देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नीति आयोग का सभी राज्यों को आदेश

दवाईयां, बेड, ऑक्सीजन सभी की तैयारी करें

* एच 3 एन 2 का खतरा बढा
दिल्ली./दि.11 – देश में एच 3 एन 2 वायरस का प्रभाव तेजी से बढ रहा है. जिसे देखते हुए नीति आयोग ने परिस्थिति का मुकाबला करने आपात बैठक की. बैठक में सभी राज्यों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए. उसी ्रप्रकार वायरस का मुकाबला करने के लिए अस्पताल तैयार रखने के लिए भी कहा गया है. बैठक में फैसला किया गया कि विषाणु का मुकाबला करने सबसे पहले लोगों को जागरुक करना आवश्यक है.
बैठक में लोगों में जागरुकता के लिए उठाए जाते कदमों पर चर्चा हुई. इन्फ्लूएंजा विषाणु का सामना करने आयोग ने कोरोना जैसे नियमों के पालन का निर्देश दिया है. अस्पतालों में पर्याप्त मानव संसाधन, दवाईयां, ऑक्सीजन, उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा गया है.
* मास्क लगाएं
आयोग ने राज्यों को निर्देश जारी किए है. उसी प्रकार एक विज्ञप्ती में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. नाक और मुंह ढकने तथा भीडभाड वाले क्षेत्र में मास्क के उपयोग का भी मशविरा दिया है. सोशल डिस्टसिंग का पालन करने कहा गया है. लक्षण रहनेवाले व्यक्ति के संपर्क में न आने एवं लक्षण पाए जाने पर जांच करने की सलाह दी गई है. जिन जिलों में मरीज मिले है, उन्हें तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. सरकार कोरोना के कारण बहुत सावधानी बरत रही हैं.
गले में खराश जैसे लक्षण पाए जाते है. बुखार पीडित मरीजों को लंबे समय तक तकलीफ होती है. कम प्रतिकार शक्ति वाले लोगों पर यह विषाणु तेजी से अटैक करता है. मरीज का बुखार दो से तीन दिन में चला जाता है. किंतु खांसी दो सप्ताह तक रहती है. शरीर अधिक थकावट महसूस करता है.

 

Related Articles

Back to top button