अमरावतीमुख्य समाचार

कोविशिल्ड व को-वैक्सीन का नया स्टॉक मिला

कल से दुबारा शुरू होगा 45 वर्ष से अधिक आयुवालों का टीकाकरण

  •  संभाग को कोविशिल्ड के 71 हजार 700 व को-वैक्सीन के 56 हजार डोज आवंटित

  •  अमरावती जिले को कोविशिल्ड के 12 हजार व को-वैक्सीन के 15 हजार 900 डोज मिले

  •  सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर लगायी जायेगी वैक्सीन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.5 – विगत पांच दिनों से अमरावती जिले में कोविशिल्ड व को-वैक्सीन का स्टॉक खत्म रहने के चलते 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों का टीकाकरण संबंधी काम बंद था और सभी टीकाकरण केंद्रों पर ताले लटके हुए थे. वहीं अब बुधवार की सुबह अकोला स्थित स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय को राज्य सरकार की ओर से कोविशिल्ड के 71 हजार 700 तथा केंद्र सरकार की ओर से को-वैक्सीन के 56 हजार डोज का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है. जिसमें से अमरावती जिले के लिए 12 हजार कोविशिल्ड व 15 हजार 900 को-वैक्सीन के डोज आवंटित किये गये है. ऐसे में अब गुरूवार 6 मई से अमरावती जिले में एक बार फिर 45 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाया जाना शुरू किया जायेगा.
बता दें कि, स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय द्वारा संभाग के लिए कोविशिल्ड व को-वैक्सीन का स्टॉक प्राप्त करने हेतु राज्य के स्वास्थ्य महकमे एवं स्वास्थ्य संचालक कार्यालय के साथ सतत संपर्क किया जा रहा था. साथ ही गत रोज ही स्वास्थ्य उपसंचालक कार्यालय के अधिकारियों का एक दल औरंगाबाद पहुंचा था. जहां पर उन्हें अमरावती संभाग के लिए कोविशिल्ड व को-वैक्सीन के डोज का स्टॉक हस्तांतरित किया गया. जिसे लेेकर अकोला का दल बुधवार 5 मई की सुबह वापिस अकोला पहुंचा. यहां पर अमरावती स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दल पहले से वैक्सीन की खेप प्राप्त करने हेतु मौजूद था और वैक्सीन की खेप मिलते ही उसे कडी सुरक्षा के बीच अमरावती रवाना किया गया. जानकारी के मुताबिक 15 हजार 900 को-वैक्सीन तथा 12 हजार कोविशिल्ड वैक्सीन की खेप बुधवार की दोपहर करीब 2 बजे के आसपास अमरावती जिला स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची. जिसके तहसीलनिहाय वितरण का तुरंत नियोजन किया गया. साथ ही अब गुरूवार 6 मई की सुबह से अमरावती मनपा क्षेत्र सहित जिले के सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लोगों को कोविशिल्ड व को-वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज लगाया जायेगा.

  • 18 से 45 वर्ष आयुगुट में अब तक 2971 लाभार्थियों को लग चुकी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के पास इस आयुगुट के लिए पांच दिन का स्टॉक है शेष

वहीं दूसरी ओर इस समय अमरावती जिले के कुल पांच टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 45 वर्ष आयुगुट वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है. जिसके तहत उन्हें कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा रहा है. बता देें कि, इस आयुगुट के लोगों का टीकाकरण करने हेतु स्वास्थ्य विभाग को स्वतंत्र तौर पर कोविशिल्ड के 7 हजार 500 डोज उपलब्ध कराये गये थे तथा अमरावती मनपा क्षेत्र में 3 एवं ग्रामीण क्षेत्र के अचलपुर व वरूड में 1-1 ऐसे कुल पांच स्वतंत्र टीकाकरण केंद्र भी बनाये गये थे. जहां पर शनिवार 1 मई से मंगलवार 4 मई तक 2 हजार 971 लाभार्थियों को कोविशिल्ड वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है. वहीं शेष स्टॉक से और पांच दिन टीकाकरण का काम चल सकता है. ऐसे में इस आयुगुट के लोगोें हेतु आगामी पांच दिनों के भीतर स्वास्थ्य विभाग से कोविशिल्ड वैक्सीन के नये स्टॉक की व्यवस्था करनी पडेगी.

Related Articles

Back to top button