अन्य शहरमुख्य समाचारविदर्भ

नीट व जेईई की परीक्षा में भारी गडबडी

नागपुर में कोचिंग क्लासेस पर सीबीआई के छापे

* एक कोचिंग क्लास संचालक सहित पांच विद्यार्थी गिरफ्तार

नागपुर/दि.16- समूचे देश में वैद्यकीय पाठ्यक्रमों के प्रवेश हेतु नीट तथा अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु जेईई की परीक्षा ली जाती है. जिसमें देश के लाखों विद्यार्थी शामिल होते है और उन्हें मेरीट बेसीस पर मेडिकल या इंजिनिअरींग के पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है. किंतु पता चला है कि, नागपुर में इन दोनों परीक्षाओं को लेकर बडे पैमाने पर गडबडियां हुई है और प्रश्नपत्र को लीक करने हेतु मोबाईल का प्रयोग किया गया. जिसके तहत प्रश्नपत्रिका का फोटो मोबाईल के जरिये निकालकर उसे हल करने हेतु दूसरी जगह भेजा गया. ऐसी शिकायतें सामने आयी. जिसके बाद विगत मंगलवार 14 सितंबर को सीबीआई द्वारा नागपुर में अलग-अलग स्थानों पर छापे मारे और नीट परीक्षाओं में गडबडी करने के मामले को लेकर सक्करदरा परिसर स्थित एक कोचिंग क्लासेस के संचालक सहित पांच विद्यार्थियों को गिरफ्तार किया. नीट परीक्षा में हुई गडबडी के मामले को लेकर नागपुर के पांच कोचिंग क्लासेस पर छापे मारे गये. वहीं जेईई परीक्षा में हुई गडबडी को लेकर नागपुर के आजमशाह चौक व नंदनवन परिसर में स्थित दो कोचिंग क्लासेस पर सीबीआई द्वारा छापा मारकर कई दस्तावेजों की जांच-पडताल की गई.
जानकारी के मुताबिक विगत रविवार को देश के 202 शहरों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल एंट्रेंस हेतु नीट की परीक्षा ली गई थी. जिसके तहत नागपुर के कुछ परीक्षा केंद्रों पर फर्जी विद्यार्थी परीक्षा में बिठाये गये थे. यह जानकारी सामने आते ही सीबीआई की टीम ने नागपुर पहुंचकर पांच बडे कोचिंग क्लासेस पर छापे मारे. वहीं जेईई मेन्स की परीक्षा में कुछ नामांकित महाविद्यालयों में प्रवेश दिलाने के नाम पर विद्यार्थियों से बडी रकम लेते हुए परीक्षा में गडबडी किये जाने के संदेह की वजह से जेईई की पढाई करवानेवाले दो कोचिंग क्लासेस पर छापा मारा गया.
जानकारी के मुताबिक इससे पहले जयपूर में नीट परीक्षा के दौरान गडबडी करने को लेकर आठ लोग गिरफ्तार किये गये थे. जिसके बाद सीबीआई ने मामले की जांच करने के साथ ही देश के अलग-अलग शहरों में स्थित कोचिंग क्लासेस में छापामार कार्रवाई करते हुए अपनी जांच का दायरा बढाना शुरू किया. इसी के तहत नागपुर में छापा मारा गया और एक कोचिंग क्लास के संचालक सहित पांच विद्यार्थी धरे गये.

 

Related Articles

Back to top button