अमरावतीमुख्य समाचार

लीज खत्म होनेवाले मनपा संकुलों का नया किराया जल्द होगा तय

  •  12 अप्रैल को जिलाधीश की अध्यक्षता में होगी बैठक

  • लीज नूतनीकरण व किराया पुनर्निधारण पर होगा फैसला

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – अमरावती शहर में महानगरपालिका की मिल्कियतवाले कई व्यापारिक संकुल है. जिन्हें लीज और किराये पर दिया गया है. इसमें से जयस्तंभ चौक स्थित प्रियदर्शनी मार्केट सहित शहर के कई मनपा व्यापारिक संकुलों के लीज की अवधि खत्म हो चुकी है. साथ ही विगत लंबे समय से इन व्यापारिक संकुलों की दुकानों का किराया भी नहीं बढा है. हालांकि विगत लंबे समय से नये करार करते हुए लीज का नूतनीकरण करने और रेडीरेकनर की दरों के हिसाब से किराये की नई दरें तय करने की मांग की जा रही है और अब यह मांग बहुत जल्द ही पूरी होने जा रही है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2020 में जारी नये अध्यादेश के मुताबिक मनपा के व्यापारिक संकुलों के लीज नूतनीकरण और किराया पुनर्निधारण के लिए जिलाधीश शैलेश नवाल की अध्यक्षता में मनपा आयुक्त व जिला उपनिबंधक का समावेश रहनेवाली एक समिती गठित की गई थी. किंतु अब तक इस समिती की एक भी बैठक नहीं हुई. ऐसे में मनपा की आय में बढोत्तरी का काम अधर में अटका हुआ है. विगत दिनों महापौर चेतन गावंडे ने इस बारे में जिलाधीश शैलेश नवाल से चर्चा करते हुए इस समिती की बैठक आयोजीत करने का निवेदन किया. जिसके पश्चात जिलाधीश नवाल ने 12 अप्रैल को समिती की बैठक आयोजीत करने का फैसला किया. समिती की इस पहली बैठक में निगमायुक्त प्रशांत रोडे सहित मनपा के सहायक संचालक, नगर रचना एवं जिला उपनिबंधक भी उपस्थित रहेंगे और इस बैठक के दौरान ही 25 वर्ष की लीज खत्म हो चुके मनपा संकुलों में किराये से रहनेवाले दुकानदारों के साथ लीज का नया करार करने और नई दरों से किराया वसूल करने के बारे में निर्णय लेने के साथ ही मनपा संकुलों हेतु किराये की नई दरे भी तय की जायेगी. ऐसा होने पर मनपा की आय में निश्चित तौर पर इजाफा होगा और बाजार परवाना विभाग के मार्फत मनपा के उत्पन्न में वृध्दी होगी.

 

prashant-rode-amravati-mandal

  •  मनपा की आय बढाने अपेक्षित निर्णय लिया जायेगा

यह मसला विगत अनेक दिनों से प्रलंबित पडा है. जिसकी वजह से मनपा की आय में वृध्दि रूकी हुई है. ऐसे में मनपा की आय में वृध्दि करने को लेकर लीज खत्म हो चुके व्यापारिक संकुलों के करारनामों के नूतनीकरण एवं किराये की दरों में वृध्दि को लेकर जिलाधीश की अध्यक्षतावाली समिती की बैठक जल्द ही होने जा रही है. जिसमें मनपा की आय को बढाने की दृष्टि से अपेक्षित निर्णय लिया जायेगा.
– प्रशांत रोडे
मनपा आयुक्त

Tushar-Bhartiy-Amravati-Mandal

जिस वक्त मैं स्थायी समिती सभापति था और हेमंत पवार यहां के मनपा आयुक्त थे, तब नियमों व शर्तों का उल्लंघन करनेवाली मनपा संकुलों के कुछ दुकानदारों के खिलाफ सील लगाने की कार्रवाई की गई थी. पश्चात कई दूकानदारों ने हाईकोर्ट सहित मंत्रालय में अपील की. जिस पर हुई अलग-अलग सुनवाई में निर्णय लेने का अधिकार स्थायी समिती को ही दिया गया. उस समय एक सुझाव यह भी आया था कि, मौजूदा किराये से डेढ गूना अधिक किराया लिया जाये. किंतु हम रेडीरेकनर के हिसाब से ही किराया लेने पर अडे रहे. पश्चात मंत्रालय के निर्णय पर जिलाधीश की अध्यक्षता में समिती गठित करने का निर्देश दिया गया. जिसकी बैठक आगामी 12 अप्रैल को होने जा रही है. हम चाहते है कि, इस मामले में जल्द से जल्द ठोस निर्णय हो और मनपा की आय में वृध्दी हो
– तुषार भारतीय
सभागृह नेता, अमरावती मनपा

chetan-pawar-amravati-mandal

  •  लंबे समय से प्रलंबित मसला हल होगा

अमरावती मनपा की मिल्कियतवाले व्यापारिक संकुलों का किराया विगत अनेक वर्षों से बढा नहीं है. साथ ही कई व्यापारिक संकुलों का लीज करार भी खत्म हो गया है. ऐसे में लीज करार नूतनीकरण के साथ ही किराया दरों का पुनर्निधारण करना बेहद जरूरी है. ऐसा होने पर मनपा की आय में अच्छाखासा इजाफा हो सकता है.
– चेतन पवार
मनपा गुट नेता

Related Articles

Back to top button