अमरावतीमुख्य समाचार

विद्यापीठ का नैक मूल्यांकन कोरोना की वजह से टला

सेल्फ स्टडी रिपोर्ट है तैयार, यूजीसी को ऑनलाईन पेश किया जायेगा

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 19 – स्थानीय संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय का राष्ट्रीय मूल्यांकन व अधिस्वीकृति परिषद (नैक) द्वारा किया जानेवाला मूल्यांकन इस समय कोरोना संकट की वजह से अटका पड़ा है.  हालांकि विद्यापीठ ने नैक की ओर से  अ श्रेणी का दर्जा प्राप्त करने के लिए अपनी ओर से सेल्फ स्टडी रिपोर्ट यानि एसएसआर को तैयार कर लिया है, जिसे यूजीसी के पास ऑनलाईन पद्धति से पेश किया जायेगा. वहीं उम्मीद है कि आगामी मई माह में नैक की ओर से संगाबा अमरावती विद्यापीठ का मूल्यांकन किया जायेगा.
बता दें कि केंद्रीय विद्यापीठ अनुदान आयोग द्वारा प्रत्येक पांच वर्ष के अंतराल पर देश के सभी विद्यापीठों व महाविद्यालयों का नैक के जरिए मूल्यांकन किया जाता है, जिसके लिए पहले संबंधित शिक्षा संस्था को नैक के पास अपनी एसएसआर रिपोर्ट भेजनी होती है. किंतु मार्च 2020 से देश में कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ, जिसकी वजह से दिसंबर 2020 में होनेवाला संगाबा अमरावती विद्यापीठ का नैक मुल्यांकन नहीं हो पाया. वहीं दूसरी ओर फरवरी माह से विद्यापीठ के अधिकारी व कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये जाने लगे, ऐसे में नैक मुल्यांकन को लेकर चल रही तैयारियां भी प्रभावित हुई. हालांकि इसके बावजूद विद्यापीठ द्वारा उपलब्ध अधिकारियों व कर्मचारियों के जरिए एसएसआर रिपोर्ट तैयार की गई, जिसे अब यूजीसी के पास भेजा जायेगा. पश्चात नैक द्वारा एसएसआर की डीडीवी जांच की जायेगी और विद्यापीठ को मुल्यांकन संदर्भ में तारीख बताई जायेगी.
सूत्रों के मुताबिक विद्यापीठ द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं कि कुलगुरू डॉ. मुरलीधर चांदेकर के कार्यकाल दौरान ही नैक का मुल्यांकन हो जाये. बता दें कि कुलगुरू डॉ. चांदेकर का कार्यकाल आगामी जून माह में खत्म होने जा रहा है.

  • कोरोना काल में भी तैयारियां शुरू

विद्यापीठ में नैक मुल्यांकन का काम सहज व सरल ढंग से हो जाये, इस बात के मद्देनजर कोरोनाकाल में भी विद्यापीठ के कर्मचारी कार्यरत है. इसके तहत विविध विभागों से जानकारी संकलित करने का काम जारी है. नैक ने डॉक्यूमेंट, जीरो टैग फोटोग्राफी फाईल पर विशेष जोर दिया है. जिसे ध्यान में रखते हुए अलग अलग विभागों से तमाम प्रशासकीय जानकारियां संकलित की जा रही हैं.
बॉक्स
विद्यापीठ का नैक मुल्यांकन आगामी मई माह में होगा, ऐसी संभावना है. एसएसआर की तैयारी पूरी हो चुकी है, यह सबसे महत्वपूर्ण रहा. अब इस रिपोर्ट को नैक के पास भेजा जायेगा. जिसके बाद आगे की तमाम प्रक्रिया पूर्ण होंगी.
– डॉ. अनिवाश मोहरील,
अधिष्ठाता, संगाबा अमरावती विवि.

Related Articles

Back to top button