मुख्य समाचारविदर्भ

नितिन राउत को पता था ठाकरे सरकार का अंतिम दिन

20 जून को दिये पत्र में लिखी थी कार्यकाल समाप्ति की 29 जून की तारीख

* रिपोर्ट में दावा
नागपुर/दि.1 – उद्धव ठाकरे की महाविकास आघाडी सरकार में बिजली मंत्री रहे कांग्रेस नेता डॉ. नितिन राउत को कार्यकाल समाप्ति की निश्चित तिथि पता होने का जबर्दस्त खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है. इस रिपोर्ट में कहा गया कि, तत्कालीन मंत्री नितिन राउत को सरकार के पतन की निश्चित तिथि पता थी. उन्हें सबकुछ ज्ञात हो गया था, इसलिए उन्होंने 20 जून को ही लिखे पत्र में उनका कार्यकाल 29 जूून तक रहने की जानकारी दे दी थी.
* कॉफी टेबल बुक हेतु पत्र
डॉ. राउत ने बिजली मंत्रालय के कॉफी टेबल बुक में प्रकाशित करने के लिए 20 जून को प्रधान उर्जा सचिव को पत्र लिखा था. इस पत्र में उन्होंने कहा कि, 6 जनवरी 2020 को उर्जा मंत्री का पद संभाला. 29 जून 2022 को मंत्री पद समाप्त हो रहा है. इस दौरान कुल 906 दिन तक वे उर्जा मंत्री रहेंगे.
* 30 को शिंदे सरकार पदारुढ
याद दिला दें कि, एकनाथ शिंदे समर्थक विधायकों ने विधान परिषद के चुनाव के तुरंत बाद 21 जून को विद्रोह किया था. मुंबई से सूरत और वहां से यह विधायक गुवाहटी पहुंचे थे. महाविकास आघाडी सरकार को बचाने की कोशिश ठाकरे और पवार कर रहे थे. लेकिन तत्कालीन मंत्री डॉ. राउत को सब पहले से ही मालूम हो गया था, ऐसा लगता हैं. देखा जाये तो एकनाथ शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली थी. उससे पहले अनिश्चितता का वातावरण था.
* पत्र में दिया कार्यों का ब्यौरा
डॉ. नितिन राउत द्बारा उर्जा मंत्री की हैसियत से प्रधान उर्जा सचिव को लिखे पत्र में उनके कार्यकाल में विविध सरकारी कंपनियों मेें किये गये आमूलचूल परिवर्तन को दर्शाने वाली जानकारी समाहित करने का आग्रह है. महाजेनको, महावितरण, महापारेशन, महाउर्जा आदि सभी कंपनियों की सुधार को दर्शाने वाली जानकारी डॉ. राउत ने शेअर की थी. राउत ने इस पत्र में स्पष्ट कहा कि, इस संदर्भ में कॉफी टेबल बुक प्रकाशित करनी चाहिए. आश्चर्य इस बात पर है कि, राउत ने यह सब 20 जून को ही लिख डाला. जबकि एकनाथ शिंदे 21 जून को समर्थक विधायकों के साथ सूरत से गुवाहटी पहुंचे थे. मविआ सरकार खतरे में थी, लेकिन आघाडी सरकार के दिग्गज दावा कर रहे थे कि, सरकार को कुछ नहीं होगा. अब राउत को 29 जून तक ही सरकार के रहने का ज्ञान कहां से मिला, यह बता पाना कठीण है.

Related Articles

Back to top button