अमरावतीमुख्य समाचार

पुलिस व पब्लिक के बीच आपसी संवाद व समन्वय रहना जरूरी

शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह का कथन

  • अमरावती मंडल कार्यालय को दी सदिच्छा भेट

  • शहर से संबंधित कई मसलों पर की बेबाक बातचीत

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२६ – शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह मंगलवार 26 जनवरी को सदिच्छा भेट देने हेतु दैनिक अमरावती मंडल कार्यालय पहुंची. जहां पर उन्होंने शहर की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त व चाक-चौबंद करने से संबंधित विभिन्न मसलों पर बडी बेबाकी के साथ बातचीत की. इस समय उन्होंने कहा कि, पुलिस सीधे तौर पर आम जनता के हितों के साथ जुडी रहती है और आम जनता का पुलिस के साथ सीधा वास्ता रहता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने हमेशा ही अपने पुलिस कार्यकाल के दौरान आम जनता के साथ सीधा संवाद स्थापित करने का प्रयास किया है और वे अपना यह प्रयोग अमरावती में भी जारी रखे हुए है. यहीं वजह है कि, उन्होंने जब से अमरावती शहर पुलिस आयुक्त का जिम्मा संभाला है, तब से वे लगातार विभिन्न नागरिक समूहों व गुटों के साथ लगातार संपर्क और चर्चा कर रही है. क्योंकि उनका मानना है कि, शहर की सुविधाओं को देखते हुए लिये जानेवाले फैसलों में आम जनता को भी शामिल किया जाना चाहिए और उनसे शहर की भलाई के बारे में चर्चा व विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक निर्णय लिये जाने चाहिए. ऐसी उनकी अपनी सोच है.
दैनिक अमरावती मंडल कार्यालय पहुंचने के बाद सीपी डॉ. आरती सिंह ने मंडल के सभी कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. साथ ही अखबार के विभिन्न विभागोें का मुआयना किया. इस समय मंडल के प्रबंध संचालक राजेश अग्रवाल ने सीपी डॉ. आरती सिंह का मंडल कार्यालय में भावपूर्ण स्वागत किया. इस समय हुई अनौपचारिक बातचीत में सीपी डॉ. आरती सिंह ने शहर की कानून व्यवस्था एवं यहां के हालात को लेकर खुले दिल के साथ चर्चा की. उन्होंने कहा कि, देखते ही देखते उन्हें अमरावती आये हुए लगभग पांच माह हो गये है. अमरावती अपने आप में बेहद शांत व सुलझा हुआ शहर है और यहां के लोग बेहद शांतिप्रिय रहने के साथ ही सहयोगात्मक रवैय्या लिये हुए है. इस बात को उन्होंने बडी शिध्दत के साथ महसूस किया है. जिस समय उन्होंने अमरावती शहर पुलिस आयुक्त का पदभार संभाला था, उस समय यहां पर कोविड संक्रमण अपने उच्चतम स्तर पर था. उस वक्त अमरावती के नागरिकों ने जिस तरह स्वयंस्फूर्त रूप से तमाम प्रशासनिक निर्देशों का पालन किया. वह अपने आप में बेहद काबिले तारीफ बात है. यहीं वजह है कि, अब धीरे-धीरे कोरोना को लेकर हालात नियंत्रित हो गये है.

  • जल्द लगाये जायेंगे सीसीटीवी कैमेरे

इस बातचीत के दौरान शहर की सुरक्षा के प्रति अपनी चिंता जताते हुए सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, इन दिनों शहर की सडकों पर वाहन हादसों के साथ-साथ चेन स्नेचिंग की घटनाएं भी लगातार बढ रही है. इस बात के मद्देनजर शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों एवं महत्वपूर्ण स्थलों सहित सडकों पर सीसीटीवी कैमेरे लगाये जाने बेहद जरूरी है, ताकि पूरे शहर पर चौबीसौ घंटे चौकसीपूर्ण नजर रखी जा सके. इस हेतु शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा प्रस्ताव तैयार कर जिलाधीश कार्यालय को भेज दिया गया है तथा जिला नियोजन निधी से तीन करोड रूपये की निधी मांगी गयी है. यदि इस प्रस्ताव को मंजुरी मिल जाती है, तो यह शहर में कानून व व्यवस्था के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण कदम होगा.

  • पुलिस को बनाया जायेगा हाईटेक

इस समय सीपी डॉ. आरती सिंह ने यह भी कहा कि, अब परंपरागत पुलिसिंग के साथ-साथ हाईटेक पुलिसिंग किया जाना बेहद जरूरी है. जिसके लिए वे अमरावती शहर पुलिस का आधुनिकीकरण करने जा रही है. इसके तहत सबसे पहले यातायात पुलिस विभाग को ‘ऑन बॉडी कैमेरा’ से लैस किया जायेगा. अक्सर यह होता है कि, सडकों पर ड्यूटी करनेवाले यातायात पुलिस कर्मियोें के साथ वाहन चालकों द्वारा बेवजह वादविवाद किया जाता है और ऐसी घटनाओं के तहत अक्सर यातायात पुलिस कर्मियों पर कई तरह के आरोप लगाये जाते है. ऐसी घटनाओं को टालने हेतु अब सभी यातायात पुलिस कर्मियों की वर्दी में ऑन बॉडी कैमेरा शामिल किया जायेगा. इसके दो फायदे होंगे, एक तो जिस स्थान पर ट्राफीक कर्मचारी की नियुक्ति है, वहां कंट्रोल रूम द्वारा नजर रखी जा सकेगी, वहीं किसी अप्रिय स्थिति में इस तरह के कैमरों की रिकॉर्डिंग काफी मददगार साबित हो सकेगी. इसके अलावा पुलिस के सभी गश्ती वाहनों पर भी अब विशेष तरह के कैमेरे लगाये जायेंगे, ताकि उन गश्ती वाहनोंवाले परिसर में कंट्रोल रूम के जरिये बेहद कडाई के साथ नजर रखी जा सके और कहीं पर भी कोई गडबडी या आपात स्थिति पाये जाने पर तुरंत ही सहायता उपलब्ध करायी जा सके.

  • पैदल पेट्रोलिंग व एक्टिव पुलिसिंग पर पूरा ध्यान

अपराधों को नियंत्रित करने तथा अपराधियों की नकेल कसने के साथ-साथ आम जनता के बीच पुलिस को लेकर विश्वसनियता बढाने के लिए अपनी प्रतिबध्दता दर्शाते हुए सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, उन्होेंने शहर के कई इलाकों में पुलिस की पैदल पेट्रोलिंग करवानी शुरू की है, ताकि जिन इलाकों में पुलिस के गश्ती दल नहीं जा सकते है, उन इलाकों तक भी पुलिस की पहुंच हो. इसके अलावा रात्रीकालीन गश्त को प्रभावी बनाने हेतु उन्होंने क्यूआरकोड पंचिंग की व्यवस्था शुरू करवायी है. इसके तहत अब रात्रीकालीन गश्त में तैनात पुलिस टीम को निश्चित स्थानों पर लगाये गये क्यूआरकोड की स्कैनिंग करते हुए अपनी हाजरी की पंचिंग करनी होगी. इससे रियल टाईम एक्टिव पुलिसिंग को अमल में लाने में सहायता मिलेगी.

  • चेन स्नेचिंग की घटनाएं बनी हुई है चुनौती

विगत पांच माह के दौरान अपने द्वारा किये गये कामों की जानकारी देते हुए सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, इन पांच माह के दौरान चोरी, घरफोडी व वाहन चोरी जैसे मामलों में क्राईम डिटेक्शन काफी अच्छा रहा, लेकिन चेन स्नेचिंग जैसे मामलोें में अब तक अपेक्षित सफलता हासिल नहीं हुई है. किंतु इसे लेकर आवश्यक कार्य चल रहा है और बहुत जल्द इन मामलों की गुत्थियों को भी सुलझा लिया जायेगा. इस समय सीपी डॉ. आरती सिंह ने यह भी कहा कि, अमूमन लोगबाग सीसीटीवी कैमरों की जद में रहनेवाले पे एन्ड पार्कवाले स्थानों पर पैसा बचाने की नियत से अपने वाहन पार्क नहीं करते और इसकी बजाय इधर-उधर गली-कुचे में अपने वाहन खडे कर देते है. इस बात का पूरा फायदा वाहन चोरों द्वारा उठाया जाता है. साथ ही घटनावाले स्थान पर सीसीटीवी कवरेज नहीं रहने की वजह से वाहन चोरोें को खोजने में काफी परेशानियोें का भी सामना करना पडता है. सीपी डॉ. आरती सिंह ने सभी शहरवासियोें से आवाहन किया कि, पुलिस उनकी अपनी सुविधा के लिए है. अत: सभी नागरिकों ने पुलिस के साथ सहयोगात्मक रवैय्या रखना चाहिए.

  • सभी राजनीतिक दलों व संगठनों से मिल रहा सहयोग

इस बातचीत के दौरान सीपी डॉ. आरती सिंह ने कहा कि, पुलिस आयुक्तालय के दरवाजे हमेशा सभी के लिए खुले हुए है. यह बात उन्होंने अमरावती आते ही स्पष्ट कर दी थी और उन्हें यहां पर सभी राजनीतिक दलों व सामाजिक संगठनों का पूरा सहयोग मिल रहा है. उन्हें यह देखकर बेहद खुशी हुई है कि, अमरावती के नागरिक कानून व व्यवस्था का पूरा सम्मान करते है. साथ ही शहर की सुरक्षा व विकास को लेकर यहां के लोगोें में एकजूटता का भाव है.

Related Articles

Back to top button