अमरावतीमुख्य समाचार

भव्य दिव्य आयोजन हेतु न भूतो न भविष्यति तैयारियां

16 दिसंबर से पं. प्रदीप जी मिश्रा की हनुमान गढी में शिव महा पुराण

* 15 दिसंबर को डेढ लाख लोगों की अद्बितीय कलश यात्रा
* 8500 सेवाधारी आए स्वयं होकर आगे
* 60 एकड में पंडाल, 80 एकड में पार्किंग
* रोज कम से कम 1 लाख लोगों की प्रसादी
अमरावती/ दि. 21– हनुमान चालीसा चैरिटेबल ट्रस्ट द्बारा अगले माह आयोजित पं. प्रदीप जी मिश्रा सीहोर वाले की शिव महा पुराण कथा हेतु अभूतपूर्व तैयारियां चल रही है. महीनों से कार्यकर्ता, विशेषकर सेवाधारी जुटे हैं. आयोजन अपने आप में भव्य दिव्य रहनेवाला हैं. लाखों लोगों की प्रतिदिन उपस्थिति और पास पडोस के नगरों, गांवों से भी हजारों शिव भक्तों के उमडने की संभावना देखते हुए व्यापक, भरपूर प्र्रबंध का प्रयास आयोजक कर रहे हैं. सबकुछ भव्य, बडा, विशाल होनेवाला है. फिर वह कथा की मंगल कलश यात्रा हो अथवा व्यासपीठ, शिव भक्तों हेतु भोजन, अल्पोहार, जल आदि का प्रबंध. अत्यंत नियोजनबध्द किंतु उतनी ही युध्द स्तर पर तैयारियों की जानकारी सुनील राणा ने आज सबेरे उनके शंकर नगर स्थित निवास गंगा सावित्री पर अमरावती मंडल से विशेष भेंट में दी. उन्होंने बताया कि आयोजन जन-जन का हो गया है. 8500 लोगों ने स्वयंसेवक के रूप में नाम स्वयं होकर दिए हैं. 200 से अधिक संगठन, संस्थाएं और सामाजिक संस्थाएं, धार्मिक संस्थान जुटे हैं. अमरावती के शिव भक्त ही आयोजन को लेकर उत्साह, उमंग से सराबोर दिखाई पड रहे ेहैं. सांसद नवनीत राणा, विधायक रवि राणा की पहल से अद्बितीय कथा आयोजन होने जा रहा है.


* 60 एकड में पंडाल
मालखेड रोड पर हनुमान गढी कहला रहे कथा स्थल पर व्यापक एवं विस्तृत 60 एकड का पंडाल रहेगा. जिसका आच्छादन अगले कुछ दिनों में इंदौर के लालाजी आरंभ कर देंगे. उनकी 300 लोगों की टीम के अतिरिक्त स्थानीय लोग भी पंडाल खडा करने में साथ रहेगे. पंडाल में बिछायत की जायेगी. बाहर भी हजारों की संख्या में हरी मैटीन डाली जायेगी, व्यवस्था की जायेगी. लाखों लोगों के कथा श्रवण हेतु आने की संभावना है. इसी को ध्यान में रखकर व्यवस्था का प्रयत्न है.
* 80 एकड में पार्किंग, 600 तैनात
आयोजन स्थल पर आने के लिए लोगों के वाहनों हेतु पार्किंग हेतु भरपूर जगह लगनेवाली है. इसके लिए लगभग 80 एकड जगह का प्रबंध कर लिया गया है. यह जानकारी देते हुए सुनील राणा ने बताया कि सभी ओर से लोग व्यवस्था में सहयोग कर रहे हैं. भानखेडा मार्ग से आयोजन स्थल पर आनेवाले वाहनों के लिए डॉ. जवादे और डॉ. इंगोले ने अपने खेत उपलब्ध करवा दिए हैं. ऐसे ही गौरक्षण संस्था की भी जगह उपलब्ध हुई है. छत्री तालाब का पार्किंग स्पेस उपलब्ध हैं. 6-7 खेतों में जरूरत पडी तो पार्किंग बढाई जा सकती है. यहां 600 सेवाधारी तैनात किए जायेंगे जो कथा भक्तों से वाहन पार्क करने में सहायता करेंगे.
* 310 सीसी टीवी लगायेंगे
पंडाल आच्छादन के साथ 28 नवंबर से व्यापक व्यवस्था शुरू हो जायेगी. भरपूर बिछायत की जायेगी. वहां कंट्रोल रूम के साथ जगह- जगह कुल 310 सीसीटीवी लगाए जायेंगे. ताकि व्यवस्था पर हर समय निगरानी हो सके और किसी भी परिस्थिति में तत्काल सहायता पहुंचाई जा सके. आनेवाले श्रोताओं को सुविधा देना आयोजकों का कर्तव्य रहने की बात भी सुनील राणा ने कही. उन्होंने बारंबार कहा कि मुख्य आयोजक लप्पीसेठ जाजोदिया सहित अनेकानेक मान्यवरों, शिवभक्तों का साथ, सहयोग, मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है.
* 42 प्रकार की समितियां
आयोजन को सफल सुचारू करने 42 प्रकार की समितियां गठित की गई है. जिनमें लोगों ने स्वयं होकर नाम दिए है. कथा के पांच दिन और मंगल कलश यात्रा अर्थात 15 दिसंबर को यह सभी समिति सदस्य तत्पर रहेंगे. अधिकांश समितियों ने अभी से प्रभार संभाल लिया है. दायित्व की होड इस प्रकार है कि अन्नकूट आयोजन और विविध मंदिर, देवालयों में जाकर पंजीयन किया जा रहा है. हजारों लोगों, जिनमें महिलाओं की संख्या है, स्वयं होकर सेवाधारी के रूप में सहर्ष नाम लिखा रहे है. अब तक 8558 नाम पंजीबध्द हुए हैं. यह आंकडा 10 हजार को निश्चित ही पार कर जायेगा.
* दो दिन पहले आगमन
पं. प्रदीप जी मिश्रा की ख्याति और विविध स्थलों पर हुई कथा का अनुभव देखते हुए अमरावती के हनुमान गढी में भी दो दिन पहले से भाविकों के आगमन की संभावना है. इसलिए आनेवाले प्रत्येक कथा श्रवण अतिथि की रहने, भोजनादि का प्रबंध का समिति प्रयत्न कर रही है. बाहर गांव से आए श्रोता दो दिन पहले पहुंचकर अपनी आगे की जगह पक्की कर लेते हैं. भक्तगण वह जगह छोडने तैयार नहीं रहते. भक्तों की इस मानसिकता के लिए भी तैयार रहने समिति सदस्यों को कहा गया है. उनके प्रबंध भी समूचित रूप से किए जायेंगे. सुनील राणा ने बताया कि अब तक जहां-जहां पंडित जी की कथाओं के आयोजन हुए हैं. उनके भी अनुभवों के आधार पर हनुमान गढी में इंतजाम का प्रयत्न है.
* 50 निजी बसें, 1500 ऑटो रिक्शा
शहर से थोडी दूरी पर रहने के कारण भाविकों की सुविधाओं का ध्यान रखने का प्रयत्न है. 50 से अधिक निजी ट्रैवल बसेस सेवा में लेेने का प्रयास है. ऐसे ही विविध ऑटो रिक्शा यूनियन से बातचीत हो रही है. तकरीबन 1500 ऑटो रिक्शा भक्तों को लाने- ले जाने के लिए तत्पर रहेंगे, ऐसी आशा है. सभी से सकारात्मक सहयोग का उल्लेख राणा ने बार- बार किया. उन्होंने कहा कि अनेकानेक नाम आयोजन से जुडे है. उनमें चंद्रकुमार जाजोदिया, अजय मोरैया, वीरेंद्र उपाध्याय, सीमेश श्राफ, कमलकिशोर मालानी, संतोष साहू, अजय अग्रवाल, अजय जायसवाल, अनूप अग्रवाल, सुधा तिवारी, अनूप खडसे, सचिन भेेंडे, आशीष कावरे अनेक नाम लिए जा सकते हैं. एसटी निगम से भी बातचीत चल रही है. अमरावती मनपा की सिटी बसों की सेवा के बारे में अनुरोध किया गया है. आयोजन समस्त अंबानगरी का है, यह भावना रखकर लोग साथ, सहयोग कर रहे हैं.
* कथा स्थल साफ सुथरा, येवतीकर टीम
कथा स्थल विस्तृत है. विनोद येवतीकर और उनकी टीम महीनों से प्रयास कर रही है. येवतीकर के साथ शेखर काले, राजू बाकडे, गोविंद गांधी, मिलिंद कहाडे, निशेष, श्याम यादव आदि अनेक का बडा योगदान का उल्लेख आयोजन समिति की तरफ से किया गया. मैदान तैयार हो गया है. उबड-खाबड जगह को समतल किया गया है.
* 5 बोरवेल, 2 कुएं
हनुमान गढी परिसर में दो बडे पानीदार कुएं स्थित है. इसके अलावा आनेवाले भाविकों की लाखों की संख्या को देखते हुए 5 बोर किए जाने के साथ उनका पानी फिल्टर कर उपलब्ध करवाया जायेगा. श्रोताओं की सुविधार्थ जगह- जगह पानी की व्यवस्था होगी. कुओं से कथास्थल पर निर्धारित जगह तक विशेष पाईप लाइन डाल दी गई है. पानी की संपूर्ण व्यवस्था भातकुली के मंगेश इंगोेले, आशीष कावरे, शंकर डोंगरे, सतीश मंत्री एवं उनके दर्जनों साथी संभाल रहे हैैं. पानी की व्यवस्था बराबर एवं भरपूर होगी.
* रेडीमेड प्रसाधन
कथास्थल पर आनेवाले भाविकों के लिए प्रसाधन की व्यवस्था रेडीमेड प्रसाधन से की जा रही है. सैकडों ऐसे प्रसाधन कक्ष वहां स्थापित किए जायेंगे. निकासी की व्यवस्था बराब रहेगी. साफ सफाई का जिम्मा बडनेरा के अजय जायसवाल और उनकी टीम ने लिया है. आरंभ से लेकर कथा समाप्ति तक संपूर्ण परिसर को साफ- सुथरा रखा जायेगा. कथास्थल का पावित्र्य का जतन का प्रयास होगा.


*दयाल जी के साथ एक हजार रसाइये
हनुमान गढी में होने जा रही शिव महा पुराण कथा में देशभर से भक्तों के उमडने की संभावना है. 15 दिसंबर को दोपहर बाद मंगल कलश यात्रा के साथ आयोजन का मंगलारंभ होगा. अत: उस दिन से रोज एक लाख भक्तों के सात्विक भोजन का प्रबंध किया जा रहा है. बुरहानपुर के दयाल जी और उनके साथी नित्य भोजन व जलपान का प्रबंध करेंगे. दयाल जी ने सोमवार दोपहर कथा स्थल पहुंचकर स्वयं जगह का निरीक्षण एवं अपनी रसोई के स्थान को पानी वगैरह की व्यवस्था देखकर तय कर लिया है. उनकी हजार लोगों की टीम रहेगी. जो नित्य लाख से डेढ लाख भाविकों के लिए भोजन तैयार करेगी. यथाशक्ति व्यवस्था करने की बात आयोजकों ने कही है.
* मुख्य मंच 40 बाय 80 मीटर का
पं. मिश्रा का व्यासपीठ 40 बाय 80 मीटर का रहेगा. ऐस ही उनके साथ 100 साधू संत व सेवाधारी आ रहे हैं. गुरू व संतों के लिए 40 बाय 60 मीटर का अलग से मंच रहेगा. ऐसे ही हनुमानजी की दिव्य प्रतिमा के लगभग 12 फीट उंचे चरण भी विशेष रूप से बनाए गए व्यासपीठ पर रहेंगे.
* दर्जनभर चैनलों पर प्रसारण
पं. प्रदीपजी मिश्रा की शिव पुराण कथा का आस्था चैनल पर सीधा प्रसारण होता है. अमरावती में जय महाराष्ट्र, आज तक, स्टॉर, आयबीएन लोकमत, संस्कार व सिटी न्यूज अन्य चैनलों पर सीधे प्रसारण का प्रयास होगा. इन चैनल के कैमरा मैन व विशेषज्ञों के लिए भी खास मंच रहनेवाला है. 600 लोगों का कैपेसिटी वाला पत्रकारों का खास कक्ष वहां स्थापित किया जायेगा.

* जिला स्टेडियम से आरंभ होगी मंगल कलश यात्रा
हनुमानजी के भव्य दिव्य स्वरूप समान हो रही शिव महा पुराण कथा की महा मंगल कलश यात्रा का श्री गणेश अभूतपूर्व ढंग से जिला स्टेडियम से होगा. बैंड, बाजे, ढोल-ताशे, समदल, दिंडियां, उज्जैन से आ रहे विशेष पथक के साथ जब शोभायात्रा निकलेगी तो अभूतपूर्व नजारा होगा. महादेव के पौराणिक प्रसंगों पर आधारित सजीव झांकियां रथों पर सजाई जायेगी. शिवाजी महाराज और अन्य की झांकियां भी रहेगी. सुसज्जित रथ पर पूज्य महाराज जी प्रदीप मिश्रा विराजमान रहेंगे. नगरवासियों के उनके दर्शनार्थ उमडने की संभावना है. ऐसे ही राजकमल चौक तथा दस्तूरनगर चौक पर महा आरती होगी. एक लाख मंगल कलश धारी सौभाग्यवतीयां रहेगी. अत: प्रत्येक चौराहे पर जलपान का प्रबंध सुनिश्चित किया जा रहा है. साथ ही रूणवाहिका एवं दवाईयों का भी प्रबंध रहेगा. अंबानगरी की ऐतिहासिक मंगल कलश यात्रा 15 दिसंबर को दोपहर 2 बजे जिला स्टेडियम से प्रारंभ होगी. जगह- जगह उसका स्वागत होगा. 10 किमी के मार्ग में शिव भक्त कदाचित पलक पावडे बिछा देंगे.

* 26 को कार्यालय का श्री गणेश
आगामी रविवार 26 नवंबर को सबेरे 11 बजे राजकमल चौक स्थित श्रीनिवास मॉल में भव्य कार्यालय का उद्घाटन माउली सरकार श्री राजराजेश्वर महाराज और पीठाधीश जीतेंद्रनाथ महाराज, शक्ति महाराज, आचार्य सागर देशमुख महाराज की भव्य उपस्थिति में होने जा रहा है. अनेकानेक साधु संत और मान्यवर इस समय उपस्थित रहेंगे. कार्यालय में 26 से नित्य बैठके होगी. नियोजन पर चर्चा, निर्णय और उनका तत्पर क्रियान्वयन होगा. उद्घाटन अवसर पर पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल के उपस्थित रहने की संभावना हैं.

* सेवाधारियों में महिलाएं अधिक
धार्मिक आयोजनों में नारी शक्ति का सहभाग नित्य रहता आया है. पंडित प्रदीप जी मिश्रा हाल के वर्षो में घर-घर छाए हुए हैं. ऐसे में उनकी शिवकथा के आयोजन हेतु सर्वाधिक सेवाधारी में महिलाओं का ही प्रमाण स्वाभाविक रुप से अधिक है. इन सभी को आगामी 1 दिसंबर से कार्यालय से फोटोयुक्त पहचानपत्र दिए जाएंगे. अलग-अलग समितियों में महिला वर्ग को विशेष स्थान दिया गया है. वे अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाते दिखाई पड रही हैं. महिलाओं ने ही अनेकानेक सखियों को कथा आयोजन से जोडा है. सेवा के लिए प्रेरित किया है. जिसके कारण 8500 सेवाधारियों में महिलाओं की संख्या उल्लेखनीय है. अभी भी नाम आना शुरु है. उनका पंजीयन चल रहा है. ऑनलाइन रुप से भी बढिया रिस्पॉन्स है.

* मुख्यमंत्री के हस्ते चरण पूजा
हनुमानजी की 111 फीट की प्रतिमा हनुमानगढी में स्थापित की जा रही है. उसकी चरण पूजा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हस्ते पं. पू. मिश्रा जी की उपस्थिति में होने वाली है. 16 दिसंबर को यह पूजा होगी. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अन्य दिग्गज उपस्थित रहेंगे. चरण पूजा का पौराहित्य पंडित करण महाराज और उनके साथ 21 विप्रवर के मंत्रोच्चार से 15 दिसंबर को आरंभ हो जाएगा. यह पूजा व अनुष्ठान तीन दिनों का रहने की जानकारी पं. करण महाराज ने दी. उल्लेखनीय है कि मार्च तक मूर्ति पूर्ण होगी और फिर बडे कार्यक्रम में उसकी प्रतिष्ठापना की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button