांग की जा रही है. वहीं दूसरी ओर बृहनमुंबई महानगरपालिका में आज तक सभी चुनाव एकल वॉर्ड पध्दति से ही हुए है. क्योंकि वहां पर वॉर्डों का दायरा और वॉर्ड में मतदाताओं की संख्या काफी अधिक होती है. वहीं दूसरी ओर अन्य महानगरपालिकाओं में भी अब प्रभाग पध्दति को रद्द कर वॉर्ड पध्दति को अमल में लाये जाने की मांग की जा रही है. ऐसे में अब सभी का ध्यान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये जानेवाले निर्देशों की ओर लगा हुआ है. जिसके बाद सभी मनपा क्षेत्रों में वॉर्डों के परिसिमन व मतदाता सूची को तैयार करने का काम शुरू किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button