अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

नागपुर मनपा की बल्ले-बल्ले, 112 करोड में बिका प्लॉट

14 हजार रुपए वर्ग फीट के मिले रेट

नागपुर/दि.8- नागपुर मनपा की तिजोरी में 111 करोड 75 लाख रुपए आ गए जब खामला-सहकार नगर के बीच 80 हजार वर्गफीट का प्लॉट मनपा ने एक बडी बिल्डर कंपनी को बेच दिया. नागपुर में प्रति वर्गफीट लगभग 14 हजार रुपए का रेट मनपा को प्राप्त हुआ. यह अब तक का सबसे महंगा सौदा बताया जा रहा है. इससे पहले भी मनपा दो प्लॉट बेचकर 70-80 करोड रुपए कमा चुकी है. उस समय प्रति वर्गफीट दाम 12 हजार रुपए प्राप्त हुए थे. इस बार और तेज रेट मनपा को प्राप्त हुए है. निगमायुक्त राधाकृष्णन बी. ने उक्त सौदे की पुष्टि करते हुए बताया कि, शीघ्र ही प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी.
यह भी उल्लेखनीय है कि जिन तीन बडे प्लॉट के सौदे मनपा ने किए हैं उन पर नाहक कब्जा अर्थात अतिक्रमण था. हाल ही में यह अतिक्रमण हटाया गया. बेजा पडी जमीन एक महत्वकांक्षी परियोजना के लिए मनपा को उपलब्ध हुई थी. किंतु वर्षो बीत जाने पर भी वह योजना साकार नहीं हो सकी. उसी प्रकार निर्धारित जमीन पर लोगों ने दुकानेें व झोपडियां बना ली थी.
* कुकरेजा ने दिया 12.8 हजार का दाम
मनपा ने सिविल लाइन के एअर इंडिया वाला लगभग 27 हजार वर्गफीट का प्लॉट कुकरेजा इंफ्रास्ट्रक्चर को बेचा. उससे 12 हजार 800 रुपए प्रति वर्गफीट रेट के साथ लगभग 33 करोड रुपए मनपा को बैठे बिठाए प्राप्त हो गए. वहीं ताजा सौदा 14 हजार रुपए के रेट से प्रफुल देशमुख और प्रफुल वेद इंफ्रा प्रा.लि. को दो रोज पहले बेचा गया है. जल्द ही कागजी कार्रवाई पूर्ण हो जाएगी. मनपा से हुए अनुबंध के अनुसार प्लॉट की विक्री के साथ निवासी और व्यवसायिक संकुल की अनुमति दी गई है. रियलिटी क्षेत्र के विशेषज्ञ पंकज रोशन ने बताया कि, 14 हजार रुपए प्रति वर्गफीट का रेट नागपुर शहर का नया रिकॉर्ड है. मनपा व्दारा एफएसआई बढाकर देने से यह रेट मिले है. इससे रियालिटी क्षेत्र में निश्चित ही सुधार होगा. रोशन के अनुसार अगले डेढ-दो वर्ष तक नागपुर के प्रॉपर्टी मार्केट में भरपूर स्पेस उपलब्ध रहेगा.
यह भी पता चला है कि, मनपा ने प्लॉट नंबर 1 लगभग 11900 रुपए प्रति वर्गफीट के रेट से बेचा. उससे भी मनप को 44 करोड रुपए की आमदनी हो गई. 3 प्लॉट बेचकर मनपा 189 करोड से मालामाल हो जाने की जानकारी देते हुए मनपा अधिकारी ने बताया कि, जयताला में एक और बडा प्लॉट शीघ्र ही मनपा बेचने जा रही है. यह मंगलमूर्ति चौराहेे पर स्थित है. इसकी विक्री से भी मनपा को बडी राशि मिलने जा रही है.

Related Articles

Back to top button